बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर कार्रवाई हवा-हवाई

बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों पर कार्रवाई हवा-हवाई

अम्बेडकरनगर। बिना मान्यता वाले विद्यालयों पर कठोर कार्रवाई का शासन का आदेश है। यह आदेश जनपद में हवा-हवाई साबित हो रहा है। बिना मान्यता के चल रहे विद्यालयों पर प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पा रही है। मीडिया की पड़ताल में पता चला कि जनपद में अभी भी सैकड़ो स्कूल बगैर मानक पूरा किए बेरोकटोक संचालित हो रहे हैं।शिक्षा निदेशक का आदेश है कि यदि कोई व्यक्ति बिना मान्यता लिए या मान्यता वापस होने के बाद भी स्कूल चलाता है तो उस पर एक लाख रुपये तक का जुर्माना हो सकता है। इसके साथ ही उल्लंघन जारी रहने पर हर दिन 10 हजार रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।
 
जनपद में लगभग 700 प्राइवेट स्कूल संचालित हैं। शिक्षा सत्र शुरू होते ही शिक्षा विभाग द्वारा शहर से लेकर गांव तक अवैध रूप से संचालित स्कूल बन्द कराने की होड़ मच जाती है।बेसिक शिक्षा विभाग बिना मान्यता के एक भी स्कूल जिले में संचालित न होने का दावा करता है। लेकिन हाल ये है कि धड़ल्ले से बिना मान्यता के स्कूल चल रहे हैं। अफसरों का दावा है कि उनके संज्ञान में ऐसा एक भी स्कूल नहीं है, जो बिना मान्यता के संचालित हो रहा है। हकीकत ये है कि बेसिक शिक्षा विभाग की नाक के नीचे जनपद मुख्यालय पर ही बिना मान्यता के स्कूल संचालित हो रहे हैं।
 
आज तक इन पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।शिक्षा सत्र के साथ ही जिले में बड़ी संख्या में बिना मान्यता के स्कूलों का संचालन शुरू हो गया है। इसके बाद भी जिम्मेदार जानकर भी अनजान बने हुए हैं। इसके चलते बिना मान्यता के संचालित स्कूल संचालकों के मंसूबे बढ़ते जा रहे हैं। कहने के लिए विभाग हर साल बिना मान्यता के संचालित स्कूलों को बंद कराने के लिए उन्हें चिन्हित कराता है और नोटिस भी जारी करता है। लेकिन थोड़े दिन बाद फिर से ये स्कूल संचालित होने लगते हैं। इस प्रकार जनपद में शिक्षा का अवैध व्यापार प्रफुल्लित हो रहा है। इस संदर्भ में बसा से वार्ता करने का प्रयास किया गया परंतु फोन नहीं रिसीव हुआ।
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा
International Desk मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का मजाक...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष