मनरेगा योजना में फर्जी हाजरी लगा कर मजदूरों के हक पर डाल रहे डांका प्रधान व सचिव 

कागजो में ही दिखता है मनरेगा मजदूरों के कार्य का हिसाब धरातल पर सिर्फ लीपापोती 

मनरेगा योजना में फर्जी हाजरी लगा कर मजदूरों के हक पर डाल रहे डांका प्रधान व सचिव 

मनरेगा कार्य के नाम पर फर्जी वाडा कर प्रधान व सचिव काट रहे राजस्व की मलाई

जरवा/बलरामपुर सरकार के महत्वपूर्ण योजना मनरेगा योजना के माध्यम से जहां सरकार गरीब परिवारों के गांव से पलायन को रोकने के लिए मनरेगा योजना के अंतर्गत उन्हें काम दे रही है जिससे उन्हें अपना गांव छोड़कर प्रदेश में जाना पड़े और उनकी आजीविका चलती रहे।लेकिन मनरेगा योजना के अंतर्गत ग्राम प्रधान सचिव और रोजगार सेवकों के मिली भगत से बड़ा खेल होने का खुलासा हुआ है जहां फर्जी हाजरी लगाकर ग्राम प्रधान सचिव के द्वारा मनरेगा योजना के मजदूरों की आजीविका पर डांका डाल रहे हैं यहां तक कि उनके बैंक खातों में भी पैसा डाल कर निकाल लेने का खेल भी खेला जा रहा है ।
 
ऐसा ही मामले की बात करे तो जनपद बलरामपुर के लगभग सभी विकास खण्ड में ऐसा खेल होने के बात सूत्रों के माध्यम से पता चल रही है जिसमे मनरेगा मजदूरों के रोजी रोटी पर डांका डाल उनका हक मारा जा रहा । ताजा जानकारी के अनुसार बात करते हैं विकासखंड गैसड़ी के अंतर्गत आने वाले ग्राम पंचायत नेवलगढ़ का है जहां इस सम्बंध में जानकारी करने पर ग्राम प्रधान के द्वारा कुछ बताया जाता है तो रोजगार सेवक के द्वारा कुछ बात बताई जाती है।
 
प्रधान काम पूरा होने की जानकारी देते हुए कहते कि काम कल ही पूरा हो गया है जबकि रोजगार सेवक से बात करने पर पानी होने कारण आज काम न होना बताया जा रहा है ।अगर बात की जाए मास्टर रोल के हिसाब से मजदूरों के हाजरी की तो 29 मजदूरों की फर्जी हाजरी लगने की बात सामने आ रहा है। अब सवाल यह है कि जब 1 दिन मैं 29 मजदूरी का फर्जी हाजरी लगा पैसा प्रधान और सचिव हजम कर जाते हैं तो साल के 365 दिन में कितने मजदूर का पैसा ऐसे ही हजम करते होंगे। इसी प्रकार मनरेगा मजदूरों के नाम पर सरकारी धन का बंदरबांट का खेल लगातार होते देखा जा रहा है। इस संबंध में मनरेगा अधिकारी से बात की जाती है तो उनका कहना है कि मामला प्रकाश में आया है जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।