Delhi Metro: आम बजट में मेट्रो को मिला ये तोहफा…

Delhi Metro: आम बजट में मेट्रो को मिला ये तोहफा…

स्वतंत्र प्रभात – बजट 2020 में दिल्ली मेट्रो के लिए कोई अलग प्रावधान तो नहीं है, लेकिन पूरे देश की मेट्रो परियोजनाओं का बजट बढ़ाने का प्रस्ताव है। जानकारी के लिए बता दे की पिछले बजट में मेट्रो परियोजनाओं के लिए 19 हजार 152 करोड़ का प्रावधान किया गया था। जबकि, इस बार 20 हजार

स्वतंत्र प्रभात –

बजट 2020 में दिल्ली मेट्रो के लिए कोई अलग प्रावधान तो नहीं है, लेकिन पूरे देश की मेट्रो परियोजनाओं का बजट बढ़ाने का प्रस्ताव है। जानकारी के लिए बता दे की पिछले बजट में मेट्रो परियोजनाओं के लिए 19 हजार 152 करोड़ का प्रावधान किया गया था। जबकि, इस बार 20 हजार करोड़ का प्रावधान किया गया है। इसका बड़ा हिस्सा दिल्ली में फेज चार व एनसीआर में मेट्रो विस्तार की परियोजनाओं पर खर्च होगा।

Delhi Metro: आम बजट में मेट्रो को मिला ये तोहफा…

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के अनुसार देशभर की मेट्रो परियोजनाओं के लिए निर्धारित राशि में ही दिल्ली मेट्रो का बजट शामिल है। फेज चार में दिल्ली में छह मेट्रो कॉरीडोर का निर्माण होना है। जिसकी कुल लंबाई 103.93 किलोमीटर होगी। इनमें से तीन कॉरीडोर को मंजूरी चुकी है। जिसके निर्माण की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। इनमें जनकपुरी पश्चिम-आरके आश्रम कॉरीडोर, तुगलकाबाद-एरोसिटी व मजलिस पार्क-मौजपुर कॉरीडोर शामिल है।

जबकि, तीन कॉरिडोर को अभी मंजूरी नहीं मिली है। इसमें लाजपत नगर-साकेत जी ब्लॉक, इंद्रलोक- इंद्रप्रस्थ, रिठाला-नरेला मेट्रो कॉरीडोर शामिल हैं। रिठाला से नरेला के बीच मेट्रो लाइट कॉरीडोर बनाने की योजना है। इसके अलावा कीर्ति नगर से द्वारका के बीच भी मेट्रो लाइट कॉरीडोर बनाने के लिए योजना तैयार की गई है। इसके अलावा नोएडा व गाजियाबाद में भी नए मेट्रो कॉरीडोर का निर्माण होना है। बताया जा रहा है कि मेट्रो का बजट बढ़ने का सबसे ज्यादा फायदा दिल्ली एनसीआर को ही होगा।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को बजट पेश करते हुए दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को 2023 तक पूरा कर लेने की बात कही है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे कानिर्माण पूरा होने के बाद लोग 12 घंटे में दिल्ली-मुंबई की दूरी तय कर सकेंगे। इससे बड़ा लाभ दिल्ली को होगा। दिल्ली के पूर्व टाउन प्लानर एके जैन का कहना है मुंबई की दूरी कम हो जाएगी। इससे मुंबई से अधिक दिल्ली को लाभ मिलेगा।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel