होली में स्किन को लेकर सावधान! जाने त्वचा की देखरेख कैसे करे 

होली में स्किन को लेकर सावधान! जाने त्वचा की देखरेख कैसे करे 

Holi Skin Tips: होली का त्योहार मस्ती और उत्साह से भरा होता है। होली के दिन हम सभी काफी जोश के साथ होली खेलते हैं जश्न मनाते हैं। लेकिन होली के खेलने के बाद स्किन का बहुत बुरा हाल हो जाता है। ऑयली स्किन वालों के लिए सबसे मुश्किल बात होती है कि जरा सी लापरवाही से चेहरे पर पिंपल निकल आते हैं। होली का त्योहार बिना रंग के खेलने में मजा नहीं आता, लेकिन ऑयली स्किन पर जब केमिकल से भरपूर रंग लगते हैं तो पिंपल होने का खतरा भी अधिक बढ़ जाता है।

ऐसे में हम आपको इस लेख में प्री और पोस्ट स्किनकेयर में कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। ऐसा करने से पिंपल होने की संभावना काफी कम हो जाएगी। ब्यूटी एक्सपर्ट पूनम चुघ से जानें ऑयली स्किन वालों को होली के त्योहार पर अपनी त्वचा को पिंपल्स से बचाने के लिए क्या करना चाहिए। एक्सपर्ट ने पूनम ने बताया कि ऑयली स्किन वालों के लिए प्री और पोस्ट स्किन केयर टिप्स बताएंगे। अगर आपकी स्किन ऑयली है तो इन टिप्स को जरुर फॉलो करें।

केयर टिप्स

1- होली वाले दिन आप सोकर उठें , तो चेहरे की क्लीनिंग, टोनिंग और मॉइश्चराइजिंग करें। इसके बाद आपको एलोवेरा जेल की एक लेयर लगा लेनी चाहिए। अगर आप एलोवेरा का डायरेक्ट चेहरे पर नहीं लगा सकती, तो आप अपनी मॉइश्चराइजिंग क्रीम में उसे मिक्स करके लगा सकती हैं।

2- फेस क्लीन करने के बाद आप चेहरे पर खीरे और गुलाब जल का  फेस पैक लगा सकती हैं। इससे फेस क्लीनिंग के बाद जो स्किन पोर्स ओपन हो जाते हैं, वह बंद हो जाएंगे। आपकी त्वचा खिली-खिली दिखाई देगी।

3- इस बात का जरुर ध्यान दें कि आप बिना सनस्क्रीन के धूप में नहीं जाना है। सनस्क्रीन भी त्वचा के लिए एक सुरक्षा कवच की तरह होता है। इससे आपके स्किन पोर्स के अंदर रंग में मिला केमिकल जाने की संभावनाएं कम हो जाती है।

4- अगर आप मेकअप करना चाहते हैं, तो आप वाटरप्रूफ मेकअप करें। यह आपकी स्किन को बेहतर कवच देगा। आप अच्छी क्वालिटी का मेकअप प्रोडक्ट्स का यूज करें।

होली केयर टिप्स

1- होली के खेलने के बाद उबटन का इस्तेमाल करें। इसके लिए आप बेसन, हल्दी और दही का प्रयोग करें। इस उबटन को चेहरे पर लगाकर धीरे-धीरे स्क्रब करें। इसके बाद आप फेस को साफ कर लें। चेहरे को एक्सफोलिएट करने के बाद पोर्स ओपन हो जाएंगे तो आप एलोवेरा जेल लगाना चाहिए और फिर आप रोज वाटर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।


2- होली के खेलने के बाद चेहरे पर स्टीम नहीं लेनी चाहिए। ऐसा करने से रंग में मौजूद केमिकल भांप के साथ स्किन में पेनिट्रेट हो जाते हैं। जो कि पिंपल्स निकलने की संभावना बढ़ जाती है। इसकी जगह आप चेहरे पर लाइट मसाज कर सकती हैं।

3- अगर आप होली पार्टी में शामिल हुई हैं लेकिन चेहरे पर टैन हो गई है, तो आपको कॉफी पाउडर में नींबू का रस मिक्स करके चेहरे को ठीक से साफ करें।इससे टैनिंग कम हो जाएगी।

4- होली खेलने के बाद अगर आपकी त्वचा डल हो गई हौ तो आप नारियल के पानी से चेहरे की मसाज कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी स्किन में ग्लो आएगा।

कुछ बातों का रखें विशेष ध्यान

1-होली पर आप नेचुरल रंगो से ही खेलनी चाहिए। पक्के रंगों की भूलकर चेहरे पर न लगने दें।

2- होली खेलते समय सनस्क्रीन जरुर लगाएं।

3- होली खेलते समय बार-बार चेहरे को पानी से वॉश न करें। आप ड्राई कपड़े से क्लीन कर सकते हैं। 

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel