अयोध्या मे बड़े पैमाने पर ब्रज गोपिका सेवा मिशन द्वारा रक्त दान और धार्मिक आयोजन....

अयोध्या मे बड़े पैमाने पर ब्रज गोपिका सेवा मिशन द्वारा रक्त दान और धार्मिक आयोजन....

अयोध्या में स्थित मणिराम छावनी अंतर्गत धर्म मंडपम में ब्रज गोपिका सेवा मिशन द्वारा रक्त दान का शिविर आयोजित किया गया जिसमे १५० लोगो ने रक्तदान दिया। इस अवसर पर संस्थान के मिडिया प्रभारी प्रेम दास ने बताया कि हमारी संस्था इस तरह सेवा का आयोजन अक्सर करवाती रहती है जिसका उद्देश्य जन कल्याण हो अयोध्या जैसी पुण्य नगरी में जहां हमारे सनातन धर्म के आधार प्रभु श्रीराम का प्रकट्य हुआ था वहाँ श्रीराम प्रभु का अपने धाम में विराजित होना हमारे लिए हमारे लिए धार्मिक एवं राष्ट्रीय गौरव की बात है, वहाँ पंचम मूल जगद्गुरु कृपालु जी महाराज जो इस युग के परमाचार्य, भक्तियोगरसावतर एवं विभिन्न शास्त्रों के समन्वयाचार्य रहे हैं, सनातन धर्म पर उनके सिद्धांतों का हमारे जीवन पर रचनात्मक एवं आध्यात्मिक लाभ के लिए उन्ही के संस्था ब्रज गोपिका सेवा मिशन द्वारा पूजनीया रासेश्वरी देवी जी एवं पूज्य स्वामी डा. युगलशरण महाराज जो के दोनों श्री महाराज जी मूर्धन्य प्रचारक हैं, उनके मार्ग दर्शन में अयोध्या शहर में पहली बार राष्ट्रीय स्तर पर लगभग सभी राज्यों के समर्पित सत्संगियों के साथ एक आध्यात्मिक शिविर का भव्य आयोजन मनीराम दास छोटी छावनी में दिनांक।
 
जून से 7 जून 2024 तक रखा गया है। उक्त शिविर में सम्पूर्ण भारत से लगभग 3000 श्रद्धालुओं ने पूरा जोश खरोश के साथ भाग लिया है। शिविर में पूजनीया रासेश्वरी देवी जी एवं स्वामी जी ने ज्ञान की गंगा बहाते हुए प्रभु श्रीराम की शरण स्थली में सभी जन समूह को इस भव्य आयोजन में प्रभु श्री राम के जीवन आदर्शों का विस्तार से प्रवचन करते हुए सभी श्रद्धालुओं को भाव विभोर करते हुए अश्रु पूरित भक्ति भाव से ऑतोप्रोत कर रहे हैं। ऐसा प्रतीत एचपी रहा है मानो हम पुनः त्रेता युग में पहुँच कर प्रभु श्रीराम के चरणों में अपने अश्रु पूरित श्रद्धा सुमन अर्पित कर रहे हैं।
 
इस प्रकार के आध्यात्मिक शिविर वर्ष में दो बार इस संस्था द्वारा भारत के बिभिन्न धार्मिक स्थलों पर आयोजित किए जाते हैं जिस से श्री महाराज जी के दर्शन अनुसार सरल एवं सुगम्य तरीके से सनातन धर्म का सनातनी साधकों को अवगत कराया जाता है जिस से उनके जीवन में में शांति सद्भाव एवं अपने जीवन का उद्धार करने अति महत्त्वपूर्ण योगदान प्राप्त हो रहा है।
 
ब्रज गोपिका सेवा मिशन संस्था अपने अधीन विभिन्न प्रकार के जनहितार्थ कार्य भी वर्ष भर अपने स्तर पर प्रायोजित किए जाते हैं उदाहरणार्थ शिक्षा, चिकित्सा (होमीओपैथी, allopathy एवं आयुर्वेदिक) तथा बाल संस्कार प्रोग्राम के साथ ही युवा उत्थान शिविर का आयोजन होता रहता है। संस्था द्वारा धर्मार्थ गरीब बचों एवं वृद्ध जनों को स्वेटर एवं कंबल वितरित किए जाते हैं. यह संस्था पर्यावरण क्षेत्र में भी अग्रणी है जिसके तहत समस्त भारत में ब्रज गोपिका सेवा मिशन के नोडल सेंटर द्वारा वर्षा ऋतु में वृक्षारोपण यदि कार्य प्रतिवर्ष किए जाते हैं।
 
अयोध्या में आयोजित इस आध्यात्मिक शिविर में ब्रज गोपिका सेवा मिशन संस्था द्वारा स्थानीय गतिविधिओं में निम्न कार्यक्रम प्रायोजित किया गया है जिसमें उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के प्रमुख सलाहकार श्री अवनीश कुमार अवस्थी 5 जून 2024 को इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष