समय सीमा से पहले ही भारत ने अपने सभी सैनिकों को बुलाया वापस 

समय सीमा से पहले ही भारत ने अपने सभी सैनिकों को बुलाया वापस 

मालदीव के राष्ट्रपति कार्यालय के प्रवक्ता ने कहा कि भारत ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वारा निर्धारित 10 मई की समय सीमा से पहले मालदीव से अपने सभी सैनिकों को वापस बुला लिया है। व्यापक रूप से चीन समर्थक नेता के रूप में देखे जाने वाले मुइज्जू ने अपने देश से भारतीय सैनिकों की वापसी के लिए 10 मई की समय सीमा तय की थी।

पिछले साल अपने राष्ट्रपति अभियान के दौरान द्वीप राष्ट्र में तैनात लगभग 90 भारतीय सैन्य कर्मियों की स्वदेश वापसी मुइज़ू के प्रमुख निर्णयों में से एक था। राष्ट्रपति कार्यालय की मुख्य प्रवक्ता हीना वलीद ने सन.एमवी न्यूज पोर्टल को बताया कि देश में तैनात भारतीय सैनिकों का आखिरी जत्था रवाना हो गया है। हालाँकि, उन्होंने यह सटीक संख्या नहीं बताई कि कितने भारतीय सैनिकों को वापस लाया गया है।

इससे पहले खबर आई थी कि भारत ने अब तक मालदीव से अपने 51 सैनिकों को वापस बुला लिया है। द्वीप राष्ट्र की सरकार ने राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू द्वारा अपने देश से भारतीय सैन्य कर्मियों की पूर्ण वापसी के लिए निर्धारित 10 मई की समय सीमा से पहले कहा है।

मालदीव सरकार ने पहले घोषणा की थी कि भारतीय सैनिकों के दो बैच देश छोड़ चुके हैं। हालाँकि, सटीक आंकड़े का खुलासा पहले नहीं किया  गया था। राष्ट्रपति कार्यालय की मुख्य प्रवक्ता हीना वलीद ने इस मुद्दे से जुड़े सवालों के जवाब में कहा कि अब तक कुल 51 भारतीय सैनिकों को वापस लाया जा चुका है।

भारत ने मालदीव में तीन विमानन प्लेटफार्मों का संचालन करने वाले अपने कुछ सैन्य कर्मियों को पहले ही वापस ले लिया है। सैन्य कर्मियों का स्थान भारतीय नागरिक तकनीकी विशेषज्ञों ने ले लिया। भारत और मालदीव 10 मई से पहले शेष भारतीय सैनिकों को वापस बुलाने पर भी सहमत हुए हैं।

दोनों पक्षों ने 3 मई को नई दिल्ली में द्विपक्षीय उच्च स्तरीय कोर समूह की चौथी बैठक की। मालदीव के विदेश मंत्रालय ने कोर ग्रुप के बाद शुक्रवार को कहा कि दोनों पक्षों ने इस बात पर संतोष व्यक्त किया कि भारत सरकार 10 मई तक तीन विमानन प्लेटफार्मों में से अंतिम पर सैन्य कर्मियों को बदल देगी और सभी लॉजिस्टिक व्यवस्थाएं तय कार्यक्रम के अनुसार आगे बढ़ रही हैं।

 

About The Author

Post Comment

Comment List

आपका शहर

सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती? सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव आयोग से पूछा कि कुल पड़े वोटों की जानकारी 48 घंटे के भीतर वेबसाइट पर क्यों नहीं डाली जा सकती?
सुप्रीम कोर्ट ने शुक्रवार को चुनाव आयोग को उस याचिका पर जवाब दाखिल करने के लिये एक सप्ताह का समय...

अंतर्राष्ट्रीय

Online Channel

साहित्य ज्योतिष