दीपावली पर्व को शांति एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में सुरक्षित सकुशल सम्पन्न करने हेतु प्रशिक्षण

सुरक्षित पटाखों को चलाने का प्रशिक्षण दे कर अग्नि आपदा जोखिम न्यूनीकरण करने का प्रशिक्षण जी. जी. ई.


स्वतंत्र प्रभात


 उन्नाव पुलिस अधीक्षक उन्नाव के कुशल मार्गदर्शन एवं सी एफ ओ उन्नाव के पर्यवेक्षण में एवं. पी. जी सिलेण्डर की आग बुझाने और अग्निशामक यंत्रों को चलाकर आग से बचाव कार्य करते हुए  सुरक्षित पटाखों को चलाने का प्रशिक्षण दे कर अग्नि आपदा जोखिम न्यूनीकरण करने का प्रशिक्षण जी. जी. ई.

 एस. एजूकेशन ग्रुप उन्नाव में शिवदरस प्रसाद अग्निशमन अधिकारी उन्नाव द्वारा छात्र छात्राओं अध्यापकों अध्यापिकाओं आग बुझाने एवं आग से बचाव  दिया गया। जिसमें छात्र-छात्राओं एवं अध्यापकों सहित समस्त जन मानस को सुरक्षित रहने के लिए सुझाव व उपाय बताया। 

जो निम्न प्रकार हैं आग लगने पर आग आग चिल्लाएऔर अधिक से अधिक लोगों को एकत्र हो सकें। बिजली की आपूर्ति बन्द कर दें। फायर एक्सटिंग्विशर को तुरन्त चलाये,कपड़े में आग लगने पर दौड़े नहीं बल्कि बैठकर जमीन पर लेटकर लुढ़के। आग लगने की सूचना पुलिस कन्ट्रोल रूम को तुरन्त दे दें। सूचना देते समय घबराये नहीं सही तरह से लोकेसन बताये,सिलेण्डर पर तेज़ी से पानी मारे या भीगे हुए जूट के बोरे से तेज़ी से मारें आग बुझ जाएगी।सिलेण्डर में

 लगे रेग्यूलेटर को चिम्मटें से बन्द कर दें। सिलेण्डर को लेटाये नहीं बल्कि खड़ा रखें। जनता द्वारा प्रयोग में लाए जाने वाले सार्वजनिक स्थान जैसे फुटपाथ सड़क आदि पर आतिशबाजी नहीं चलानी चाहिए। पटाखा घनी बस्तियों में पेट्रोल पंप तेल के भंडारण आरा मशीन पंडाल जैसे स्थानों के पास नहीं छोड़ना चाहिए। पटाखों को जलाते समय सिंथेटिक अथवा सिल्क और ढीले वस्त्र को नहीं पहनना चाहिए। किचन के दरवाजे को बाधा मुक्त रखें।


 उपरोक्त दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए अपने जीवन एवं सम्पत्ति की  सुरक्षा सुनिश्चित करें। प्रशिक्षण में जी. जी. ई. एस. एजूकेशन ग्रुप के निर्देशक अंकुर जौहरी प्रधानाचार्य सहित अध्यापक आलोक यादव स्वाती द्वीवेदी रामजी गुप्ता राकेश कुमार शुक्ला दीपक सिंह एवं फायर सर्विस के फायरमैन अम्बरीश कुमार गजेन्द्र सिंह बृजनीश यादव इत्यादि सम्मिलित थे।

About The Author: Swatantra Prabhat