सबकी निगरानी करने के कारण पत्रकारिता की जिम्मेदारी अधिक -  कमलेश जी

अधिकतम मतदान के लिए मुख्य अतिथि ने दिलाया शपथ

सबकी निगरानी करने के कारण पत्रकारिता की जिम्मेदारी अधिक -  कमलेश जी

चुनार।  पत्रकारिता समाज के लिए दर्पण का काम करती है, वह संवैधानिक, सामाजिक और  राजनैतिक संस्थाओं के साथ ही समाज के निगरानी का कार्य करती है इसलिए पत्रकारिता की जिम्मेदारी भी अधिक है। यह बातें  नेशनल यूनियन आफ जर्नलिस्ट्स इंडिया (एनयूजे) यूपी की मीरजापुर इकाई द्वारा गुरुवार को नगर के बालूघाट स्थित पांडेय बेचन "शर्मा" उग्र पुस्तकालय में आयोजित हिंदी पत्रकारिता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के जिला प्रचारक कमलेश जी ने कही।
 
उन्होंने पत्रकारिता और हिंदी पत्रकारिता के उद्भव और उसके विभिन्न स्थितियों पर अपनी राय रखते हुए कहा कि यह ध्यान रखना होगा कि पत्रकार होने से पहले आप सब एक स्वच्छंद नागरिक हैं। आप सभी को यह आत्मावलोकन करना होगा कि हम समाज को क्या दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि सोसल मीडिया पर प्रसारित होने वाली सूचनाएं  संदेहास्पद होजाती हैं लेकिन प्रिंट और इलेक्ट्रोनिक मीडिया की खबरों की विश्वसनीयता कायम है।
 
पत्रकारिता की नजर समाजोपयोगी विषय पर्यावरण, स्वच्छता, नशा आदि पर भी होनी चाहिए। इस बारे में वर्ष में एक - दो बार चर्चा करें तो वह समाज में आदर्श के रूप में चिन्हित होगा। उन्होंने लोकतंत्र के महापर्व पर एक जून को बूथों पर जाकर मतदान करने की लोगों से अपील किया। जिलाध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव ने कहा कि पत्रकारिता आज विषम परिस्थितियों से गुजर रही है, ऐसे में हम सभी को अपनी विश्वशनीयता बनाए रखना होगा। कार्यक्रम का शुभारंभ मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण से हुआ।
 
मुख्य अतिथि ने उपस्थित सदस्यों से आगामी एक जून को स्वयं मतदान करने आस पास के लोगों को मतदान करने के लिए प्रेरित करने के लिए शपथ दिलाया। कार्यक्रम की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव ने एवं संचालन जिला महामंत्री शंकर शर्मा ने किया।इस दौरान जिला संगठन मंत्री उमेश केशरी, कोषाध्यक्ष विजय कुमार सिंह, जिला कार्यकारिणी कविंद्र साहू, चुनार तहसील अध्यक्ष जितेंद्र श्रीवास्तव, मड़िहान तहसील अध्यक्ष संत कुमार, सदर तहसील अध्यक्ष अभय त्रिपाठी, गोपीनाथ मिश्रा, मनीष रंजन, अनिल मिश्रा, रतन पांडेय, अनिल केशरी, राजकुमार, आशीष पांडेय, कृष्णा तिवारी, बी0 नाथ, कौशल पति सिंह, राजेश विश्वकर्मा,  रामप्रकाश गुप्ता, रविंद्र द्विवेदी, उत्कर्ष मिश्रा आदि पत्रकार सदस्य उपस्थित रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष