स्वतंत्र प्रभात आजकी टॉप 11 ख़बरें फांसी पर लटक किशोरी ने जीवन लीला समाप्त की

फांसी पर लटक किशोरी ने जीवन लीला समाप्त की स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। थाना बीघापुर क्षेत्र के घाटमपुर कला गांव में 20 वर्षीय किशोरी ने कमरे में कुंडे से लटककर जीवन लीला समाप्त कर ली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम हेतु भेजा है।घाटमपुर कला निवासी नेहा कुशवाहा पुत्री संतराम

फांसी पर लटक किशोरी ने जीवन लीला समाप्त की

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। थाना बीघापुर क्षेत्र के घाटमपुर कला गांव में 20 वर्षीय किशोरी ने कमरे में कुंडे से लटककर जीवन लीला समाप्त कर ली। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव का पंचनामा कर पोस्टमार्टम हेतु भेजा है।
घाटमपुर कला निवासी नेहा कुशवाहा पुत्री संतराम उम्र 20 वर्ष ने रविवार शाम 4.00 बजे कमरे में कुंडे से दुपट्टे से लटककर जीवन लीला समाप्त कर ली। घर में केवल 6 वर्षीय छोटा भाई था। माता-पिता खेतों पर काम करने गये हुए थे। माता व पिता ने खेतो से वापस आने पर देखा कि कमरा अंदर से बंद है और बेटी फंदे से लटकी है। सूचना पर पहुंची पुलिस ने पंचनामा कर शव पोस्टमार्टम को भेजा है। अचानक घटित घटना से माता-पिता परेशान है। माता-पिता ने बताया कि कोई भी विवाद नहीं था।

दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए ऐप लांच
ऐप के माध्यम से दिव्यांग मतदाताओं की हर समस्या का होगा समाधान

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। प्रभारी अधिकारी दिव्यांग मतदाता जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी अमित सोनकर ने बताया कि दिव्यांग मतदाताओं की मदद के लिए चुनाव आयोग ने पीडब्ल्यूडी प्रोसेस फार पीपुल विद डिसेबिलिटीज ऐप लांच किया है।
इस ऐप के जरिए कोई भी दिव्यांग व्यक्ति निर्वाचन के संबंध में आनलाइन सहायता प्राप्त कर सकता है। आनलाइन अनुरोध प्राप्त होते ही मतदान केन्द्र का बीएलओ दिव्यांग मतदाता के घर जाएगा और आवश्यक पेपर वर्क पूरा करेगा। इस ऐप के माध्यम से दिव्यांग मतदाताओं की हर समस्या का समाधान संभव है। प्रभारी अधिकारी दिव्यांग मतदाता जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने बताया कि जनपद के दिव्यांग व्यक्तियों/मतदाताओं से अनुरोध है कि गूगल प्ले स्टोर से पीडब्ल्यूडी ऐप को अधिक से अधिक संख्या में डाउनलोड कर ऐप में दी गयी सुविधाओं का लाभ उठायंे।

बाइक से गिरी महिला की उपचार के दौरान मौत

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। सदर कोतवाली क्षेत्र के हिरन नगर की रहने वाली एक महिला अपनी भतीजी की रिंग सेरेमनी में शामिल होने शुक्लागंज गई हुई थी, जहां से वापस लौटने के दौरान बाइक से गिर गई। जहां से उसे उपचार के लिए पास के अस्पताल में ले जाया गया। उपचार के दौरान महिला की मौत हो गई। महिला की मौत से परिजनों में कोहराम मच गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार सदर कोतवाली क्षेत्र के हिरन नगर की रहने वाली राधा पत्नी संतोष अपनी भतीजी की रिंग सेरेमनी में शिरकत करने शुक्लागंज गई थी। वापस लौटते समय करोवन मोड़ के पास बाइक से गिर गई। जिससे महिला के सिर पर गंभीर चोटें आ गई। आनन-फानन में उसे उपचार के लिए पास के अस्पताल में ले जाया गया। जहां उपचार के दौरान उसकी मौत हो गई। मौत से परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल है।

अज्ञात वाहन की टक्कर से वृद्ध की मौत

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। गंगाघाट कोतवाली क्षेत्र के रविदास नगर मोहल्ले के रहने वाले वृद्ध सरजू राजगीरी का काम करता था। रविवार वह बाइक से बेटे संजय व बेटा का दस वर्षीय पुत्र अमन के साथ हरौनी के नारायणपुर गांव निवासी कढिले की बेटी गीता की शादी में जा रहे थे। सोहरामऊ कस्बा के पास अज्ञात वाहन ने बाइक में टक्कर मार दी। हादसे में तीनों बाइक सवार जख्मी हो गए। पुलिस ने घायलों को जिला अस्पताल पहुंचाया। जहां डा0 ने वृद्ध सरजू को मृत घोषित कर दिया। उधर अन्य घायलों की हालत नाजुक देख परिजनों ने संजय व मासूम अमन को निजी नर्सिंग होम में भर्ती करवाया। जहां इलाज चल रहा है। मृतक के पांच बेटे श्रीराम, कमलेश, केशन, गोपी व संजय हैं।

