एलडीए अवर अभियंता के संरक्षण में फैल रहा प्रवर्तन जोन 4 मे अवैध प्लाटिंग का कारोबार

........वीफा,डेवलपर्स एल एल पी को 5 महीने पहले नोटिस पर अवैध प्लाटिंग पर नहीं लगी लगाम, 

एलडीए अवर अभियंता के संरक्षण में फैल रहा प्रवर्तन जोन 4 मे अवैध प्लाटिंग का कारोबार

......चंद्रिका देवी रोड किनारे सरकारी जमीन को कब्जा कर अवैध आवासीय प्लाटिंग के लिए बना दिया रास्ता।

लखनऊ। विकास प्राधिकरण (एलडीए) में नोटिस का खेल चल रहा है। इसकी आड़ में प्रवर्तन जोन 4 क्षेत्र में चौतरफा अवैध निर्माण हो रहे हैं और एलडीए के अधिकारी अवैध निर्माणों पर सिर्फ नोटिस देकर अपनी जेबें भर रहे है। एलडीए का प्रवर्तन विभाग माल कमाऊ विभाग बन चुका है। इसी वजह से प्रवर्तन विभाग में जो एक बार आ गया फिर वो हटना नहीं चाहता। एलडीए के जोन 4 में सीतापुर रोड पुरनिया से लेकर बीकेटी तक अवैध निर्माणों व अवैध प्लाटिंगो की बाढ़ सी आ गई है।एलडीए के जिम्मेदार अधिकारियों की मिलीभगत से ताबड़तोड़ अवैध निर्माण हो रहे हैं।
 
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की नाराजगी के बाद एलडीए के उपाध्यक्ष डॉ. इंद्रमणि त्रिपाठी जहां अवैध निर्माणों पर शिकंजा कसने के लिए अभियान चला रहे हैं,वहीं उनके ही अधीनस्थ इस मंशा पर पानी फेर रहे हैं। लगातार शिकायत पहुंचने पर अवैध निर्माणकर्ता को नोटिस दे दी जाती है। उसके बाद शुरु हो जाती कि डीलिंग, जिस डीलर या बिल्डर से डीलिंग हो जाती है।तो उसकी आवासीय योजना पर ध्वस्तीकरण की कार्रवाई नहीं की जाती है। डीलिंग के बाद अवैध निर्माणों को पूरी से शह दे दी जाती है।इन अवैध निर्माणों पर नोटिस जारी कर अपने कर्तव्यों से इतिश्री कर रहे एलडीए के अधिकारी गलत ढंग से अपनी अपनी जेबें भर रहें हैं।
IMG-20240530-WA0016
ताजा मामला बक्शी का तालाब में एलडीए के प्रवर्तन जोन 4 में चंद्रिका देवी रोड पर स्थित पर्वतपुर तिराहे के भवानीपुर गांव का है।जहां पर वीफा डेवलपर्स एल, एल, पी, द्वारा प्लाट संख्या 16 रकबा 1.9420 हेक्टेयर प्रतीक रघुवंशी पुत्र जलभरत सिंह व शिखर रघुवंशी पुत्र जलभरत सिंह प्लाट संख्या 16 रकबा 1.9420 हेक्टेयर में आम की बाग लगी हुई थी।इस हरीभरी फलदायी आम की बाग़ में आवासीय योजना विकसित करने के उद्देश्य से लगभग 100 आम के पेड़ों को काटकर रेरा व एलडीए के मानकों को दरकिनार कर प्लाटिंग शुरु कर दी गई।
 
उक्त आम की बाग में मानकों विपरीत की प्लाटिंग की भनक जब एलडीए के प्रवर्तन जोन 4 क्षेत्र में पूर्व में तैनात अवर अभियंता उस्मान अली  को लगी,तो उन्होंने आवासीय कंपनी वीफा डेवलपर्स एल, एल,पी,को तत्काल नोटिस देकर कार्य को रुकवा दिया।लेकिन नोटिस के कुछ ही समय बाद उक्त आवासीय कंपनी के मालिकों द्वारा अवर अभियंता से डीलिंग कर फिर काम शुरु करवा दिया गया परंतु वही कुछ ही समय बाद एलडीए के अवर अभियंता को जोन से हटा दिया गया था लेकिन मौजूदा समय में इस प्लानिंग में सड़क,नाली इत्यादि का कार्य पूरा हो चुका है। और मकानों का निर्माण कार्य चल रहा है।
IMG-20240530-WA0015
इसके मालिक एलडीए की नोटिस को रद्दी की टोकरी में डालकर साईट पर लगातार निर्माण कार्य जारी किये हुए हैं।स्थानीय लोगों के मुताबिक एलडीए मौजूदा अवर अभियंता प्रमोद पांडे भारत पांडे  साईट पर आकर सेटिंग-गेटिंग कर चले गए।अब हर महीने एकमुस्त पैसा उनकी जेबों में पहुंच रहा है।इसलिए एलडीए के अधिकारी इस साईट की तरफ घूमकर नहीं देख रहे हैं। और इधर आवासीय कंपनी ग्राहकों को सुहावने सपने दिखाकर 5 रु स्क्वायर फीट से 35 सौ व 2 स्क्वायर फीट के हिसाब से ग्राहकों को प्लॉट बेच रही हैं और मोटी रकम कमा रहे हैं।
 
 
बिना एलडीए से मानचित्र स्वीकृत के कैसे हो रही इतनी बड़ी आवासीय प्लांटिंग 
 
सरकारी जमीन को भी वीफा डेवलपर्स एल,एल,पी, ने लिया अपने कब्जे में बना दिया रास्ता।
उक्त प्लाटिंग के सामने सरकारी जमीन को कब्जा कर आवासीय योजना विकसित करने् के लिए आवासीय कंपनी वीफा डेवलपर्स एल.एल.पी ने आवासीय योजना के लिए रास्ता बना दिया।
 
क्या बोले जिम्मेदार----
एसडीम सतीश चंद्र त्रिपाठी ने कहा सरकारी जमीन पर किए गए कब्जे को खाली कराया जाएगा और अगर सरकारी जमीन से आवासीय कंपनी ने प्लाटिंग का रास्ता बनाया है तो कार्रवाई भी सुनिश्चित की जाएगी।
 
क्या बोले जिम्मेदार----
रवि नंदन सिंह प्रवर्तन जोन 4 जोनल अधिकारी
प्रवर्तन जोन 4 के  बीकेटी चंद्रिका देवी रोड पर्वतपुर तिराहे पर स्थित ग्राम भवानीपुर में एलडीए से बिना मानचित्र पास कराये ही आवासीय कंपनी द्वारा अवैध रूप से की जा रही अवैध प्लाटिंग में भवनों का निर्माण कराया जा रहा था।प्राधिकरण से मानचित्र पास कराये बिना किये जा रहे निर्माण कार्य के खिलाफ न्यायालय में वाद दाखिल किया गया हैं शीघ्र ही ध्वस्तीकरण की कार्रवाई की जाएगी।
 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष