मिट्टी के खनन माफिया द्वारा खुलेआम मानक को ताक पर रखकर‌ अवैध रूप से मिट्टी का खनन डम्फर

इस दौरान उड़ने वाली मिट्टी किसानों के खेतों में लगी मेन्था की खडी फसल पर बुरी तरीके से बैठ रही है।

मिट्टी के खनन माफिया द्वारा खुलेआम मानक को ताक पर रखकर‌ अवैध रूप से मिट्टी का खनन डम्फर

मसौली थाना क्षेत्र के अन्तर्गत वाजिदपुर में कई दिनों से खुलेआम डम्फर और ट्रैक्टर ट्राली से मिट्टी का खनन किया जा रहा है।

मसौली बाराबंकी। 

मिट्टी के खनन माफिया द्वारा खुलेआम मानक को ताक पर रखकर‌ अवैध रूप से मिट्टी का खनन डम्फर, टैक्टर ट्रालियो से किया जा रहा है। जिससे आसपास के किसानों की खड़ी मेन्था फसल बर्बाद हो रही है। पीड़ितो की शिकायत पर खनन एवं अन्य जिम्मेदार अधिकारी अंजान बने हुए है।

मसौली थाना क्षेत्र के अन्तर्गत वाजिदपुर में कई दिनों से खुलेआम डम्फर और ट्रैक्टर ट्राली से मिट्टी का खनन किया जा रहा है। हालांकि कि खनन विभाग द्वारा परमिशन दिया गया है। जिस कारण खनन स्थान के आसपास सैकड़ों बीघा मेन्था की खडी फसल बर्बाद हो रही है। वर्तमान समय में किसानों को नगदी में अच्छा लाभ देने वाली मेन्था की पैदावार के लिए किसानों ने दिन रात मेहनत करके फसल को तैयार करने में लगे। लेकिन यहां के खनन माफिया द्वारा खुलेआम मिट्टी खनन मानक के विपरित तरीके से डम्फर और ट्रैक्टर ट्रालियों में मिट्टी की बिक्री की जा रही है।

इस दौरान उड़ने वाली मिट्टी किसानों के खेतों में लगी मेन्था की खडी फसल पर बुरी तरीके से बैठ रही है।जिस कारण पैदावार घटने के साथ फसल चौपट हो रही है। हालांकि कि क्षेत्र के किसान लवलेश शुक्ला, मोनू अवस्थी सहित लोग ने खनन पर रोक लगाने के लिए की मांग की है। परन्तु कोई ध्यान नही दे रहा है। थाना प्रभारी अभिषेक कुमार तिवारी बताते है मिट्टी खनन का मामला खनन विभाग का है। मेरे संज्ञान में आया है मैं दिखवाता हूं।

मिट्टी की बिक्री मसौली के आसपास तक होती है। जिसके चलते तेजी से फर्राटा डम्फर और ट्रैक्टर ट्राली दौड़ती है।जिस कारण से मिट्टी भी सड़को पर उड़ती रहती है जिसकारण आवागमन करने वालो को काफी दिक्कत होती है। शिकायत भी कोई इन खनन माफियाओं के लिए के लिए कोई मायने नही रखती है।

खनन विभाग मिट्टी के खनन के लिए दिन में निर्धारित समय तक करने के दिशा निर्देश के साथ परमिशन देता है। परन्तु खनन माफियाओं द्वारा निर्धारित समय के बाद देर रात तक कारोबार को अंजान देकर मोटी रकम कमाने में लगे है। डम्फर और ट्रैक्टर ट्राली बेरोकटोक धड़ल्ले से दौड़ती देखी जा सकती हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

Online Channel