प्रधान व सेक्रेटरी के मनमाने रवैये के कारण खराब पड़े हैंडपम्प

प्रधान व सेक्रेटरी के मनमाने रवैये के कारण खराब पड़े हैंडपम्प

महमूदाबाद-सीतापुर बढ़ते तापमान और तपती धूप के कारण रामपुर मथुरा क्षेत्र के ग्रामीणों का जीवन अस्त व्यस्त है। जबकि प्रधान व सेक्रेटरी शासन प्रशासन की आंखों में धूल झोंक कर रस मलाई काटने में लिप्त हैं।
रामपुर मथुरा ब्लॉक क्षेत्र की ग्राम पंचायत सरैया मसूदपुर में इंडिया मार्का हैंड पंप की कुल संख्या 9 है। जिसमें से पंचायत भवन, कंपोजिट विद्यालय में एक-एक नल लगा हुआ है। बाकी के सात हैंडपंप सरैयां गांव में लगे हुए हैं जिसमें एक रोड पर राम सहारे के घर के पास लगभग 4 वर्ष से खराब पड़ा है। गांव के ही निवासी सरोज बताते हैं कि मेरे दरवाजे पर भी लगभग 5 वर्ष से हैंडपंप खराब पड़ा है जिससे गांव वासियों को पानी पीने के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है और शुद्ध पेयजल नहीं मिल पा रहा।
 
वही रामचंद्र के दरवाजे पर भी हैंडपंप 6 माह से खराब पड़ा हुआ है।  असलियत तो यह है कि उक्त ग्राम पंचायत के मजरे का ग्राम सेथरामन जिसकी आबादी 500 है। यहां पर एक भी नल नहीं लगा है। सेथरामन में शिव जी का अति प्राचीन पौराणिक मंदिर भी है जहां पर दूर-दूर से लोग दर्शन करने के लिए आते हैं, मान्यता है कि यहां मनोकामनाये पूर्ण होती है। अभी तक ऐसे पौराणिक स्थल पर किसी की भी नजर नहीं गई। संजय गिरी, संतोष गिरी, विनोद ,रामकुमार भार्गव आदि ने बताया कि यहां पर हैंडपंप न होने के कारण पेयजल की बहुत बड़ी समस्या है। गांव के लोग पानी के लिए घरों में नल लगाए हुए हैं जिससे शुद्ध पानी नहीं मिल पा रहा है। वहीं, रिबोर व मरम्मत पर भारी भरकम पैसा निकाला जा रहा है।
 
ग्राम पंचायत में रिबोर के नाम पर 47,700, रूपये निकल गए, ब्लीचिंग व दवा छिड़काव पर 15, 400, प्रशासनिक व्यय पर 19,920 तथा साफ सफाई पर 15,000 रूपये निकाले गए। लेकिन ग्रामीण संतोष विनोद, विजय सिंह, सरोज ,राम सहारे आदि ने बताया ग्राम पंचायत में कहीं पर कोई ब्लीचिंग व दवा का छिड़काव नहीं किया गया है न तो साफ सफाई ही हुई है हालांकि ग्रामीणों ने दबी जुबान से बताया कि पंचायत भवन में मिट्टी पटाई के नाम पर काफी घोटाला किया गया है। जब पंचायत भवन को देखा गया तो उसमें नाम मात्र की मिट्टी डलाई गई है सरकारी अभिलेखों के अनुसार 34,328 रूपये की मिट्टी डलाई गई है  जिसमें मजदूरी के नाम पर  42,174 रूपये खर्च किए गए हैं।
 
ग्रामीणों के अनुसार डोलो के द्वारा मिट्टी डाली गई वह भी ठेकेदारी प्रथा से! ठेकेदार संजय गिरी ने बताया मेरे द्वारा मिट्टी ट्रैक्टर डोलो के द्वारा डाली गई है। वही जब इस संबंध में प्रधान राधेलाल से बात की गई तो बताया 150 ट्राली मिट्टी डलवाई गई है। सेक्रेटरी भानु प्रताप ने बताया की हमें जुबानी कोई जानकारी नहीं है कागज देख करके ही बता पाएंगे और जो हैंडपंप खराब है उनकी मुझे जानकारी नहीं है। 3 दिन में सही करवा देंगे। एक हैंड पंप कंपोजिट विद्यालय का रिपोर्ट कराया गया था। खंड विकास अधिकारी संदीप कुमार ने बताया जांच कर आवश्यक कार्यवाही की जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।