विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर निकाली गयी जागरूकता रैली, दिलाई गई शपथ

तंबाकू का प्रयोग स्वास्थ्य के साथ पर्यावरण के लिए भी काफी घातक : डॉ प्रकाश ज्ञानी

विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर निकाली गयी जागरूकता रैली, दिलाई गई शपथ

बरही विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर डीएस डॉ प्रकाश ज्ञानी के नेतृत्व में बरही अनुमंडलीय अस्पताल के द्वारा जागरूकता रैली का आयोजन किया गया। रैली बरही अनुमंडलीय अस्पताल से निकलकर मुख्य सड़क से गुजरते हुए बरही चौक से होते हुए वापस अनुमंडलीय अस्पताल पहुंचकर समाप्त हुई। रैली में शामिल स्वास्थ्य कर्मियों ने बैनर, तख्ती के साथ नारा लगाते हुए तंबाकू का प्रयोग नहीं करने को लेकर लोगों को जागरूक किया। साथ ही लोगों ने तंबाकू नहीं खाने की शपथ ली।
 
डीएस डॉ प्रकाश ज्ञानी ने बताया कि विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर अस्पताल के डॉक्टर एवं कर्मियों शपथ दिलाई गई। उन्होंने कहा कि किशोरों में तंबाकू की लत को छुड़ाने के लिए सामाजिक स्तर पर पहल करने की जरूरत है। तंबाकू से लाखों लोग कई गंभीर बीमारियों के शिकार होकर समय से पहले ही मौत के मुंह में चले जाते हैं। उन्होंने बताया गया कि तंबाकू का प्रयोग केवल स्वास्थ्य के लिए ही हानिकारक नहीं है बल्कि तंबाकू का प्रयोग पर्यावरण के लिए भी काफी घातक है।
 
पूरे विश्व में प्रति वर्ष 70-80 लाख लोगों की मृत्यु तंबाकू जनित रोगों से होती है। उन्होंने कहा कि तंबाकू का प्रयोग मुख्यत: दो प्रकार से किया जाता है, स्मोकिंग एवं नॉन स्मोकिंग। खैनी, गुटका, पान मसाला, जर्दा जैसे तम्बाकू उत्पाद मुंह के कैंसर और ग्रीवा कैंसर के लिए जिम्मेदार हैं। धूम्रपान और तंबाकू के सेवन से सबसे ज्यादा फेफड़ों में कैंसर होता है। उन्होंने कहा कि धूम्रपान करने से नागरिकों के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, साथ ही उनके साथ बैठे व्यक्ति भी धूम्रपान से होने वाली बीमारियों से ग्रस्त हो जाते हैं।
 
तंबाकू से लाखों लोग कई गंभीर बीमारियों का शिकार हो जाते हैं और समय से पहले ही बीमारियों का शिकार होने के साथ-साथ मौत के मुंह में चले जाते हैं। मौके पर डॉ प्रवीण कुमार, डॉ अंकुर बिहार, बीपीएम नारायण राम, सुधांशु शेखर, सहिया नुरेसा खातून, शाहजहँ बेगम, रीना वर्मा, महेश पासवान, मुजाहिद हुसैन, सरिता देवी सहित अन्य अस्पतालकर्मी मौजूद थे। 

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel

साहित्य ज्योतिष

कविता
संजीव-नी। 
संजीव-नी।
संजीव-नीl
संजीव-नी।