एक्सप्रेस-वे पर पलटी कार, चार घायल

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। बेहटा मुजावर थाना क्षेत्र में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर ग्राम गौरिया कला के निकट तेज रफ्तार कार अनियंत्रित हो गयी और डिवाइडर से टकराकर पलट गई। हादसे में कार सवार चार लोग गंभीर घायल हो गए। यूपीड्रा की रेस्क्यू टीम ने घायलो को सीएचसी में भर्ती कराया, चिकित्सको ने घायलो की हालत नाजुक बताकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
जनपद गोरखपुर के थाना सैजनवा अंतर्गत ग्राम पाली निवासी जयहिंद शर्मा 48 पुत्र शिवपूजन शर्मा अपनी पुत्री नीलिमा का दिल्ली में रिश्ता देखकर वापस घर लौट रहे थे। कार रिश्तेदार गंगासागर शर्मा 35 पुत्र दीनानाथ शर्मा निवासी कस्बा व थाना सहजनवा जनपद गोरखपुर चला रहा था। साथ मंे भरत शर्मा 50 व भोलेशंकर 61 पुत्रगण गंगाप्रसाद शर्मा निवासी ग्राम डागीपार थाना खोराबार जनपद गोरखपुर भी थे। रास्ते में बेहटा थाना क्षेत्र के ग्राम गौरिया कलां के निकट आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर चालक को झपकी आने के कारण कार अनियंत्रित होकर डिवाइडर पर चढ़कर पलट गई। घटना में कार सवार चारों लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। खबर पाकर पहुंची यूपीडा की रेस्क्यू टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद घायलों को कार से बाहर निकाला और यहां सीएचसी में भर्ती कराया। यहाँ के चिकित्सको ने घायलो की हालत नाजुक बताकर जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

मुख्यमंत्री आज बांगरमऊ में

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान बांगरमऊ-उन्नाव। 27 अक्टूबर मंगलवार को प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अपराहन 3 बजे नगर के शांति मिल मैदान में चुनावी जनसभा को संबोधित करेंगे। यह जानकारी भाजपा के मीडिया प्रभारी नीरज गुप्ता ने दी है।

सड़क पर बेहोश मिला युवक, बाइक गायब

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान बांगरमऊ-उन्नाव। बीते शनिवार को रात में नगर के माढ़ापुर रोड पर एक युवक घायल अवस्था में बेहोश पड़ा था। पुलिस ने युवक को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। होश आने पर युवक ने बताया कि उसकी बाइक गायब है। कोतवाली क्षेत्र के ग्राम दुबाइनपुरवा निवासी आशीष दीक्षित उर्फ बल्लू पुत्र राकेश दीक्षित बीते शनिवार को शाम करीब 8 बजे अपनी भतीजी की दवा लेने बाइक से बांगरमऊ आया था लेकिन देररात तक वह घर नहीं पहुंचा। देररात नगर पुलिस चैकी के सिपाहियों को माढापुर रोड पर एक युवक घायल अवस्था में बेहोश पड़ा था। पुलिस ने उसे सीएचसी में भर्ती कराया। होश आने पर युवक ने अपना नाम आशीष दीक्षित बताया साथ ही उसने यह भी बताया कि उसकी पैशन-प्रो बाइक गायब है। घायल के पिता ने घटना की तहरीर कोतवाली में दी। पुलिस तहरीर के आधार घटना की जांच में जुट गई है।

