ग्रामीणों ने किया पुल निर्माण की मांग

ग्रामीणों ने किया पुल निर्माण की मांग

गैसड़ी (बलरामपुर) स्थानीय विकासखंड के ग्राम पंचायत हरनहवा सुस्ता पहाड़ी भांभर नालों से घिरे होने के कारण से क्षेत्र के दर्जनों गांव के लोग आए दिन बरसात में हलकान हो जाते हैं गौरतलब हो कि ब्लॉक मुख्यालय से करीब 20 किलोमीटर दूर स्थित ग्राम हरनहवा अल्लानगर अहिरनडीह बगनहवा, गोड़ियनडीह सहित अन्य कई मजरे पहाड़ी भांभर नाला व बढ़ी राप्ती से घिरा हुआ है ।
 
आजादी के कई दशक बीत जाने के बाद भी आज तक इस नाले पर पुल का निर्माण नहीं हो सका है । ग्रामीणों की माने तो उनका कहना है कि वोट लेने के लिए चुनाव प्रचार के दौरान प्रत्याशियों द्वारा लच्छेदार भाषण दिया जाता है कि हरनहवा बगनहवा मार्ग पर पुल का निर्माण करा दिया जाएगा चुनाव जीतने के बाद सांसद व विधायक देखने तक नहीं आते हैं पुल निर्माण की बात तो दूर है।
 
जबकि लगभग सभी दलों के सांसद विधायक इस क्षेत्र से चुने जा चुके हैं लेकिन इस बाढ़ ग्रस्त क्षेत्र की ओर किसी भी नेता की ध्यान आकर्षित नहीं हुआ जिससे नाला पर पुल का निर्माण नहीं हो सका क्षेत्रवासी राजकिशोर यादव , पुन्नन यादव, चंद्रपाल व बच्चा राम सहित लोगों ने बताया कि हर वर्ष बरसात बीत जाने के बाद ग्रामीणों द्वारा अस्थाई लकड़ी का पुल बना लिया जाता है जो बाढ़ आते ही बह जाता है जिससे तीमारदार मरीज व गर्भवती महिलाओं को चिकित्सा सुविधा के लिए अस्पताल तक पहुंचाने के लिए नाको चने चबाने पड़ते हैं। 
 
इतना ही नहीं बल्कि बाढ़ आने पर गांव चारों तरफ से गिर जाता है जिससे जान जोखिम में डालकर नाला पार करके लोग ब्लॉक मुख्यालय , रेलवे स्टेशन गैसड़ी व तहसील मुख्यालय तुलसीपुर जाने पर मजबूर रहते हैं। ग्रामीण जिला जीत यादव, राजकुमार , बृजे यादव , अशोक कुमार पुजारी यादव , रामफेर, दिलेराम,फागू सहित अन्य क्षेत्र वासियों ने पुल बनवाए जाने की मांग नव निर्वाचित सांसद राम शिरोमणि वर्मा से की है लोगों का कहना है कि पुल का निर्माण होने से क्षेत्र के गौरा, बगनहवा, मनियरिया, चुकवा , जमुवरिया, गनवरिया , चाईंडीह, मुस्लिमडीह, बगहिया, जंहदरिया , पकड़ियाडीह , सुस्ता व पिपरा सहित करीब 30 हजार लोगों के लिए वरदान साबित होगा। इस संबंध में नवनिर्वाचित सांसद राम शिरोमणि वर्मा ने बताया की शपथ लेने के बाद क्षेत्र का भ्रमण करके इस नाले पर पुल का निर्माण कार्य करा कर क्षेत्र वासियों को समस्या से निजात दिलाया जाएगा एवं क्षेत्र में अधूरे पड़े़ कार्य को शीघ्र पूरा कराया जायेगा ।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।