राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परसुरामपुर में 

राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परसुरामपुर में 

बस्ती । राष्ट्रीय क्षय रोग उन्मूलन कार्यक्रम के तहत आज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र परसुरामपुर में सीएचओ और एएनएम की संयुक्त प्रशिक्षण अधीक्षक डा भास्कर के अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।
प्रशिक्षण को सम्बोधित करते हुए अधीक्षक डा भास्कर ने कहा कि  टीबी एक संक्रामक संक्रमण है जो आमतौर पर आपके फेफड़ों पर हमला करता है। यह आपके शरीर के अन्य हिस्सों, जैसे आपके मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में भी फैल सकता है।
 
जब टीबी से पीड़ित कोई व्यक्ति खांसता है, छींकता है तो वे छोटी-छोटी बूंदें छोड़ते हैं जिनमें रोगाणु होते हैं। यदि आप इन कीटाणुओं में सांस लेते हैं, तो आपको यह बीमारी हो सकती है। जिला कार्यक्रम समन्वयक अखिलेश चतुर्वेदी ने प्रशिक्षण देते हुए कहा कि सभी क्षय रोगियों के घर के सदस्यों में टीबी रोग का स्क्रीनिंग करते हुए बलगम जांच कराया जाए और जिनमे टीबी के बैक्टीरिया पाए जाते हैं उनका टीबी का इलाज कराया जाए और अन्य सदस्यों को टीपीटी की दवा दी जाए। 
 
उन्होंने पीटीइआर नोटिफिकेशन, सक्सेज रेट पर  विस्तृत चर्चा करते हुए वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त भारत हेतु पंचायत स्तर पर टीबी मुक्त ग्राम पंचायत घोषित कराए जाने हेतु बताया कि जिसके लिए ग्राम स्तर पर टीबी के लक्षणों वाले व्यक्तियों की पहचान कर उनके बलगम का जांच कराते हुए ग्राम स्तर के सभी क्षय रोगियों को गण मान्य व्यक्तियों के माध्यम से गोद दिलवाया जाए जिससे क्षय रोगियों को पोषण में सहयोग किया जा सके। 
 
प्रशिक्षण के दौरान एसटीएस राहुल श्रीवास्तव ने निक्षय पोषण योजना की तथा एसटीएलएस संजय कुमार पाण्डेय ने यूडीएसटी  की विस्तृत जानकारी दी। वहीं एसटीएस आशुतोष कुमार ने टीबी लक्षण के बारे में लोगों को बताया।
इस दौरान एसटीएलएस संदीप कुमार, मंजू वर्मा, संगीता वर्मा, अनीता जायसवाल, सुनीता देवी, संगीता, अंकिता पाण्डेय, शालू वर्मा, मोहित कुमार, अजय वर्मा, आलोक शुक्ला, प्रदीप वर्मा, पंकज कुमार, निशा देवी, ममता
 सहित अन्य लोग उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।