दिल्ली में कुल फाइल नामांकन पत्र 367 अवैध 129 वैलिड 238 ,नाम वापसी आज गुरूवार 9 मई को

दिल्ली में कुल फाइल नामांकन पत्र 367 अवैध 129 वैलिड 238 ,नाम वापसी आज गुरूवार 9 मई को

स्वतंत्र प्रभात। एसडी सेठी।

राजधानी दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों के लिए कुल 367 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन पत्र दाखिल किए गए।      इनमें से 129 नामांकन पत्र अवैध पाए गए। जिनको खारिज कर दिया गया।खारिज किए गए नामांकन पत्रों में कुछ कमियां, खामियां थी,जिनको संबधित प्रत्यक्षी पूरा नहीं कर सके थे। इसके बाद 238 नामांकन पत्र वैध पाए गए। नामांकन पत्रों की जांच के बाद अब दिल्ली में कुल 265 उम्मीदवार  चुनावी अखाडे में उतर गए है।

अब इसके बाद 9 मई यानि गुरूवार को नामांकन पत्र वापिस लेने की प्रक्रिया शुरू होगी। इसके बाद अंतिम रूप से सभी 7तों सीटों पर चुनावी अखाडे में उतरने वाले प्रत्यक्षियों की सूची जारी कर दी जाएगी।उल्लेखनीय है कि मंगलवार सुबह 10 बजे से शुरू नामांकन पत्रों की जांच की प्रक्रिया रात के 9 बजे तक चलती रही। इसके बाद रात 10:30 बजे दिल्ली निर्वाचन अधिकारी कार्यालय द्वारा मीडिया को वैध और अवैध नामांकन की जानकारी दी गई।

बता दें कि अधिकतर नामांकन पत्र उन प्रत्यक्षियों के खारिज हुए है,जो गैर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल से हैं,या निर्दलीय है। उन्होने जल्दबाजी में बिना कागज पूरे किए नामांकन पत्र दाखिल कर दिए थे। इसके अलावा डमी प्रत्यक्षियों के भी पर्चे खारिज हुए। सातों सीटों पर नामांकन पत्र खारिज हुए। निर्वाचन कार्यालय के मुताबिक नोर्थ ईस्ट  दिल्ली  लोकसभा सीट पर कुल 69 में से 45 नामांकन पत्र सही पाए गए। इसके अलावा चांदनी चौंक सीट में 52 में से 39 नामांकन पत्र वैध पाए गए। ईस्ट दिल्ली सीट में 52 में से 31 वैध नामांकन पत्र वैध पाए गए। इसी तरह नई दिल्ली सीट में 54 में से 29 वैध पाए गए। वहीं उत्तर पश्चिम सीट में 55 में से 35 वैध पाए गए। 

 पश्चिमी दिल्ली में 49 में से 30 वैध पाए गए। और दक्षिण दिल्ली में 367 में से 238 नामांकन पत्र वैध  पाए गए।  फाइनल  सूची के हिसाब से 7तों सीटों पर अंतिम दिन तक कुल 265 प्रत्यक्षियों ने 367 नामांकन पत्र दाखिल किए थे। गुरूवार 9 मई को नाम वापसी के बाद चुनावी अखाडे में उतरने वाले उम्मीदवारों की फाइनल  सूची जारी कर दी जाएगी। बता दें कि इस बार  राजधानी दिल्ली में 1.52 करोड मतदाता अपने  उम्मीदवारों को चुनेंगे। इसके अलावा उत्तर पूर्वी सीट पर चुनाव लडने वाले कैंडिडेट्स सबसे ज्यादा है। वहीं साउथ दिल्ली सीट से सबसे कम कैंडिडेट्स मैदान में है।

 
 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष