मंडलायुक्त ने निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण किया

मंडलायुक्त ने निर्वाचन कार्यालय का निरीक्षण किया

महादेवा के मतदाता पंजीकरण केन्द्र का निरीक्षण किया

बस्ती।बस्ती मण्डलायुक्त/रोल प्रेक्षक गोंविद राजू एन0एस0 ने निर्वाचन कार्यालय तथा विधानसभा सदर एवं महादेवा के मतदाता पंजीकरण केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होने निर्देश दिया है कि बीएलओ घर-घर जाकर नये मतदाता का सत्यापन करके रिर्पोट लगायेंगे। इसमें शिथिलता पाये जाने पर उनके विरूद्ध कार्यवाही की जायेंगी। निर्वाचन कार्यालय में उन्होने निर्देश दिया कि मतदाता जागरूकता संबंधी सभी क्रियाकलापों को फोटो सहित फेसबुक, ट्विटर पर प्रतिदिन पोस्ट करें।

उन्होने कहा कि वोटर हेल्पलाईन का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। इपिक रेशियों में सुधार लाये। जनपद बस्ती में इपिक रेशियों 66.36 प्रतिशत है, जो कि 62 से 65 के बीच होना चाहिए। इसके लिए उन्होने मतदाता सूची में शिफ्टेड एवं मृतक मतदाताओं का नाम हटाने की कार्यवाही करें। उन्होने जेण्डर रेशियों 874 से बढाकर 938 किए जाने का भी निर्देश दिया। उन्होने निर्देश दिया कि सभी बीएलओ तथा सुपरवाईजर गरूड़ एप अपने मोबाइल में अवश्य अपलोड करें।

उन्होने सभी दिव्यांग व्यक्तियों को मतदाता बनाये जाने पर जोर दिया। उन्हें बताया गया कि 12000 दिव्यांगों की सूची दिव्यांग कल्याण विभाग से प्राप्त हुयी है। मण्डलायुक्त ने कहा कि बुजुर्ग मतदाताओं को पोस्टल-बैलेट से मतदान की सुविधा दी जायेंगी। इसलिए 80 वर्ष से अधिक आयु के सभी मतदाताओं का सत्यापन कराये। जिले में इस आयु वर्ग के 35 हजार मतदाता है।

मण्डलायुक्त ने मतदाता जागरूकता के लिए स्वीप कार्यक्रम समयबद्ध रूप से सभी डिग्री कालेज में संचालित करने का निर्देश दिया। उन्होने सभी 374 डिग्री कालेज में नोडल नामित करने का भी निर्देश दिया है। उन्होने विधान सभा क्षेत्र 310 बस्ती सदर तथा 311 महादेवा के मतदाता पंजीकरण केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होने निर्देश दिया कि एक बार में अधिक संख्या में फार्म-6 स्वीकार न किए जाय तथा बिना सत्यापन किए उन्हें मतदाता सूची में न जोड़ा जाय।

 निरीक्षण के दौरान अपर आयुक्त प्रशासन गोरेलाल शुक्ल, सीआरओ नीता यादव, एस0ओ0सी0 अनिल राय, तहसीलदार इन्द्रमणि तिवारी, नायब तहसीलदार केके मिश्रा, सहायक निर्वाचन अधिकारी राधवेन्द्र पाण्डेय, हीरालाल मिश्र, अरूण सिंह उपस्थित रहें।

Tags:

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel