स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 9 ख़बरें अब मिलेगी सहकारी समितियों में सस्ते दरों पर फास्फेटिक उर्वरक

अब मिलेगी सहकारी समितियों में सस्ते दरों पर फास्फेटिक उर्वरक स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार के निर्देशन में सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक, सहकारिता विजय कुमार ने बताया कि फास्फेटिक उर्वरकों के सहकारी क्षेत्र के प्रदायकर्ता कम्पनी यथा इफको एवं कृभकों द्वारा 01 अक्टूबर से इन उर्वरकों पर दी जा रही विशेष

अब मिलेगी सहकारी समितियों में सस्ते दरों पर फास्फेटिक उर्वरक

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार के निर्देशन में सहायक आयुक्त एवं सहायक निबन्धक, सहकारिता विजय कुमार ने बताया कि फास्फेटिक उर्वरकों के सहकारी क्षेत्र के प्रदायकर्ता कम्पनी यथा इफको एवं कृभकों द्वारा 01 अक्टूबर से इन उर्वरकों पर दी जा रही विशेष छूट समाप्त कर दी गयी है। इस कारण जनपद में उपलब्ध होने वाली डीएपी 1150 रू0 प्रति बोरी के स्थान पर 1200 रू0 प्रति बोरी विक्रय दर हो गया है तथा एनपीके पूर्व निर्धारित दर 1100 रू0 के स्थान पर 1175 रू0 प्रति बोरी हो गयी है। उन्होंने बताया कि सहकारी समितियों में 01 अक्टूबर से पूर्व का जो भी स्टाक उपलब्ध है उसे कृषकों को पूर्व दरों अर्थात डीएपी 1150 एवं एनपीके 1100 में बेचे जाने के निर्देश दिये जा चुके है। सहकारी समितियाॅ कृषकों को उचित उर पर ही विक्रय करें, इसकी निगरानी के लिये समितिवार सहायक विकास अधिकारी एवं अपर जिला सहकारी अधिकारी/तहसील प्रभारी तथा अन्य अधिकारियों की टीम गठित कर दी गयी है। यह व्यवस्था होने से जनपद उन्नाव के कृषकों को सहकारी समितियों से सस्ती दर पर उर्वरक जो पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होगी।

कूड़ा फैलाने का विरोध करने पर गर्भवती के साथ मारपीट

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। आसीवन थाना क्षेत्र में घर के सामने कूड़ा फैलाने का विरोध करने पर गर्भवती महिला के साथ मारपीट की जिससे महिला गभीर रूप से घायल हो गयी। पीड़िता की तहरीर पर पुलिस ने मामला दर्ज कर घायल महिला को अस्पताल में भर्ती कराया है।
पारा सैफपुर गांव निवासी चांदनी सिंह पत्नी मलखे सिंह ने पुलिस को दी गई तहरीर में आरोप लगाया कि पड़ोसी राजू सिंह अपने घर के सामने चाट की दुकान चलाता है। ग्राहक चाट खाकर दोना उसके घर के सामने डाल देते हैं। कई बार शिकायत की फिर भी कूड़ेदान की कोई व्यवस्था नहीं की। गुरुवार की रात को उसने इसका विरोध किया तो राजू सिंह गाली-गलौज करने लगा और मारपीट की। बचाने के लिए आया पुत्र सौरभ सिंह पुत्री पूर्णिमा व पूनम के साथ भी गाली-गलौज किया। इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी राजेश कुमार सिंह ने बताया कि तहरीर के आधार पर मामला दर्ज कर घायल को अस्पताल भेज दिया गया है और मामले की जांच की जा रही है।

