ख़जनी में अग्निपथ योजना पर विरोध, युवाओ ने उठाई आवाज, रोड जाम कर किया प्रदर्शन

ख़जनी में अग्निपथ योजना पर विरोध, युवाओ ने उठाई आवाज, रोड जाम कर किया प्रदर्शन


स्वतंत्र प्रभात-

गोरखपुर दक्षिणांचल क्षेत्र  ख़जनी  में अग्निपथ योजना का विरोध शुरू हो गया है। ख़जनी तहसील क्षेत्र से  गुरुवार को बड़ी संख्या में युवाओं ने प्रदर्शन कर जैतपुर तिराहे पर को जाम कर योजना को वापस लेने की मांग की।

ख़जनी क्षेत्र  से सैकड़ो की संख्या में  युवा  गुरुवार को रोड प्रदर्शन पर आ गए । केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के विरोध में युवाओं ने ख़जनी होते हुए जैतपुर चौराहे पर में धरना-प्रदर्शन किया। योजना से नाराज बेरोजगार युवक आज रक जुट होकर नारेबाजी कर बिरोध का प्रदर्शन किया ।

प्रदर्शन कर रहे युवाओं ने सेना भर्ती की 'अग्निपथ' योजना के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और योजना को वापस लेने की मांग की। 

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि केंद्र सरकार ने अग्निपथ योजना से हमारे भविष्य के साथ खिलवाड़ किया है। सालों से सेना भर्ती की तैयारी कर रहे युवाओं के साथ धोखा हुआ है। इस योजना से न सिर्फ युवाओं को नुकसान होगा बल्कि सेना की गोपनीयता और विश्वसनीयता भी भंग हो सकती है। ऐसे में केंद्र सरकार को इस योजना को बंद कर पहले की तरह भर्ती प्रक्रिया को शुरू करना चाहिए।

बता दें कि केंद्र सरकार ने सेना की तीनों शाखाओं (थल सेना, नौसेना और वायु सेना) में युवाओं की बड़ी संख्या में भर्ती के लिए 'अग्निपथ' भर्ती योजना शुरू की है। जिसके तहत नौजवानों को चार साल के लिए डिफेंस में सेवा देनी होगी। कहा जा रहा है कि सरकार ने यह कदम ने सैलरी और पेंशन का बजट कम करने के लिए उठाया है। ऐसे में योजना के शुरू होने के साथ ही ख़जनी के साथ देशभर में इसका विरोध भी शुरू हो गया है।

About The Author: Swatantra Prabhat