कामदगिरि स्वच्छता समिति का अभियान जारी

कामदगिरि स्वच्छता समिति का अभियान जारी


- रविवार को तालाब का सफाई कार्य किया पूरा

चित्रकूट ब्यूरो 

स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत जिलाधिकारी शुभ्रांत कुमार शुक्ल की प्रेरणा से कामदगिरि स्वच्छता समिति द्वारा नगर पालिका कर्वी के सहयोग से परिक्रमा मार्ग व कामदगिरि में चलाए जा रहे स्वच्छता अभियान के तहत इस रविवार को परिक्रमा मार्ग स्थित भरत मिलाप मंदिर के सामने लक्ष्मण पहड़िया के नीचे तालाब की सफाई का कार्य पूरा किया गया। 

इस दौरान परिक्रमा करने पहुंचे जिलाधिकारी ने भी तालाब की बढ़िया साफ-सफाई देखकर प्रसन्नता जताई और सभी की सराहना की। कामदगिरि स्वच्छता समिति के अध्यक्ष राकेश केशरवानी ने बताया कि यह तालाब तमाम मान्यताओं के लिए प्रसिद्ध है। समिति ने इस तालाब की सफाई कराकर, इसमें पानी भराने की व्यवस्था का संकल्प लिया है तथा जिलाधिकारी भी इस तालाब के सुंदरीकरण के लिए चिंतनशील हैं। 

कहा कि जिला प्रशासन द्वारा कामदगिरि स्वच्छता समिति को स्वच्छ भारत मिशन में जोड़ लिया गया है तथा यह समिति अब निरंतर हर रविवार को कामदगिरि परिक्रमा मार्ग की साफ-सफाई जारी रखेगी। कहा कि इस कार्य के लिए जन भागीदारी भी आवश्यक है, सिर्फ सरकारी व्यवस्था के बलबूते सफाई रखना बहुत मुश्किल है। जब तक इसमें स्थानीय लोगों की भागीदारी नहीं होगी, तब तक स्वच्छ भारत मिशन की परिकल्पना पूरी नहीं होगी। इस दौरान नगरपालिका की टीम और समाजसेवियों ने परिक्रमा मार्ग के दुकानदारों से अपनी दुकानों के सामने डस्टबिन अनिवार्य रूप से रखने और उसी में कूड़ा डालने की अपील की।

सफाई अभियान में समिति के महामंत्री शंकर यादव, गया प्रसाद द्विवेदी, अंजू वर्मा, विनोद वर्मा, राजेंद्र त्रिपाठी, प्रदुम चतुर्वेदी, सूर्यसेन सिंह, सफाई नायक जानकी प्रसाद, विनोद, मोनू, अजय, रंजीत, अरविंद, ऊषा देवी, पप्पू, दिनेश, संजय, राजेश, अनूप, अजय कुमार, सुनीता देवी, अभिलाष, अच्छेलाल, आकाश आदि का सराहनीय योगदान रहा।

About The Author: Swatantra Prabhat