सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्राप्त 72 शिकायतों में 17 का मौके पर गुणवत्तापूर्ण किया गया निस्तारण।

प्राप्त हुई , जिसमें से 17  शिकायतों का मौके पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया गया।


 स्वतंत्र प्रभात 
 


हमीरपुर-

     शनिवार को जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी की अध्यक्षता में जनपद स्तरीय संपूर्ण समाधान दिवस का आयोजन राठ तहसील  में संपन्न हुआ। इस अवसर पर कुल 72 शिकायतें प्राप्त हुई , जिसमें से 17  शिकायतों का मौके पर गुणवत्तापूर्ण ढंग से निस्तारण किया गया।


     सम्पूर्ण समाधान दिवस के अवसर पर जिलाधिकारी डॉ ज्ञानेश्वर त्रिपाठी ने जन समस्याओं को सुनने के पश्चात  उनके निस्तारण हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया तथा कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस  ,आईजीआरएस पोर्टल,  मुख्यमंत्री संदर्भ , 1076 के संदर्भ तथा जनप्रतिनिधियों से प्राप्त  शिकायतों का निष्पक्षता पूर्वक एवं समयबद्ध ढंग से गुणवत्तापूर्ण निस्तारण किया जाए।

 कहा कि शिकायतों का  निस्तारण 05 दिनों में कर दिया जाए यदि किसी कारणवश 05 दिनों में निस्तारण ना हो पाए तो उसकी अंतरिम आख्या अवश्य प्रस्तुत  कर दी जाए।  उन्होंने कहा कि विभिन्न माध्यमों से  प्राप्त शिकायतों  का ससमय व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है  अतः सभी अधिकारियों द्वारा शासन की मंशानुरूप कार्य किया जाए। शिकायतों के निस्तारण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान दिया जाए ताकि शिकायतकर्ता को बार-बार परेशान ना होना पड़े । कहा कि शिकायतों का ग्राउंड लेवल पर निस्तारण कर शिकायतकर्ता को संतुष्ट किया जाय  । 

उन्होंने कहा कि जिस स्तर की शिकायत है उसका उसी स्तर पर निस्तारण अनिवार्य रूप से सुनिश्चित किया जाए। प्रत्येक प्राप्त होने वाली शिकायत पर सभी संबंधित अधिकारियों द्वारा शिकायत की प्रकृति को देखते हुए टिप्पणी व अपना अभिमत अंकित करते हुए शिकायतकर्ता को निस्तारण की समय अवधि सहित अन्य जरूरी बातों के बारे में बताया जाए ताकि शिकायतकर्ता को तत्काल शिकायत के निस्तारण में लगने वाले समय व उसकी समस्या के समाधान संबंधी आवश्यक जानकारी तत्काल मिल सके । उन्होंने कहा कि न्यूनतम 20% शिकायतों के निस्तारण का मौके पर पहुंचकर सत्यापन भी किया जाए।


 उन्होंने कहा कि तहसील दिवस में प्राप्त होने वाली शिकायतों का समयबद्धता से निस्तारण किया जाए । किसी भी दशा में  वही शिकायत अगले समाधान दिवस में प्राप्त नहीं होनी चाहिए अन्यथा की स्थिति में कार्रवाई की जाएगी।इस मौके पर तहसील परिसर में विभिन्न विभागों द्वारा योजनाओं के प्रचार प्रसार एवं आवास ,शौचालयों, कन्या सुमंगला योजना ,राशन कार्ड आदि के आवेदन  हेतु स्टॉल भी लगाया गया। 

डूडा ,प्रधानमंत्री आवास योजना ,मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना ,वृद्धावस्था ,निराश्रित महिला पेंशन योजना,किसान सम्मान निधि  , सार्वजनिक वितरण प्रणाली के अंतर्गत योजनाओं के प्रचार प्रसार के लिए स्टॉल भी लगाए गए । इस मौके पर विद्युत बिलों के संशोधन हेतु स्टाल लगाकर लोगों के बिल संशोधित किए गए।इस दौरान पुलिस अधीक्षक कमलेश कुमार दीक्षित , सीडीओ कमलेश कुमार वैश्य, सीएमओ डॉ ए0के0 रावत ,डीएफओ , एसडीएम राठ अशोक कुमार यादव, सीओ राठ तथा अन्य संबंधित विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे ।
 

About The Author: Swatantra Prabhat