नाट्य मंच निर्माण में धांधली पर मुखर हुए ग्रामीण, पुराने सामान, नींव को लेकर आक्रोश

भदोही। मामला भदोही जिले के कोनिया क्षेत्र के तुलसीकला गांव से है जहां सरकारी धन से नाट्य मंच का निर्माण कराया जा रहा है, यह 125 वर्ष पुराना रामलीला के लिए नाट्य मंच निर्माण हो रहा है, बता दें कि उक्त नाटक मंच का निर्माण पिछले वर्ष 2022 दिसंबर माह से प्रारंभ हुआ है ,जो की आज सितंबर 2023 तक भी पूरा नहीं हो पाया है , बात भ्रष्टाचार की करें तो ग्रामीणों का कहना है कि उक्त नाट्यमंच में ठेकेदार के द्वारा बहुत बड़ा भ्रष्टाचार किया गया है, खुलेआम धांधली की गई है, जिसका नमूना पुरानी ईंटों से लेकर पुरानी खिड़कियां, पुरानी सरिया , पुराने गाटर, पुरानी पटिया सहित सभी पुराने सामानों को लगाकर नई दीवार खड़ी कर दी जा रही है।
 
अब ग्रामीण मुखर तब हुए जब की रामलीला होने में मात्र 15 दिनों का समय शेष बचा है और ठेकेदार के द्वारा दोयम दर्जे का कार्य किया जा रहा है उक्त कार्य में ठेकेदार के द्वारा अब घटिया किस्म की बिल्कुल मिट्टी टाइप की बालू का प्रयोग किया जा रहा है। जहां मानक के विपरीत शुरू से ही कार्य होता रहा है निर्धारित सरिया कि जगह बेहद पतली सरिया लगाई गई पिलरों की संख्या भी मानक के विपरीत है।
 
कमरों के निर्माण में मानक की अनदेखी की गई है।
बता दें कि शौचालय आदि के निर्माण की चर्चा ही नहीं है ।आज ग्रामीणों ने सार्वजनिक खुली बैठक बुला करके उक्त नाट्य मंच के निर्माण में हो रही धांधली को लेकर हल्ला बोला,आक्रोश जताते हुए ग्रामीणों ने बैठक यह तय किया की एक-दो दिन के अंदर यदि संबंधित ठेकेदार के ऊपर कार्यवाही नहीं होती है।
 
तो माननीय जिलाधिकारी महोदय भदोही को इसके संबंध में ज्ञापन देकर निर्माण कार्य में हुई धांधली के लिए अधिकारियों को नामित करके जांच करवाने का आग्रह किया जाएगा जिससे कि दूध का दूध और पानी का पानी हो सके। बता दें कि यह 125 वर्ष पुराना रामलीला के लिए नाट्य मंच निर्माण हो रहा है जिसमें समस्त ग्राम वासियों की आस्था और विश्वास जुड़ा हुआ है जिले की प्राचीनतम रामलीला के साथ जनता की आशा और विश्वास के  आस्था के प्रति ठेकेदार के द्वारा घोर लापरवाही के साथ निर्माण किया जा रहा है ,जिससे ग्रामीणों की आस्था पर गहरी चोट पहुंच रही है।
 
आज की बैठक में उपस्थित ग्राम वासियों ने अपना विरोध दर्ज कराते हुए जल्द से जल्द कार्यवाही की मांग की जिसमें ग्राम प्रधान दिनेश पांडे, राकेश पांडे ,पूर्व प्रधान राम लोटन पांडे, अभय शंकर पांडे पूर्व प्रधान ,भोलानाथ शुक्ल प्रधान, हेमंत बीडीसी ,सुधु , रामनारायण , वेद,ओम पांडे ,छोटे लाल पांडे , गुड्डू नेता, अनुराग,मुखिया मिश्रा तांत्रिक ,रमाकांत पांडे व्यास, राजपति पांडे ,आलोक , ज्योति सहित बड़ी संख्या में ग्राम वासी मौजूद रहें।

About The Author: Abhishek Desk