आम चुनाव बहिष्कार करेगी कोनिया,पुल नहीं तो वोट नहीं

आम चुनाव बहिष्कार करेगी कोनिया,पुल नहीं तो वोट नहीं

सीतामढ़ी। भदोही के कोइरौना थाना अन्तर्गत कोनिया के ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने की घोषणा कर दिया है। शुक्रवार दिन में 11 बजे सैकड़ों की संख्या में लोग डेंगुरपुर धनतुलसी गंगा घाट पहुंचें और पुल निर्माण को लेकर प्रदर्शन किया, नारेबाजी करते हुए लोगों ने कहा "कोनिया मांगे पक्का पुल पुल नहीं तो वोट नहीं"।
 
कोनिया क्षेत्र में पुल नहीं होने से ग्रामीण एमपी बिहार काशी प्रयाग मिर्जापुर जाने के लिए 125 किलोमीटर से भी ज्यादा दूरी तय कर रहें हैं यही वजह है कि 25 मई को होने वाले मतदान का बहिष्कार करने की घोषणा ग्रामीणों ने कर दिया है।पिछ्ले दिनों जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम विशाल सिंह ने नायब तहसीलदार कानूनगो लेखपाल की संयुक्त टीम भेजकर जनता की मांग को शासन तक पहुंचाने और मतदान में हिस्सा लेने के लिए आग्रह किया था जिसपर ग्रामीण 7 दिनों के भीतर ठोस कार्यवाही पर वोट देने को तैयार हुऐ थे लेकिन तय समय बीतने पर कुछ भी सामने न आने से कोनिया क्षेत्र के लोग मतदान बहिष्कार पर अडिग हैं। आज़ादी से आज तक हर सरकार के साथ रह चुके कोनिया क्षेत्र के लोग अब झूठे दिलासो पर रूठे नजर आ रहे हैं।
 
नक्शे पर देखा जाय तो कोनिया क्षेत्र को एक टापू जैसा है जो तीन ओर से गंगा की धारा से घिरा हुआ है,बाढ़ के दिनों में यह क्षेत्र डूब जाता है 1978 के बाढ़ में पुरा कोनिया गंगा के मुख्य धारा में था कटरा के आगे के सभी गांव पूर्ण रूप से गंगा के भीतर समाहित थे। भदोही जिला मुख्यालय से लगभग 55 किलोमीटर दूर स्थित विकास की दृष्टि से अति पिछड़े क्षेत्र के रुप में कोनिया जाना जाता है। क्षेत्र के ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव में वोट नही देने का मन बना लिया है। इस क्षेत्र में कई दशक गुजर गए बावजूद इसके 50 से अधिक गांवों के 2 लाख़ से भी अधिक लोगों को आज तक मूलभूत सुविधाएं मुहैया नहीं हो पाई है । यही वजह है कि ग्रामीणों ने 25 मई को होने वाले मतदान का बहिष्कार कर दिया हैं।

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष