महिला को महिला प्रभारी से नही मिल पा रहा न्याय,आखिर किससे लगाए उम्मीद मिलेगा न्याय

जैतपुर थाने में महिला सशक्तिकरण की उड़ाई जा रही धज्जियां

 महिला को महिला प्रभारी से नही मिल पा रहा न्याय,आखिर किससे लगाए उम्मीद मिलेगा न्याय

स्थानीय प्रशासन की उदासीनता के चलते लगातार महिला को किया जा रहा प्रताड़ित

अंबेडकरनगर। महिला सशक्तिकरण की धज्जियां साफ उड़ती दिखाई दे रही हैं। गरीब महिला लगातार तहसील से लेकर थाने का चक्कर लगा रही है लेकिन उसे न्याय नहीं मिल पा रहा है। करीब आधा दर्जन से अधिक शिकायती पत्र दे चुकी है फिर भी कोई प्रभावी कार्रवाई नहीं हो पा रही है विपक्षी अपनी दबंगई और सरकसी के बल पर लगातार उसका उत्पीड़न कर रहे हैं। महिला को पूर्व में जमीन पर गिरा कर मारा गया अब हमेशा मारने का प्रयास किया जा रहा है।
मामला जैतपुर थानाक्षेत्र अंतर्गत कोटवा गाँव निवासिनी ख़ुशनाज पत्नी सदरे आलम का है। वहीं जैतपुर थाना अध्यक्ष बंदना अग्रहरि महिला होकर भी उसे न्याय नहीं दिला पा रही है। विपक्षीगण मोहम्मद आरिफ, सहवान, अकबरअली, मोहम्मद गुफरान, मोहम्मद समीर,  जिवरान, सबनम, नजीबुलनिशा लगातार गाली गलौज मारपीट कर उसकी जमीन को हड़पने में लगे हुए हैं।
 
स्थानीय प्रशासन की उदासीनता के चलते लगातार उसे प्रताड़ित भी कर रहे हैं। करीब 4 दिन पूर्व उप जिलाधिकारी जलालपुर को उसने शिकायती पत्र देकर उसने अपने संक्रमणीय भूमि से अवैध कब्जा हटवाने व बाथरूम के बंद किए गए पानी को खुलवाने, क्षेत्रीय लेखपाल व स्थानीय थाना को उचित कार्रवाई करने के आदेश की मांग की थी। जिस पर उपजिलाधिकारी जलालपुर ने जैतपुर थाना अध्यक्ष को नियमानुसार कार्रवाई करते हुए आख्या रिपोर्ट मांगी थी लेकिन अभी तक जैतपुर थाना अध्यक्ष बंदना अग्रहरि को पीड़िता के घर पहुंचने तक का समय नहीं मिल पाया। उधर विपक्षीगण नाली में अवैध रूप से मिट्टी डालकर पाटने तथा विरोध करने पर मारपीट पर उतारू हो रहे हैं। बीते 11 जून को विपक्षीगणो ने मारपीट किया था।
 
जिस पर पीड़िता ने जैतपुर थाने पर शिकायती पत्र दिया था लेकिन कार्रवाई न होने पर पुनः विपक्षीगणो के द्वारा बीते 13 जून को उसके साथ मारपीट की गई। साथ ही क्षेत्राधिकार जलालपुर को भी शिकायती पत्र देकर संबंधित मामले से अवगत कराया था लेकिन उसे कोई न्याय नहीं मिल पा रहा है। डायल 112 पर फोन करने के बाद भी पीआरबी पर तैनात पुलिसकर्मी उल्टा ही उसे डांटे फिर रहे हैं। आखिर में यह कैसा न्याय है क्या वाकई में यह कहावत जैतपुर थाने के लिए चरितार्थ हो रहा है जिसकी लाठी उसी की भैंस यानी गरीब महिला सही होते हुए भी अपने गरीबी के चलते अपनी ही जमीन से बेदखल की जा रही है।
 
और दर-दर न्याय की मांग कर रही है उसे न्याय नहीं मिल रहा है आखिर मारपीट की कई घटनाएं उसके साथ घटित हो चुकी है क्या जैतपुर थाना अध्यक्ष वंदना अग्रहरि किसी बड़ी घटना या अनहोनी का इंतजार कर रही हैं उसके बाद ही कार्यवाही करेंगी फिर हाल जनपद में कई ऐसे जमीनी विवाद के मामले सामने आए हैं जिसमें पुलिस हाथों पर हाथ धरे बैठी रहती है जब कोई बड़ी घटना घटित हो जाती है तो उसके बाद ही पुलिस सक्रिय होती है फिर भी आज तक ऐसे मामलों में संबंधित थाना अध्यक्ष या संबंधित हल्का दरोगा और सिपाही के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं हुई है।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।