फर्जी हाजिरी लगाकर दिया जा रहा भ्रष्टाचार को बढ़ावा

मौके पर कार्य करते पाए गए 10 श्रमिक

 फर्जी हाजिरी लगाकर दिया जा रहा भ्रष्टाचार को बढ़ावा

स्वतंत्र प्रभात गोरखपुर। जनपद के सरदार नगर विकास खंड के अधिकांश ग्राम पंचायतों में ग्रामीण बेरोजगारों को रोजगार के नाम पर ग्राम प्रधान, तकनीकी सहायक और पंचायत सचिव की मिली भगत से विकास के नाम पर फर्जी ऑनलाइन हाजिरी लगाकर सरकारके लाखों रूपये के  लूट खसोट की  जा रही है जिसमें विकास खंड के स्टॉफ का भी संरक्षण बताया जा रहा है। 


 मनरेगा योजना में जिम्मेदारों की मिलीभगत से विकास खंण्ड के डुमरी खास ग्राम पंचायत में श्रमिकों की फर्जी हाजिरी लगाकर धड़ल्ले से सरकार के धन की लूट की जा रही है। ग्राम पंचायत में संचालित परियोजनाओं पर श्रमिकों की फर्जी ऑन लाइन हाजिरी लगायी जा रही है, जबकि मौके पर नाम मात्र के श्रमिक कार्य करते हुए पाए जा रहे हैं। अधिकांश ग्राम पंचायतों में पोखरी सुंदरीकरण का कार्य चल रहा है जिसमें फर्जीवाड़ा करते हुए लाखों  करोड़ों रूपये के शासकीय धन की लूटपाट की जा रही है। अधिकांश जगहों पर फर्जी फोटो अपलोड किया गया है और मौके पर स्थिति इसके ठीक विपरीत देखी गयी। मामले में खंड विकास अधिकारी ने जाँच कर कार्रवाई की बात कही है।

  डुमरी खास ग्राम पंचायत में पुरनहवा कुट्टी पोखरी का सफाई खुदाई कार्य व अमृत सरोवर के सुंदरीकरण परियोजना पर मनरेगा योजना के तहत ऑन लाइन मस्टररोल चलते मिला। 40 श्रमिकों की ऑनलाइन हाजिरी फर्जी लगी मिली, मौके पर महज 10 श्रमिक कार्य करते हुए देखे गए । सी आई बी बोर्ड भी अधूरा मिला। 
 मौके पर  7110 रूपये प्रतिदिन के हिसाब से करीब दो लाख रूपये कि चपत सरकार को लगायी जा रही है। इस प्रकार श्रमिकों को रोजगार देने के बहाने विभागीय सांठ गांठ से परियोजना की एमबी कर भुगतान भी करा लिया जायेगा। 
 सूत्रों का कहना है कि ब्लॉक के अधिकारियों से लगायत ग्राम पंचायत के सचिव और प्रधान कि इस खेल में विशेष भूमिका है, जिनके माध्यम से फर्जी हाजिरी व फर्जी फोटो के माध्यम से लाखों से करोड़ों रूपये तक जिम्मेदारों की मिली भगत से लूट लिया जा रहा है। 

 

 

क्या कहना है खंड विकास अधिकारी का 

इस सम्बन्ध में खंड विकास अधिकारी सरदार नगर का कहना है कि शिकायत मिली है। जांच कर कार्रवाई की जायेगा।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष