सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चरमराई विद्युत व्यवस्था

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में चरमराई विद्युत व्यवस्था

सादुल्लाहनगर (बलरामपुर) शासन के मंशानुसार विद्युत आपूर्ति न होने से भीषण गर्मी से आमजन को अनेक समस्याओ का सामना करना पड़ रहा है विद्युत महकमा लोकल फाल्ट ठीक करने/नये तार व खम्भे लगाने के नाम पर घंटो विधुत आपूर्ति बंद रखता है जिससे भीषण गर्मी में ग्रामीण असहनीय पीड़ा का सामना करते हैं। बिजली कटौती से सबसे बड़ी समस्या अस्पताल में भर्ती मरीजों को उठाना पड़ता है। 
 
सी एच सी सादुल्लाह नगर में बुधवार को मरीज व स्वास्थ्य कर्मी बिजली न होने के कारण भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए अस्पताल परिसर के बाहर गेट पर बैठकर पर्ची काटते देखे गये ।चिकित्सकों ने अपने अपने आवास पर बैठकर मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। मरीज परिसर में लगे पेड के नीचे बैठकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करते रहे। अस्पताल परिसर में शैय्या पर लेटे मरीजो को गर्मी से राहत देने के लिए परिजन हाथ का पंखा झलते रहे।
 
अस्पताल परिसर में विद्युत आपूर्ति के लिए लगा सोलर पैनल महीनों से खराब पड़ा है। स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि काफी शिकायत के बाद दो दिन पूर्व संबंधित कंपनी का इंजीनियर सोलर पैनल ठीक करने आया ठीक करने के दो चार घंटे तक सोलर पैनल नें काम किया उसके बाद फिर खराब हो गया। अस्पताल में सिर्फ कोल्ड चेन के लिए जनरेटर की व्वस्था है। शेष परिसर में विद्युत विभाग की विद्युत आपूर्ति व सोलर पैनल के सहारे बिजली की व्यवस्था है। सुचारू रूप से विद्युत आपूर्ति न होने से अस्पताल में लगी इनवर्टर की बैटरी भी जवाब दे जाती है।
 
डायरीया से पीडित  मथुरा प्रसाद की पांच वर्षीय पुत्री अस्पताल में भर्ती थी गर्मी से राहत पाने के लिए परिजन बारी बारी से पंखा झल रहे थे। अफसर खान, अब्दुल अलीम कुरेशी (गोल्डेन), दिलीप मौर्या, डाक्टर रफीक , डाक्टर परवेज,नूर अशरफ कुलदीप मौर्या आदि ने बताया कि सी एच सी सादुल्लाह नगर में बिजली, पंखे कूलर की व्यवस्था न होने से इलाज कराने के लिए भर्ती बच्चे ,बूढ़े, महिला मरीजों की तबीयत और बिगड जाती है। विवश परिजन प्राइवेट अस्पताल में मरीज को इलाज हेतु भर्ती कराने को विवश होते हैं अस्पताल में बिजली व्यवस्था के बावत पूछने पर प्रभारी चिकित्साधिकारी डाक्टर उत्कर्ष मिश्र द्वारा एक महीने यही आश्वासन दिया जाता है कि शीघ्र ही सोलर पैनल ठीक करा लिया जायेगा जल्द ही अस्पताल परिसर में बिजली की समस्या समाप्त हो जाएगी। 
 
इस संबंध में प्रभारी चिकित्साधिकारी डाक्टर उत्कर्ष मिश्र ने बताया कि विद्युत आपूर्ति सुचारू रूप से नहीं हो पाती अस्पताल में लगे सोलर पैनल को दो दिन पूर्व सोलर पैनल ठीक कराया गया था लेकिन पुनः सोलर पैनल ने काम करना बंद कर दिया। सोलर पैनल ठीक करने के लिए मैकेनिक बुलाया गया है जल्द सोलर पैनल ठीक हो जाएगा। उक्त समस्याओं के मद्देनजर विधुत विभाग के कर्मचारियों मे कानून शासन के समानांतर अपनी सत्ता स्थापित करने के अहंकार ने शासन से निर्देशित किसी भी आदेश का कोई असर दिखता नजर नहीं आ रहा है।
 
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा पत्रकार गिउलिया कॉर्टेज़ ने जॉर्जिया मेलोनी पर किया ऐसा कमेंट, केवल 4 फीट की हो, नजर भी नहीं आती, 5 हजार यूरो का फाइन अब देना पड़ेगा
International Desk मिलान की एक अदालत ने एक पत्रकार को सोशल मीडिया पोस्ट में इतालवी प्रधानमंत्री जियोर्जिया मेलोनी का मजाक...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष