Bihar : नवल बरवल मिड डे मील मामले में दूसरे क्षेत्र के अविभावको ने एनजीओ के खिलाफ खोला मोर्चा

एनजीओ द्वारा स्कूल में भोजन आपूर्ति किए जाने के विरोध में किया प्रदर्शन

Bihar : नवल बरवल मिड डे मील मामले में दूसरे क्षेत्र के अविभावको ने एनजीओ के खिलाफ खोला मोर्चा

बगहा । ब्यूरो नसीम खान 'क्या'

राजकीय मध्य विद्यालय बरवल में मिड डे मील का खाना खाने के के बाद बृहस्पतिवार को सैकड़ों बीमार बच्चे अस्पताल में भर्ती हुए थे। जिसके बाद अब अभिभावकों ने मिड डे मील की व्यवस्था के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। अभिभावकों ने आज शनिवार को राजकीय मध्य विद्यालय रतनमाला में एनजीओ द्वारा मिड डे मील का भोजन आपूर्ति किए जाने के विरोध में प्रदर्शन किया और अपने बच्चों को खाना नहीं खाने दिया।

अभिभावकों का कहना है की एनजीओ द्वारा जो खाना बच्चों के लिए सप्लाई किया जा रहा है वह गुणवत्ता पूर्ण नहीं है। बच्चे उस खाना को खाकर बीमार पड़ रहे हैं। राजकीय मध्य विद्यालय रतनमाला में पहुंचे दर्जनों अभिभावकों ने मांग किया की पूर्व की भांति शिक्षकों के देखरेख में मिड डे मील बनवाया जाए या कोई अन्य वैकल्पिक व्यवस्था की जाए तभी उनके बच्चे खाना खाएंगे।दरअसल अभिभावकों का कहना है की एक एनजीओ द्वारा बगहा अनुमंडल क्षेत्र के 128 विद्यालयों में मिड डे मील का खाना आपूर्ति किया जाता है। इस हिसाब से एनजीओ द्वारा प्रतिदिन तकरीबन 11 हजार बच्चों के लिए खाना बनाया जाता है। ऐसे में आशंका है की रात का बासी खाना भी एनजीओ द्वारा आपूर्ति किया जाता होगा। यही वजह है की बच्चों को फूड प्वाइजनिंग की शिकायत मिल रही है। उनके बच्चे यह खाना खाकर बीमार पड़ रहे हैं। 

बतादें की एनजीओ द्वारा सुबह 8 से 10 बजे के बीच सभी 128 विद्यालयों में खाना की आपूर्ति की जाती है। यह खाना एनजीओ द्वारा एक ही जगह बनाया जाता है। ऐसे में अभिभावकों का मानना है की देर रात से ही एनजीओ द्वारा खाना बनाना शुरू कर दिया जाता होगा। लिहाजा खाना की गुणवत्ता बिल्कुल खराब हो जाती होगी। यही वजह है की अभिभावक चाहते हैं की मिड डे मील पूर्व की भांति स्कूल में ही शिक्षकों की निगरानी में बने। राजकीय मध्य विद्यालय रतनमाला के प्रभारी प्रधानाध्यापक ने बताया की उनके पोषण क्षेत्र स्थित विद्यालय में तकरीबन 40 से ज्यादा अभिभावक पहुंचे और एनजीओ द्वारा लाए गए मिड डे मील भोजन को अपने बच्चों को नहीं खाने दिया। प्रधानाध्यापक ने बताया की उन्होंने अभिभावकों को आश्वासन दिया की उनकी यह मांग वरीय पदाधिकारियों तक पहुंचा दी जाएगी।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel