पटाखों के धूमधड़ाके के साथ हर्सोल्लासपूर्वक मनी दीपावली ।

पटाखों के धूमधड़ाके के साथ हर्सोल्लासपूर्वक मनी दीपावली । ए •के • फारूखी (रिपोर्टर) ज्ञानपुर,भदोही । रोशनी की जगमगाहट व पटाखों की धूम-धड़ाके की आवाज के साथ लोगों ने रात मे मां लक्ष्मी की पूजा की तथा धन वृद्धि व सुखी परिवार की कामना की। लोगों ने एक दूसरे को प्रसाद देकर स्नेह बढ़ाया। वहीं

पटाखों के धूमधड़ाके के साथ हर्सोल्लासपूर्वक मनी दीपावली ।

ए •के • फारूखी  (रिपोर्टर)

ज्ञानपुर,भदोही ।

रोशनी की जगमगाहट व पटाखों की धूम-धड़ाके की आवाज के साथ लोगों ने  रात  मे मां लक्ष्मी की पूजा की तथा धन वृद्धि व सुखी परिवार की कामना की। लोगों ने एक दूसरे को प्रसाद देकर स्नेह बढ़ाया। वहीं बच्चों ने जमकर पटाखा का आनन्द लिया।

पूजा को ले कई दिनों से की जा रही तैयारियों का असर दीपावली की रात देखने का मिला। प्राय: घर सजा-सजाया हुआ देखने को मिला। सभी घरों में दीप के अलावा माडर्न युग के इलेक्ट्रिक व इलेक्ट्रानिक बल्ब भी शोभा बढ़ा रहे थे। नगर दुल्हन जैसा सजा हुआ था। पूजा के इस मौके पर ब्राह्मणों की कमी रही। व्यवसायियों को पंडित जी का इंतजार करना पड़ा। अपने तय मुहुर्त पर पूजा नहीं कराने का अफसोस उन्हें खलता रहा। जबकि घरों में महिलाएं सज धज कर लक्ष्मी व गणेश की पूजा की।

युवतियों ने अपने-अपने घरों के दरवाजे पर रंगोली बना कर घरों को सुशोभित किया। वहीं बच्चियों ने घरकुल्ला का पूजन कर पूजा के प्रति आस्था दिखायी। देर रात तक पटाखों की आवाज गूंजती रही। वहीं नगर में शांति व्यस्था कायम रखने हेतु कोतवाल ज्ञानपुर के०के०सिंह व क्राइम स्पेक्टर आलमगीर पुलिस जवानों के साथ पैदल मार्च करते देखे गये।उप निरीक्षक कस्बा ज्ञानपुर सुनील यादव भी नगर भ्रमण करते देखे गये।

बावजूद इसके जुआड़ियों ने रात भर जुआ खेला। लाखों रुपये इधर से उधर हुआ। सुबह में किसी के घर में लक्ष्मी की खुशी आयी तो कितने परिवार लक्ष्मी के जाने के गम में डूब गया। नगर के पुरानी बाजार  मुहल्ले में जुआ हार कर घर पहुंचे एक युवक को उसकी पत्नी ने कड़ी फटकार लगायी। स्थिति ऐसी उत्पन्न हो गयी कि युवक घर के बदले सड़क पर बैठा था। हालांकि दीपावली पर्व हंसी खुशी नगर में संपन्न हुआ।

नगरीय व ग्रामीण इलाकों में भी दीपावली शांतिपूर्ण आयोजित ।

जिले के सभी नगरीय व  गांवों में दीपावली पूरे उत्साह के साथ मनाया गया। घरों को दुल्हन की तरह लोगों ने सजाया तथा रंग बिरंगी रोशनियों से अंधेरे को उजाले में बदल दिया।धन की अधिष्ठात्री देवी मां लक्ष्मी की पूजा अर्चना व्यवसायिक प्रतिष्ठा में तथा घरों में पूरे वैदिक मंत्रोच्चारण से किया गया। तरह-तरह के लोगों ने मिठाइयां चखाई तथा बच्चों ने पटाखे छोड़े।

गोपीगंज में ज्योति पर्व दीपावली नगर पालिका व ग्रामीण क्षेत्र में शांतिपूर्ण संपन्न हुआ। शाम होते ही सारा क्षेत्र कहीं दीपक तो कहीं चाइनीज झालरों की रोशनी से जगमगा उठा। रह-रह कर पटाखों की गूंज कान के पर्दे को झकझोर रहा था। व्यवसायी वर्ग एवं घरों में महिला गणेश-लक्ष्मी पूजन में व्यस्त थे। पूजा के बाद लोग सगे -संबंधियों के साथ दीवाली के आनन्द में भाव विभोर हो गये। कहीं से कोई अप्रिय घटना न घटे पुलिस सक्रिय थी।

इसी प्रकार जिले के भदोही, चौरी,नई बाजार, मोढ़, सुरियावां ,जंगीगंज, ऊंज, कोईरोना, माधोसिंह,औराई ,यहराजग उगापुर आदि बाजारों मे दीपों का पर्व दीपावली  को काफी धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर श्रद्धालुओं ने अपने घरों व प्रतिष्ठानों को चकाचक करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। और देर शाम होते ही दीयों से प्रखंड मुख्यालय जगमग-जगमग करने लगा। कई लोगों ने इलेक्ट्रानिक्स बल्ब का इस्तेमाल किया। बच्चों पटाखों छोड़ने में मस्त देखे गये तो वहीं अभिभावक मां लक्ष्मी पूजा को ले व्यस्त दिखे।

About The Author: Swatantra Prabhat