बस्ती जिले में ग्राम पंचायत रायपुर में ग्राम प्रधान व सचिव की मिलीभगत से हो रहा मनरेगा फर्जीवाड़ा

बस्ती जिले में ग्राम पंचायत रायपुर में ग्राम प्रधान व सचिव की मिलीभगत से हो रहा मनरेगा फर्जीवाड़ा

बस्तीl बस्ती जिले के  ग्राम पंचायत रायपुर में ग्राम प्रधान प्रेमावती वर्मा व सचिव आलोक दिवाकर की मिलीभगत से जमकर मनरेगा फर्जीवाड़ा किया जा रहा है । जेसीबी मशीन लगाओ मनरेगा मजदूर हटाओ की नीति के आधार सचिव आलोक दिवाकर ग्राम पंचायत रायपुर में मनरेगा कार्य करते हैं । मनरेगा मजदूर मनरेगा कार्य करने के लिए भटकते हैं । 
सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत रायपुर में दो साइडों पर ऑनलाइन मनरेगा कार्य का मास्टर रोल जारी है दोनों साइडों पर 137 मनरेगा मजदूरों की ऑनलाइन फर्जी हाजिरी लग रही है ।
 
दोनों साइडों पर एक भी मनरेगा मजदूर कार्य नहीं कर रहे हैं । नाम न छापने की शर्त पर कुछ ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत रायपुर में मनरेगा मजदूरों से कम जेसीबी मशीन से ज्यादा से ज्यादा कार्य कराया जाता है और बाद में मनरेगा मजदूरों की फर्जी हाजिरी लगाकर सरकारी धन का बंदर बांट कर लिया जाता है क्योंकि मनरेगा मजदूरों से मनरेगा कार्य करने पर सरकारी धन का बंदरबांट करने में ग्राम प्रधान प्रेमावती वर्मा व सचिव आलोक दिवाकर को परेशानी होती है जबकि जेसीबी मशीन से मनरेगा कार्य कराकर मनचाहा मनरेगा मजदूरों की फर्जी हाजिरी लगाकर सरकारी धन का बंदरबांट करने में आसानी रहता है ।
 
रोजगार सेवक ओम प्रकाश , सचिव आलोक दिवाकर एवं तकनीकी सहायक अजीत सिंह ग्राम पंचायत का विकास करने के बजाएं ग्राम पंचायत का विनाश करने में जुटे हुए है । प्रदेश सरकार की मंशा पर पानी फेरने में ग्राम प्रधान , रोजगार सेवक , सचिव और तकनीकी सहायक तनिक सा भी कोर कसर नहीं छोड़ रहे हैं जिससे प्रदेश सरकार की छवि धूमिल हो रही है । ग्राम प्रधान प्रेमावती वर्मा द्वारा जमीन पर विकास कार्य न कराकर कागज में विकास कार्य करवाया जा रहा है । इस संबंध में ग्राम प्रधान ने मीडिया टीम को चल रहे मनरेगा कार्यों के बारे में जानकारी देने से इंकार कर दिया एवं सचिव आलोक दिवाकर ने मीडिया टीम के फोन को रिसीव नहीं किया ।
 
जबकि तकनीकी सहायक अजीत सिंह ने कहा कि यदि तालाब खुदाई एवं मिट्टी पटाई कार्य जेसीबी मशीन से कराया गया होगा तो जांच कर जेसीबी मशीन से कराए गए कार्य का एमबी नहीं होगा और न ही फर्जी भुगतान होगा । उक्त प्रकरण में खंड विकास अधिकारी विनोद कुमार सिंह ने कहा कि जांच कराकर कार्रवाई की जायेगी और हर हालत में बिना मनरेगा मजदूरों से मनरेगा कार्य करायें फर्जी भुगतान नहीं होगा ।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।