अयोध्या: कैंब्रियन विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विवि के विभिन्न शोध परिक्षेत्रों का किया भ्रमण 

अयोध्या: कैंब्रियन विद्यालय के छात्र-छात्राओं ने विवि के विभिन्न शोध परिक्षेत्रों का किया भ्रमण 

स्वतंत्र प्रभात 

मिल्कीपुर, अयोध्या।आचार्य नरेंद्र देव कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय में कैंब्रियन स्कूल के छात्र-छात्राओं ने भ्रमण किया। इस दौरान छात्रों ने विश्वविद्यायल के विभिन्न प्रक्षेत्रों का भ्रमण कर कृषि शिक्षा एवं भारतीय कृषि प्रणाली के विकास की बारीकियों को जाना। कृषि विश्विद्यालय के कुलपति डा. बिजेंद्र सिंह ने भ्रमण पर पहुंचे छात्र-छात्राओं के उज्ज्वल भविष्य की कामना करते हुए कृषि शिक्षा के प्रति प्रेरित किया। 
 कैंब्रियन स्कूल, अयोध्या के 11वीं एवं 12वीं के छात्र-छात्राओं का दल सबसे पहले पशुधन प्रक्षेत्र पहुंचा जहां प्रभारी डा.एस.पी सिंह ने प्राकृतिक खेती की विशेषता एवं पशुओं के रखरखाव के बारे में छात्रों को जानकारी दी। इसी क्रम में सभी विद्यार्थी मत्सियकी प्रक्षेत्र पहुंचे जहां तालाब में मछलियों को दाना खिलाकर उत्साहित दिखे और जलसंरक्षण के बारे में जानकारी ली। पशु एवं पोषण विभाग के विभागाध्यक्ष डा. वी.के सिंह ने पशुओं को पालने एवं पशु पोषण में प्रयोग होने वाले आधुनिक उपकरणों के विषय में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने छात्रों को बताया की पशुओं को बीमारी से बचाने के लिए स्वच्छ एवं साफ सुथरे जगह पर रखना जरूरी है साथ ही समय-समय पर पशुओं का टीकाकरण जरूरी है।
सब्जी विज्ञान प्रक्षेत्र पर छात्रों ने लाल भिंडी, लोबिया एवं ड्रैगन फ्रूट की खेती देखकर उत्साहित हुए। नाहेब परियोजना के मुख्य अन्वेषक डा. डी.नियोगी एवं सह अन्वेषक डा. सत्यव्रत सिंह ने छात्र-छात्राओं से कृषि शिक्षा पर चर्चा की और उनके साथ अपने विचारों को साझा किया और कृषि शिक्षा के प्रति प्रेरित किया। इस दौरान कैब्रियन स्कूल के शिक्षक शीतल, अश्वक, शिशिर मौजूद रहे।

About The Author

Post Comment

Comment List

अंतर्राष्ट्रीय

तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली  तालिबान ने ये ट्रक इस्लामाबाद के रास्ते भारत भेज दिया, जानकारी पाते ही पकिस्तान में मची खलबली 
International Desk एक तरफ भारत का डंका पश्चिम से लेकर अमेरिका तक बज रहा। दूसरी तरफ पाकिस्तान को भारत ने...

Online Channel

साहित्य ज्योतिष