अज्ञात वाहन की टक्कर से बाइक सवार मां-बेटा घायल

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के हरदोई मार्ग पर स्थित ग्राम नसिरापुर के निकट तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाइक में जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार मां बेटा गंभीर रूप से घायल हो गए। सरकारी एंबुलेंस से घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। यहाँ के चिकित्सकों ने नाजुक हालत के चलते दोनों को जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
थाना फतेहपुर चैरासी अंतर्गत ग्राम भुलभुलियाखेड़ा निवासी रामा पत्नी राधेश्याम अपने पुत्र रोहित के साथ बाइक से जनपद हरदोई के कस्बा माधौगंज रिश्तेदारी गई थी। बीतीरात घर लौटते समय क्षेत्र के हरदोई मार्ग पर नसीरापुर मोड़ के निकट तेज रफ्तार अज्ञात वाहन ने बाइक में जोरदार टक्कर मार दी। हादसे में बाइक सवार मां.बेटे दोनो गंभीर रूप से घायल हो गए। राहगीरों की सूचना पर पहुँची सरकारी एंबुलेंस से घायलों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लाया गया। हालत नाजुक होने के चलते चिकित्सकों ने घायलो को जिला अस्पताल रेफर कर दिया। घायलों में रोहित की हालत गंभीर बताई जा रही है।

रैपिड टेस्ट में युवक पाजिटिव

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। मियागंज अस्पताल में कोविड-19 संबंधित 133 लोगों की रैपिड एंटीजन टेस्ट हुआ जिसमें 20 वर्षीय युवक की जांच रिपोर्ट पाजिटिव आयी है जिसे होम क्वारंटाइन किया गया है।

यातायात प्रभारी ने ट्रैक्टर-ट्राली में लगवाए रिफ्लेक्टिव टेप

स्वतंत्र प्रभात आमिर ख़ान उन्नाव। पुलिस अधीक्षक के निर्देशन एवं अपर पुलिस अधीक्षक व क्षेत्राधिकारी के कुशल पर्यवेक्षण में यातायात प्रभारी प्रदीप कुमार द्वारा अपनी पूरी टीम के साथ सड़क सुरक्षा सप्ताह के चैथे दिन हुसैननगर चैराहा, लखनऊ बाईपास, रायबरेली रोड, शुक्लागंज रोड आदि स्थानों पर स्थित बिल्डिंग मटेरियल की दुकानों में मौजूद ट्रैक्टर चालकों को यातायात नियमों के प्रति जागरूक किया गया तथा सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए ट्रैक्टर-ट्राली में रिफ्लेक्टिव टेप लगाकर सभी ट्रैक्टर चालकों को हिदायत की गई कि ट्राली के पीछे लाल रंग एवं दोनों साइडों पर पीले रंग का रिफ्लेक्टिव टेप अवश्य लगवाएं जिससे रात्रि के समय होने वाली दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके इस मौके पर यातायात प्रभारी द्वारा करीब दो दर्जन ट्रैक्टर ट्राली पर रिफ्लेक्टिव टेप लगाया गया तथा प्रचार प्रसार के लिए गदन खेड़ा चैराहे पर यातायात नियमों से संबंधित पर्चे भी बांटे गए।

बोर्ड बैठक का सदस्यों ने किया बहिष्कार

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। नगर पंचायत बीघापुर में आयोजित बोर्ड की बैठक का कई सदस्यों ने भ्रष्टाचार का आरोप लगाते हुए बहिष्कार किया सदस्यों का आरोप है कि तालाब खुदाई व निर्माण में लाखों रुपए का घोटाला किया गया है सदस्यों ने बताया कि जन सूचनाओं के जवाब भी अधिशाषी अधिकारी द्वारा उत्तर नहीं दिए जा रहे हैं वहीं बोर्ड में गैर सदस्य लोग उपस्थित रहते हैं।
नगर पंचायत बीघापुर बोर्ड की आयोजित बैठक में कई सदस्यों ने बहिष्कार करते हुए आरोप लगाया कि नगर पंचायत द्वारा गोदावलेश्वर तालाब की पूर्व खुदाई हुई इसमें लाखों रुपए का गबन किया गया है वहीं भड़रा तालाब की हकीकत देखी जा सकती है। भ्रष्टाचार की शिकायत मुख्यमंत्री स्तर पर करके विकास कार्यो की जांच कराने के लिए पत्र भेजा जा चुका है। सदस्य विनोद बाजपेई का आरोप है कि कूड़ा निस्तारण के लिए बनाए जाने वाला कूड़ा घर मे घनघोर अनियमितता बरती जा रही है। कान्हा गौशाला में भी बड़े स्तर पर गड़बड़ी की गई है। अधिशासी अधिकारी मनमाने तरीके से बोर्ड की बैठक का संचालन कर रहे हैं वहीं जो लोग सदस्य नहीं हैं और उनके चहेते हैं वह पहले से ही आकर डेरा जमा लेते हैं।

