धड़ल्ले से संचालित हो रही अवैध आरा मशीनें ।

धड़ल्ले से संचालित हो रही अवैध आरा मशीनें । गौरव पुरी (रिपोर्टर ) मोढ भदोही । तहसील क्षेत्र में अवैध आरा मशीनों की बाढ़ सी आ गई है । अवैध आरा मशीनों पर लकड़ी का अंबार देखा जा सकता है। विभागीय अधिकारियों की कृपा से बेरोक-टोक चल रही आरा मशीनों के कारण मुख्यमंत्री के ग्रीन

धड़ल्ले से संचालित हो रही अवैध आरा मशीनें ।

गौरव पुरी (रिपोर्टर )

मोढ भदोही । 

तहसील क्षेत्र में अवैध आरा मशीनों की बाढ़ सी आ गई है । अवैध आरा मशीनों पर लकड़ी का अंबार देखा जा सकता है। विभागीय अधिकारियों की कृपा से बेरोक-टोक चल रही आरा मशीनों के कारण मुख्यमंत्री के ग्रीन प्रोजेक्ट पर कुठाराघात हो रहा है।

स्थानीय व मोढ चौकी के बनकट  क्षेत्र में अवैध आरा मशीनों का संचालन सबसे अधिक देखा जा रहा है।  भदोही जनपद  में अवैध रूप से चल रही आरा मशीनों की संख्या बढ़ कर अब  कई सैकडों  हो गई है, जबकि मात्र कुछ  आरा मशीनों को सरकार ने लाइसेंस दिया है। इनके माध्यम से प्रतिदिन भारी संख्या में अवैध लकड़ी की चिराई हो रही है।

धड़ल्ले से संचालित हो रही अवैध आरा मशीनें ।

इससे लकड़ी माफिया तथा आरा मशीन के संचालक माला – माल हो रहे हैं। वन विभाग के अधिकारी इन अवैध आरा मशीनों पर अंकुश लगा पाने में विफल साबित हो रहे है । वन विभाग के कर्मियों की मिली भगत से लकड़ी माफिया सड़क के किनारे लगे पेड़ों को ही आसानी से काटते देखे जा सकते है।

विरोध करने पर नीलामी व अनुमति की बात बताकर लोगों को शांत कर दिया जाता है। एक आरा मशीन संचालक ने बताया कि अवैध तरीके से लकड़ी की चिराई का काम महकमे की शह पर हो रहा है। यदि इसी तरह विभाग की मिली भगत  से हरे – भरे पेड़ो की कटाई  धडल्ले  से होता रहा

धड़ल्ले से संचालित हो रही अवैध आरा मशीनें ।

तो  आने वाले समय में जल , ऑक्सीजन की कमियों से लेकर के बीमारियों का अंबार सा लग जाएगा। और  तो और यदि जिला प्रशाशन को मालुम है की उनके विभागीय अधिकारी भी इस खेल में शामिल हैं तो उसके खिलाफ भी कठोर कदम क्यों नही उठाए जा रहे है ।

About The Author: Swatantra Prabhat