किसान बीमा लाभ न मिलने से क्षुब्ध महिला ने चुनाव बहिष्कार का किया ऐलानउ

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। थाना बेहटा मुजावर के ग्राम अरगूपुर निवासी एक युवक की उच्च क्षमता की विद्युत लाइन की चपेट में आकर मौत हो गई थी। मृतक की विधवा को अभीतक किसान दुर्घटना बीमा का लाभ नहीं मिल सका है। इससे क्षुब्ध होकर विधवा ने मौजूदा उपचुनाव में मतदान के बहिष्कार का अभियान शुरू करेगी।
ग्राम अरगूपुर निवासी संजय पासी की विधवा मिथिलेश कुमारी द्वारा मुख्यमंत्री को प्रेषित शिकायती पत्र के अनुसार विगत 19 फरवरी को उसका पति संजय पासी अपने खेत की सिंचाई हेतु फीता लेने पड़ोसी ग्राम तमुरिया बुजुर्ग गया था। तभी वह अचानक विद्युत प्रवाहित झूलते तारों की चपेट में आ गया। जिससे उसकी मृत्यु हो गई थी। मृतक की विधवा ने बाद में विगत 28 मई को किसान दुर्घटना बीमा का फार्म स्थानीय तहसील के संबंधित क्लर्क को सौंप दिया था लेकिन करीब छह माह बीत जाने के बाद भी उसके बैंक खाते में अभीतक योजना का एक धेला भी नहीं आ सका है। शिकायत करने पर उपजिलाधिकारी ने बताया कि कोरोना काल में किसी प्रकार का कोई काम नहीं हो रहा है। जबकि विधवा के परिवार के समक्ष भूखों मरने की नौबत आ पहुंची है। विधवा ने मुख्यमंत्री को पत्र भेजकर आगाह किया है कि यदि योजना का लाभ उसे जल्द नउ मिला तो वह क्षेत्र में मतदान के बहिष्कार का अभियान चलाएगी।

नहीं निकलेगा जुलूसे-मोहम्मदी

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। काजी शहर व जुलूस-ए-मोहम्मदी के सदर सैयद जियाउल आरफीन ने ऐलान किया है कि कोरोना काल के चलते इस साल ईद मिलादुन्नबी का जुलूस नहीं निकाला जाएगा। शहर काजी ने कहा है कि हर साल ईद मीलादुन्नबी के मौके पर नगर एव क्षेत्र में परंपरागत रूप जुलूस मोहम्मदी निकाला जाता है लेकिन कोविड-19 प्रोटोकॉल के चलते इस साल जुलूस मोहम्मदी नहीं निकाला जाएगा। उन्होंने अपील की कि आशिकाने रसूल घरो पर रहकर ही ईद मिलादुन्नबी का जश्न मनाए।

नहीं हो सकी ऐतिहासिक रामलीला

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। कोरोना महामारी के चलते नगर के ऐतिहासिक रामलीला मैदान में परम्परागत रामलीला व दशहरा मेला तथा लंका दहन एवं रावण वध नहीं हो सका। रामलीला के स्थान पर सिर्फ मां दुर्गा की प्रतिमा स्थापित कर उनकी उपासना हुई। जिसके समापन पर माता की शोभायात्रा मोहल्ला चैधराना से छोटी बजरिया खत्रियाना मस्तूटोला मेमारन टोला होते हुए नानामऊ मार्ग होते हुए कल्याणी नदी के पावन तट पर पहुंची। जहां सादगी के साथ मूर्ति विसर्जन हुआ। भक्तो ने जगह-जगह पर पूजन. अर्चन किया। शोभायात्रा मंे मुख्य रुप से प्रमेश सिंह गुड्डू सन्जीव सिंह आशीष सिंह बउवा अनुपम चैधरी अनूप अजय गुप्ता सद्धू मिश्रा शरद अग्रवाल व अतुल रस्तोगी आदि भक्तजन शामिल हुए।

‘दहेज प्रथा का अंत कब’ विषयक गोष्ठी सम्पन्न

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। सामाजिक संस्था नवयुग जनचेतना द्वारा चलाई गई मुहिम ‘दहेज प्रथा का अंत कब’ की परिचर्चा गोष्ठी का आयोजन विकासखंड पुरवा के सभागार में किया गया जिसमें विकासखंड पुरवा में तैनात सफाई कर्मचारी, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर लेखाकार कंप्यूटर ऑपरेटर ग्राम प्रधान अन्य ग्रामीणजनों सहित लगभग 120 लोग शामिल हुए जिन्हें संस्था अध्यक्ष पुत्तनलाल पाल ने दहेजरूपी दानव के प्रति अपने संबोधन में दहेज की मांग करने वालों के विरुद्ध इतना प्रेरित किया कि उपस्थित पूरे जनसमूह ने हाथ खड़ा कर इस मुहिम के समर्थन की घोषणा की जिनमें से रजनीश कुमार ने घोषणा की कि मेरी शादी आगामी अप्रैल माह में होनी है जिसमें मंै दहेज मांग कर शादी नहीं करूंगा। संस्था के विचारों से प्रेरित होकर सुनील अनुज कुमार मुकेश पंकज दिनेश उमेश दिलीप यशवंत राजेश कुमार सहित लगभग दो दर्जन लोगों ने सामूहिक शपथ ली कि मैं इस मुहिम को अपने घर से शुरू कर जन-जन तक पहुंचाउंगा। इस अवसर पर ग्राम प्रधान रामकृष्ण अशोक सैनी राजकुमार लेखाकार देवेश राजेंद्र कुमार सहित सैकड़ों लोग इस मुहिम की परिचर्चा के हिस्सा बने।

About The Author: Swatantra Prabhat