भदोही: कोटेदार व विभाग की मिलीभगत से ग्रामीण त्रस्त ।

बजहां के हरिजन बस्ती में नियम कानून की धज्जियां उड़ा कर उपभोक्ताओं को दिखाते हैं ठेंगा । दलित ने डीएम को पत्र सौंपकर लगाई न्याय की गुहार । गौरव पुरी (रिपोर्टर ) सुरियावां, भदोही । खाद्य सुरक्षा अधिनियम को केंद्र व प्रदेश सरकार भले ही पूरे देश में सफलतापूर्वक लागू करने और पात्रों को सही

बजहां के हरिजन बस्ती में नियम कानून की धज्जियां उड़ा कर उपभोक्ताओं को दिखाते हैं ठेंगा ।

दलित ने डीएम को पत्र सौंपकर लगाई न्याय की गुहार ।

गौरव पुरी (रिपोर्टर )

सुरियावां, भदोही ।

खाद्य सुरक्षा अधिनियम को केंद्र व प्रदेश सरकार भले ही पूरे देश में सफलतापूर्वक लागू करने और पात्रों को सही लाभ देने की बात कह रही है। लेकिन यूपी के भदोही जिले के करियांव अंतर्गत ग्राम बजहा में यह बात सही नहीं दिख रही है। जहां खाद्य एवं रसद विभाग व कोटेदार मिलकर सभी नियम कानून की धज्जियां उड़ा कर लोगों को ठेंगा दिखाने से बाज नहीं आ रहे हैं ।

कोरोना वायरस के कारण पूरे देश में चले लॉक डाउन और उसकी वजह से अर्थव्यवस्था व कारोबार पूरी तरह चौपट होने के कारण कार्ड धारकों को केंद्र और प्रदेश सरकार ने फ्री राशन देने का आदेश दिया था। इसके तहत कोटेदारों को एक माह में दो दफे राशन का आवंटन किये जाने का सरकार की ओर से आदेश दिया गया था।

माह के शुरूआती पखवाड़े से ही कोटेदार द्वारा इसके आड़ में कोटेदार कार्ड धारकों के साथ जमकर खेल किये हैं। कोटे के राशन की कालाबाजारी भी जमकर हुई। सुरियावां विकास खंड के कई ग्रामसभाओं में राशन कम देने या फिर सैकड़ों कार्ड धारकों को थंब स्कैनिंग लेने के बाद भी राशन नहीं दिया गया है। परेशान ग्रामीणों ने मामले की शिकायत डीएम राजेंद्र प्रसाद से की है।

विकास खण्ड सुरियावां के ग्राम सभा बजही पोस्ट करियांव निवासी भुक्तभोगी अनिल कुमार हरिजन पुत्र सभाजीत हरिजन ने जगतीपुर के सम्बद्ध कोटेदार कुंन्ता देवी पत्नी झग्गा पर मनमाने तरीके से राशन वितरण करने का आरोप लगाते हुए आज शुक्रवार को जिलाधिकारी को पत्र सौंपा है।शिकायत में कहा है कि हमारे गांव वजहां की दुकान ग्राम सभा जगदीशपुर में कोटेदार से संम्बद्ध है ।

लॉकडाउन के दौरान लोगों को सरकार द्वारा मुफ्त राशन वितरण कराने का निर्देश दिया गया था लेकिन इस दौरान गरीबों को पेट भरने के लिए सरकार द्वारा माह में दो बार राशन वितरण का कार्य कोटेदारों द्वारा धरातल पर नहीं दिखा। कोटेदारों द्वारा ग्रामीणों से राशन शुल्क लेने के बावजूद कम राशन वितरण किया गया है ।

जगतीपुर के गरीबों के हिस्से का कोटेदार मनमानी ढंग से राशन हड़प रहे हैं। आरोप लगाया है कि विकास खंड सुरियावां अंतर्गत ग्रामसभा बजहां के ग्रामीणों का खाद्यान्न जगदीशपुर की कोटेदार कुंती देवी के दो पुत्रों द्वारा वितरण कराया जाता हैं ।

जो मनमाने ढंग से लोगों से कम राशन देकर अधिक रुपए वसूल करते हैं ।उनके इस रवैए से आजिज आकर ग्राम सभा के लोगों ने जिलाधिकारी को शिकायती पत्र सौंपते हुए शीघ्र से शीघ्र कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

About The Author: Swatantra Prabhat