अग्निशमन अधिकारी ने आतिशबाजो को बताये गये सुरक्षा के उपाय

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। फायर स्टेशन में रमेश कुमार तिवारी मुख्य अग्निशमन अधिकारी की अध्यक्षता में आतिशबाजो को आग से बचाव और अग्निशमन सुरक्षा उपकरणों को चलाने का प्रशिक्षण शिवदरस प्रसाद अग्निशमन अधिकारी द्वारा दिये गये प्रशिक्षण में सम्मिलित सभी आतिशबाजी को आने वाले दीपावली त्यौहार को सुरक्षित मनाने के संबंध में निर्देश दिये गये

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। फायर स्टेशन में रमेश कुमार तिवारी मुख्य अग्निशमन अधिकारी की अध्यक्षता में आतिशबाजो को आग से बचाव और अग्निशमन सुरक्षा उपकरणों को चलाने का प्रशिक्षण शिवदरस प्रसाद अग्निशमन अधिकारी द्वारा दिये गये प्रशिक्षण में सम्मिलित सभी आतिशबाजी को आने वाले दीपावली त्यौहार को सुरक्षित मनाने के संबंध में निर्देश दिये गये कि दुकानों पर पटाखों से सटाकर हाइलोजन लाइट का प्रयोग न किया जाये।

दुकानों से लगभग 35 मीटर की दूरी पर मोटरसाइकिल, कार एवं अन्य वाहनों को खड़ा कराने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। 18 वर्ष से कम आयु के बच्चे अथवा मंदबुद्धि या विकलांग व्यक्ति किसी भी दशा में कार्य नहीं करेगे। दुकानों के सामने धूम्रपान निषेध का बोर्ड अनिवार्य रूप से लगाया जाए। कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने हेतु 2 गज की दूरी व मास्क बहुत जरूरी का अनुपालन किया जाए।

दुकान के सामने एवं दाएं बाएं कपड़े या गद्दा की दीवार नहीं बनाई जाएगी। उक्त दीवार को तैयार करने में अज्वलनशील टीन का शेड ही लगाया जाए। ऐसे पटाखों का विक्रय प्रतिबंधित रहेगा जिनमें एंटीमनी लिथियम मरकरी आरसेनिक लेड कंपाउंड बेरियम साल्ट का प्रयोग किया गया हो। जुड़े हुए पटाखे श्रृंखलाबद्ध पटाखे का विक्रय प्रतिबंधित रहेगा। पटाखों को ऑनलाइन वेबसाइट जैसे फ्लिपकार्ट अमेजॉन इत्यादि के माध्यम से विक्रय नहीं किया जाएगा।

About The Author: Swatantra Prabhat