बलरामपुर में गूल खोदो महाभियान की डीएम ने की शुरुवात

793 ग्राम पंचायतों में 1500 जगह पर बनाए जायेंगे गूल,मनेरगा श्रमिकों को गांव में ही मिलेगा सौ दिन का रोजगार

बलरामपुर में गूल खोदो महाभियान की डीएम ने की शुरुवात

बलरामपुर ।
 
बलरामपुर में डीएम शनिवार को गूल खोदो महाअभियान की शुरुवात की है। जिसके माध्यम से पड़ रही भीषण गर्मी में पानी की उपलब्धता होगी । जिसको लेकर जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके माध्यम से 793 ग्राम पंचायतों में1500 जगह गूले बनाए जायेंगे। जिससे निराश्रित पशु पक्षी और जंगली जावरो को भी लाभ मिलेगा। बेजुबान जानवरों एवं पक्षियों को भीषण गर्मी से बचाने, पीने का पानी मुहैया कराने, जल संचयन एवं भूगर्भ जल स्तर को सुधारने के लिए शुरू की गई अनूठी पहल की शुरुवात हो रही है।
 
बलरामपुर जिलाधिकारी अरविन्द सिंह ने शनिवार को विकासखण्ड श्रीदत्तगंज अन्तर्गत ग्राम पंचायत जिगना तथा विकासखण्ड उतरौला अन्तर्गत गाम पंचायत इमिलिया बनघुसरा में विधिवत पूजन के साथ गूले खोदने के कार्य का औपचारिक रूप से शुभारम्भ करवा दिया है। डीएम बलरामपुर ने कहा कि इस महाअभियान से एक ओर जहां भीषण गर्मी में बेजुबान जानवरों को पीने का पानी मिल सकेगा वहीं दूसरी ओर नहरों का पानी जो व्यर्थ चला जाता है उसे गूलों के माध्यम से तालाबों को भरवाने का काम किया जायेगा । इस पानी से सिंचाई का कार्य तो होगा ही साथ जलसंचनय में बेहद उपयोगी सिद्ध होगा। बाढ़ के समय गूलों के माध्यम ये नहरों एवं जलाशयों का पानी गूलों के बाढ़ नियंत्रण में भी बेहद कारगर साबित होगा।
 
डीएम ने कहा कि वर्तमान में ज्यादातर खेत खाली हैं और फसलों की सिंचाई का कार्य नहीं हो रहा जिससे संचालित नहरों का पानी व्यर्थ चला जा रहा है। इसलिए नहरों के पानी का सदुपयोग करते हुए गूलों को भराया जा रहा है. उन्होंने कहा कि पशु-पक्षियों का आदर और सेवा करना हमारा नैितक धर्म है। यह अभियान इस पावन कार्य में मील का पत्थर साबित होगा। इस अभियान से जहां एक ओर पशु-पक्षियों को पीने का पानी मिलेगा वहीं किसानों के लिए भी यह अभियान वरदान साबित होने वाला है।गांव में ही लोगो को 100 दिन का रोजगार मिलेगा जिससे लोगो को रोजगार के साथ ग्राम की तरक्की में साझेदार होने का मौका मिलेगा।
 
इस दौरान मौजूद रहे 
 
वही इस दौरान मुख्य विकास अधिकारी संजीव मौर्य, डीसी मनरेगा सतीश पाण्डेय, पीडी डीआरडीए सी0पी0 श्रीवास्तव, बीडीओ श्रीदत्तगंज संजय कुमार वर्मा,संबंधित लेखपाल, ग्राम सचिव,ग्राम प्रधान सहित गांव के तमाम लोग मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा
International Desk मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का मजाक...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष