स्वतंत्र प्रभात आज की टॉप 6 ख़बरें असोहा ब्लाक की अनियमितताओं की जांच करेंगे समग्र शिक्षा के लेखाधिकारी

असोहा ब्लाक की अनियमितताआंे की जांच करेंगे समग्र शिक्षा के लेखाधिकारीपैसा न देने पर उत्पीड़न का है आरोपनिष्ठा ट्रेनिंग भी जांच के दायरे में आयी स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। असोहा ब्लाक की बीईओ पर लगे वित्तीय आरोपो की जांच सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी समग्र शिक्षा अखिलेश कुमार को सौंपे जाने से विभाग में

असोहा ब्लाक की अनियमितताआंे की जांच करेंगे समग्र शिक्षा के लेखाधिकारी
पैसा न देने पर उत्पीड़न का है आरोप
निष्ठा ट्रेनिंग भी जांच के दायरे में आयी

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। असोहा ब्लाक की बीईओ पर लगे वित्तीय आरोपो की जांच सहायक वित्त एवं लेखाधिकारी समग्र शिक्षा अखिलेश कुमार को सौंपे जाने से विभाग में खलभली मची हुई है। श्री मिश्रा तेज-तर्रार अधिकारियों में शुमार किये जाते है। संविदा कर्मियों के नवीनीकरण व ‘बा’ स्कूलों में सुधार के लिये उठाये गए कदमो को लेकर खासी शोहरत हासिल कर चुके है।
जूनियर शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राघवेंद्र सिंह महामंत्री सौरभ सिंह कोषाध्यक्ष कृष्णशंकर मिश्र, प्रान्तीय कोषाध्यक्ष संजय कनौजिया मंडल अध्यक्ष गजेंद्र सिंह उपाध्यक्ष ब्रजेश वर्मा के नेतृत्व में पिछले दिनों एक प्रतिनिधि मंडल ने बीएसए से मुलाकात कर बीईओ असोहा की जांच कराए जाने को लेकर एक पत्र सौंपा था। जिसपर बीएसए प्रदीप पांडेय ने जांच के आदेश दिये है। आरोप है कि 10-10 के मेडिकल लीव पर नियम विरुद्ध वेतन बिना बीएसए से आदेश प्राप्त किये सीधे कंप्यूटर पर रुकवाए गए। जिनके महीनों बाद भी बिल बनाकर नही भेजे गए। सहरावां स्कूल के 5 माह के रुके वेतन का बिल बनवाने में जिसने पैसा नही दिया उनके बिल 9 माह बाद भी नही भेजे गए। इन सबके इतर एक शिक्षक कई महीने स्कूल से गायब रहा। स्कूल की लिखित सूचना के बाद भी उसका वेतन निकाला जाता रहा। कोरोना काल के ठीक पहले सम्पन हुई निष्ठा ट्रेनिंग की भी जांच कराए जाने की मांग की गई है। आपको बताते चले कि निष्ठा ट्रेनिंग के दौरान भोजन को लेकर भी खासा बवाल इस ब्लाक में हुआ था। शिक्षको को जाहिल कहने पर यह मामला शासन तक पहुंचा था जिसमंे जांच के भी आदेश हुए थे लेकिन लॉकडॉउन के कारण मामला दब गया था। इधर पिछले दिनों एक महिला शिक्षक पर एफआईआर दर्ज कराने की हुई कोशिशों के बाद असोहा ब्लाक फिर सुर्खियों में आ गया है। ब्लाक की गड़बड़ियों का परत-दर-परत खुलासा किया जा रहा है। ट्रेनिंग में खाने से लेकर सामग्री खरीददारी को लेकर अपनाये गये तौर तरीकों पर सवाल उठाए गए है। अध्यक्ष राघवेंद्र सिंह ने कहा कि हमारे विभाग में संस्कार पलते है। उस विभाग में दरोगाशाही बर्दाश्त नही की जाएगी। संगठन प्रकरण की जांच वित्त के जानकार अधिकारी से करवाये जाने की मांग की थी। संगठन की मांग स्वीकार किये जाने पर उन्होंने बीएसए का आभार भी ब्यक्त किया।