लापता बच्चे का आठ दिन बाद भी नहीं लग सका कुछ पता

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। बिहार थाना क्षेत्र के भाटन खेड़ा में बीते 2 अक्टूबर को रेप पीड़िता मृतका के भतीजे के गायब होने के मामले में अभी पुलिस के हाथ कुछ भी नहीं लग सका है। बच्चे के गुमशुदा हो जाने के बाद घटना के आठवें दिन पुलिस बच्चे की खोज में खाक छान रही है।
बच्चों के गायब हो जाने के बाद जहां पुलिस लगातार गली, जंगलों, तालाबों और नदियों के किनारे खाक छान रही है वहीं परिवारी जन बच्चे की वापसी को लेकर पूरी तरह आश्वस्त दिख रहे हैं। अपर पुलिस अधीक्षक घटना की अपडेट लगातार ले रहे है। क्षेत्राधिकारी कृपा शंकर कनौजिया पुलिस टीमों के बारे में निरंतर नजर बनाए हुए हैं और शीघ्र ही गायब बच्चे की बरामदगी को लेकर आश्वस्त दिख रहे हैं। स्वाट टीम के प्रभारी गौरव अपनी टीम के साथ सर्विलांस के माध्यम से मामले की तफ्तीश कर रहे है। घटना के बाद से गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। पुलिस की चहल कदमी से गांव की गलियों में सन्नाटा पसरा है कोई भी कुछ भी बताने से इंकार करता है। वहीं बच्चे की गायब होने की कहानी को ही संदिग्ध मान रहे हैं।

करंट की चपेट में आने से बच्चा झुलसा

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। सफीपुर कोतवाली क्षेत्र के दरौली गांव में छत पर खेल रहा एक बच्चा करंट की चपेट में आकर बुरी तरह झुलस गया। आनन-फानन परिजन बच्चे को सफीपुर समुदायिक स्वस्थ केंद्र लेकर आए जहां डॉक्टर ने प्रथमिक इलाज के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया। कोतवाली क्षेत्र के दरौली गांव निवासी सल्ले का सात वर्षीय बेटा छत पर खेल रहा था। तभी घर के पास से निकली एलटी लाइन की चपेट में आ गया। जिससे उसका लगभग सत्तर प्रतिशत शरीर जल गया। गनीमत रही अचानक आवाज आने के बाद लाइन से छूट गया। जिसके बाद आनन-फानन परिजन बच्चे को सफीपुर समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए जहां ड्यूटी पर तैनात डॉक्टर शफीक ने प्राथमिक इलाज देकर बच्चे को जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

सैनेटाइजर से शराब बनाने वाले गिरोह का सरगना अभी भी फरार

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। कोतवाली हसनगंज क्षेत्र के निजामपुर पचिगहना गांव में बीते 20 सितम्बर को एसओजी टीम ने छापेमारी कर कैमिकल से नकली दीवाना शराब बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया लेकिन 7 लोगों की गिरफ्तार कर पुलिस ने इतिश्री कर दी जबकि मेन सरगना सहित खपत करने वालों तक पुलिस के हाथ अभी तक नही पहुंच सके।
सैनेटाइजर व केमिकल से नकली दीवाना ब्रांड की शराब बनाने का धंधा वर्षों से फल फूल रहा था लेकिन स्थानीय पुलिस जानकर भी अंजान बनी रही। हल्के के दरोगा व सिपाही बगल से गुजरते रहे। नकली शराब में इस्तेमाल किये जाने वाले कैमिकल को आबकारी इंस्पेक्टर के अनुसार बताया गया कि जांच में कानपुर, उन्नाव की सेनिटाइजर की फैक्ट्रियों से सैनिटाइजर लाकर शराब में मिलाते थे। इसकी आबकारी विभाग ने खपत करने वाले संदिग्ध ठेकों पर शराब के नमूने लेकर जांच के लिए लैब भेजने की तैयारी पूरी कर ली। लेकिन पुलिस इंस्पेक्टर राघवन कुमार सिंह की माने तो छापेमारी से एक सप्ताह पहले धंधा शुरू करने की जानकारी कर बाकी क्षेत्र में चैपाईया से सप्लाई करने वाले आरोपियों से पूछतांछ के खुलासे पर चुप्पी साध गये।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel