विद्यालय में पंजीकृत छात्रों का शतप्रतिशत करायें टीकाकरण-डीएम

- जिलाधिकारी ने विद्यालयों में हो रहे टीकाकरण का लिया जायजा


 

बांदा। 

रविवार को जिलाधिकारी अनुराग पटेल द्वारा राजकीय इण्टर कालेज बांदा, सरस्वती विद्या मन्दिर इण्टर कॉलेज बांदा, डी0ए0वी0 इण्टर कॉलेज बांदा, राजकीय बालिका इण्टर कालेज बांदा, आर्य कन्या इण्टर कॉलेज बांदा, सेन्ट जेवियर्स हाई स्कूल बांदा में चल रहे 15 वर्ष से 18 वर्ष के बच्चों के मेगा कोविड टीकाकरण अभियान का किया निरीक्षण।

निरीक्षण के समय मौके पर उपस्थित राजकीय इण्टर कालेज बांदा में प्रधानाचार्य द्वारा बताया गया कि 1000 बच्चें पंजीकृत है, जिसके सापेक्ष कुल 433 बच्चों का टीकाकरण हो चुका है और आज लगभग 150 बच्चों का टीकाकरण कराया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा प्रधानाचार्य को निर्देशित किया गया कि सभी पंजीकृत छात्रों का टीकाकरण शतप्रतिशत करायें। इसी प्रकार डी0ए0वी0 इण्टर कॉलेज बांदा में प्रधानाचार्य द्वारा बताया गया कि विद्यालय में कुल 1048 बच्चें पंजीकृत है, जिन्हें वैक्सीनेशन लगवाया जाना है। 

आज 400 बच्चों का टीकाकरण कराया जायेगा। स्वास्थ्य कर्मी के साथ बांदा पैरा मेडिकल कॉलेज एण्ड नर्सिंग स्कूल तिन्दवारा के 10 बच्चों द्वारा सहयोग किया गया। ए0एन0एम0 द्वारा बताया गया कि इन्जेक्शन खत्म हो गये है। जिलाधिकारी द्वारा तत्काल दूरभाष पर मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि विद्यालय में पर्याप्त मात्रा में सिरेन्ज व वैक्सीन तत्काल उपलब्ध करायें ताकि विद्यालय में आये सभी बच्चों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके।

राजकीय बालिका इण्टर कॉलेज बांदा में प्रधानाचार्या द्वारा बताया गया कि कुल 600 बच्चों को वैक्सीन लगनी है। अभी तक 90 बच्चों का टीकाकरण हो चुका है और लगभग 75 बच्चों का और टीकाकरण कराया जायेगा। जिलाधिकारी द्वारा प्रधानाचार्या को निर्देशित किया कि विद्यालय में 15 से 18 वर्ष के पंजीकृत छात्राओं का शत प्रतिशत टीकाकरण करायें। आर्य कन्या इण्टर कॉलेज बांदा में निरीक्षण के दौरान प्रधानाचार्या द्वारा बताया गया कि 15 से 18 वर्ष के आयु की कुल 1300 छात्रायें पंजीकृत है, जिन्हें वैक्सीन लगनी है। अब तक कुल 275 छात्राओं का वैक्सीनेशन हो गया और आज लगभग 500 छात्राओं का वैक्सीनेशन कराया जायेगा।

 विद्यालय में स्वास्थ्य कर्मी के साथ बांदा पैरा मेडिकल कॉलेज एण्ड नर्सिंग स्कूल तिन्दवारा की 06 टीमों में कुल 28 बच्चों द्वारा सहयोग किया रहा है। जिलाधिकारी द्वारा प्रधानाचार्या को निर्देशित किया कि विद्यालय में 15 से 18 वर्ष की आयु की सभी पंजीकृत छात्राओं का शतप्रतिशत टीकाकरण करायें। इसी प्रकार सेन्ट जेवियर्स हाई स्कूल बांदा में कुल 255 बच्चों के सापेक्ष 134 बच्चों का टीकाकरण कराया गया है। जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण के दौरान सभी विद्यालयों के प्रधानाचार्याे को निर्देशित किया कि विद्यालय में 15 से 18 वर्ष की आयु के अध्ययनरत बच्चों का शतप्रतिशत टीकाकरण कराना सुनिश्चित करें।

About The Author: Swatantra Prabhat