विवाहिता ने फांसी लगा की आत्महत्या

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद आमिर ख़ान उन्नाव। बांगरमऊ कोतवाली क्षेत्र के ग्राम मेला आलमशाह के मजरा बुड्ढा में 22 वर्षीय विवाहिता अज्ञात कारण से अपने घर के बरामदे में रस्सी के सहारे फांसी पर झूल गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शव कब्जे में ले लिया है।
ग्राम भुड्डा निवासी दिनेश पुत्र महादेव आज सुबह अपनी बीमार पत्नी फुलझड़ी के लिए दवा लेने पड़ोसी ग्राम जगतनगर गया था। जबकि दिनेश के पिता महादेव और मां पार्वती खेत पर गए थे। दिनेश की पत्नी फुलझड़ी घर में अकेली थी तभी अज्ञात कारण से फुलझड़ी ने घर के बरामदे की छत मे लगे कड़े से रस्सी के सहारे फांसी लगाकर जान दे दी। पति दिनेश जब घर पहुंचा तो अपनी पत्नी को फांसी पर झूलता देखकर अवाक रह गया। उसने घटना की सूचना पुलिस को दी। घटना की सूचना मृतका के मायके गोरखपुर भेज दी गई है।

युवक से मोबाइल ले उड़े बाइक सवार बदमाश

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। नगर के प्रमुख मार्ग हरदोई उन्नाव रोड पर आज दिनदहाड़े बाइक सवार लुटेरे एक युवक के हाथ से मोबाइल छीनकर फर्राटा भरते हुए हरदोई की ओर भाग गए। भुक्तभोगी ने घटना की तहरीर कोतवाली में दी है।
बांगरमऊ नगर के मोहल्ला टेढ़ी बाजार निवासी संजीव कुमार पुत्र कृष्ण कुमार संजीव कुमार आज दोपहर हरदोई मार्ग पर स्थित शांति मोहन मिल के निकट एंड्राइड फोन पर अपने परिजन से बात कर रहा था तभी लाल पल्सर बाइक से फर्राटा भरते हुए दो लुटेरे आ धमके और युवक से झपट्टा मारकर मोबाइल छीनने के बाद तेज गति से हरदोई की ओर भाग खड़े हुए। मोबाइल सेट की कीमत करीब 15 हजार हैं। भुक्तभोगी युवक की तहरीर पर कोतवाली पुलिस लुटेरों का पता लगाने में जुटी हुई है।

एसआई के साथ मारपीट के मामले में छः पर रिपोर्ट दर्ज

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। नोटिस तामील कराने गए एस आई के साथ की गयी गाली-गलौज व मारपीट के मामले में पुलिस ने दरोगा की तहरीर पर छः नामित सहित तीन अज्ञात लोगों के विरुद्ध सरकारी कार्य में बाधा उत्पन्न करने के तहत मुकद्दमा पंजीकृत कर लिया है।
बुधवार को सीआरपीसी 41 के तहत नोटिस तामील कराने गए एसआई स्वदेश यादव ने जितेंद्र, रामशंकर, लल्लू, सुंदारा, अशोक, छाया सहित तीन चार अज्ञात लोगों के विरुद्ध सरकारी कार्य में बाधा मारपीट व गाली-गलौज के मामले में हल्का इंचार्ज स्वदेश यादव की तहरीर पर पुलिस ने मुकद्दमा दर्ज कर लिया है। इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी पवन कुमार सोनकर ने बताया कि इसके पूर्व दो बार कांस्टेबल नोटिस तामील कराने गए थे लेकिन उन्हें वापस लौटा दिया गया था। बुधवार को एसआई स्वदेश यादव को नोटिस तामील कराने के लिए भेजा गया था जहां उनके साथ गाली-गलौज व मारपीट की गयी जिससे दरोगा को गंभीर चोटें आयी है। तहरीर के आधार पर मामला पंजीकृत कर लिया गया है।

डांट से क्षुब्ध युवती ने खाया जहर, मौत

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। आसीवन क्षेत्र में परिजनों की डांट से छुब्ध होकर युवती ने जहरीला पदार्थ निगल लिया। हालत खराब होने लगी तो परिजनों ने निजी चिकित्सक के यहां भर्ती कराया। जहां डाक्टर ने उसकी हालत नाजुक देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान उसकी मौत हो गयी। परिजनों ने पुलिस को सूचना दी। मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को पीएम के लिए अस्पताल भेज दिया है।
आसीवन थाना क्षेत्र के पमेधिया गांव के मजरा मिल्कीपुर निवासी लक्ष्मी 18 पुत्री बंशीलाल को बुधवार को परिजनों ने डांट दिया जिससे क्षुब्ध युवती ने रात को जहरीला पदार्थ निगल लिया। जब उसकी हालत खराब होने लगी तो परिजनों को जानकारी हुई तो उसे मुंशीगंज में निजी चिकित्सक के यहां भर्ती कराया गया। जहां डाक्टर ने उसकी हालत नाजुक होने पर जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जहां इलाज के दौरान गुरुवार को उसकी मौत हो गयी। परिजनों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी। चैकी प्रभारी रसूलाबाद हशमत अली ने शव का पंचनामा कर पीएम के लिए भेज दिया। मृतका दो बहनों के बीच छोटी थी। उससे बड़ी रोशनी है तीन भाई अतुल, रवि व गुंगे है। मां रेखा पुत्री की मौत को लेकर आहत हैं।

कोरोना काल में भी बहती गंगा में हाथ धोने से बाज नहीं आ रहा प्रशासन

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। कोरोना महामारी जितनी बड़ी समस्या उससे कहीं अधिक मरीजो की सरासर अनदेखी मुसीबत बनकर सामने आ रही है। मरीजो को न कोई डाक्टर देखता है और न ही कर्मचारी उसकी ठीक तरह से जांच करते हैं। ऐसा कोई मरीज कोरोना सेण्टरो पर जब पहुंचता है तो माथे पर थर्मामीटर दिखाकर बुखार की जांच की प्रक्रिया पूरी कर ली जाती है और रैपिड टेस्ट ऐसे किया जाता है जिसमंे रिपोर्ट पाजिटिव बताकर मरीजो को मेडिकल कालेज या प्राइवेट मेडिकल को रेफर कर दिया जाता है ऐसे मरीज बिरले ही वहां से सकुशल लौट आते हैं अन्यथा उन्हें काल कवलित होना पड़ता है। बिछिया हो या सरस्वती मेडिकल कालेज या सतीश मिश्रा मेडिकल कालेज अमौसी लखनऊ हो, स्वास्थ्य विभाग वृद्ध लोगों को भेज तो देता है लेकिन वहां समुचित इलाज व देख-रेख नहीं हो पाती। उपचार के नाम पर पैरासीटामाल एक अन्य गोली गले की खराश मिटाने के लिए एक चूसने वाली गोली देने के सिवा एक काढ़ा दिया जाता है जो एक बार बनाकर कन्टेनर में भरकर लगा दिया जाता है और ठण्डा हो जाने के बावजूद वही वितरित होता रहता है। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि बुखार खांसी जुकाम के अलावा मरीज के कोई अन्य मर्ज है तो उसका उपचार नहीं हो पाता। आक्सीजन की व्यवस्था तो कर दी जाती है। आखिर में वह भी वेन्टीलेटर पर चला जाता है। खाने के नाम पर दो रोटी और दाल मिलती है। रोग प्रतिरोधक क्षमता के लिए दूध का प्रावधान होने के बावजूद लोगों को उपलब्ध नहीं होता। विभागीय स्तर से छनकर आयी खबरो के अनुसार प्रति मरीज जितना धन आवंटित होता है उसका एक चैथाई भी मरीजो पर व्यय नहीं किया जाता। अलबत्ता मोटी रकमे विभागीय अधिकारी बड़ी सुगमता से डकार रहे हैं। बात केवल इतनी है कि इन केन्द्रो की असुविधाओं को देखते हुए जो मरीज दवा लिखने और घर पर ही क्वारंटाइन होने का आग्रह करते हैं उनके साथ सजा जैसी सख्ती बरती जाती है। कोरोना सेण्टरो पर शौच स्थान आदि के लिए कोई समुचित व्यवस्था न होने के कारण मरीजो को अत्याधिक त्रासदी झेलनी पड़ती है। लोगों का कहना है कि एक प्रतिशत सरकारी कर्मचारियों को समस्या होती है उनकी तो देख-रेख होती है बाकी आम मरीजो का कोई पुरसाहाल नहीं है। बहरहाल यदि यह कहा जाये कि इस गंभीर वैश्विक समस्या के दौर में भी प्रशासनतंत्र बहती गंगा में हाथ धोने से बाज नहीं आ रहा। कम से कम इस महामारी के चलते लोगों को सद्व्यवहार की अपेक्षा है लेकिन तंत्र की लूट-घसोट की आदत के आगे सारी मर्यादाएं भंग हो गयी हैं।

About The Author: Swatantra Prabhat