अघोषित बिजली कटौती से क्षेत्रीय जनता परेशान

आगामी दिनों में जन आंदोलन की बढ़ी संभावना संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी इटियाथोक,गोण्डा-इटियाथोक विद्युत उपकेंद्र की बिजली सप्लाई व्यवस्था इन दिनों पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। सप्लाई का ना कोई शेड्यूल है ना रोस्टर।मौके पर तैनात जेई पवन कुमार व उनके सहकर्मी अपनी मनमर्जी से 24 घंटे में मात्र 6 से 7 घंटे की

आगामी दिनों में जन आंदोलन की बढ़ी संभावना

संवाददाता -सुशील कुमार द्विवेदी

इटियाथोक,गोण्डा-
इटियाथोक विद्युत उपकेंद्र की बिजली सप्लाई व्यवस्था इन दिनों पूरी तरह ध्वस्त हो चुकी है। सप्लाई का ना कोई शेड्यूल है ना रोस्टर।मौके पर तैनात जेई पवन कुमार व उनके सहकर्मी अपनी मनमर्जी से 24 घंटे में मात्र 6 से 7 घंटे की बिजली आपूर्ति करा रहे है। जो विद्युत आपूर्ति क्षेत्रवासियों को मिल भी रही है उसका कोई टाइम टेबल नहीं है। ना दोपहर में लोगों को आराम करते समय बिजली मिल पा रही है और ना रात में सोते समय।पूरी रात बिजली न मिलने के कारण लोगों को रतजगा करना पड़ रहा है। नींद ना पूरी होने के कारण लोग सुबह देर तक सोते रहते हैं जिसके कारण उनकी आर्थिक स्थिति भी बिगड़ती जा रही।
उमस भरी भीषण गर्मी से लोग व्याकुल है चारों तरफ त्राहि-त्राहि मची हुई है। इटियाथोक विद्युत उपकेंद्र पर तैनात जेई पवन कुमार व उनके सहकर्मियों की लापरवाही पूर्ण कार्यशैली से कस्बा वासियों सहित ग्रामीण अंचल में भारी आक्रोश है लोगों का कहना है कि मौके पर तैनात जेई पवन कुमार विभाग द्वारा जारी सीयूजी नंबर पर लोगों की विद्युत समस्याएं सुनना व निराकरण कराना तो दूर फोन उठाना भी मुनासिब नहीं समझते।काफी प्रयत्न के बाद यदि कभी कभार फोन उठ भी जाता है तो रटा रटाया शब्द ओवरलोडिंग या जंगल एरिया में फाल्ट होने के कारण सप्लाई नहीं मिल पा रही,आते ही सप्लाई दी जाएगी।

यह शब्द सुन सुनकर क्षेत्र की जनता ऊब चुकी है और लोगों का विद्युत विभाग के कर्मियों के प्रति बढ़ रहा आक्रोश आने वाले दिनों में जन आंदोलन सहित टकराव की गंभीर स्थिति पैदा कर सकता है।अघोषित विद्युत कटौती की उत्पन्न गंभीर समस्या से कस्बा वासियों समेत क्षेत्रवासियों को पूर्ण निजात दिलाए जाने के लिए विभाग के उच्च अधिकारियों सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को आगे आना चाहिए और व्याप्त समस्या का समाधान करा कर निर्बाध रूप से बिजली सप्लाई सुनिश्चित कराना चाहिए।इसी में विभागीय कर्मियों व क्षेत्रीय जनता की भलाई है।

कुछ दिनों पूर्व मेहनौन विधायक विनय कुमार दिवेदी के प्रतिनिधि स्वर्गीय मनोज कुमार तिवारी इटियाथोक भाजपा मंडल अध्यक्ष सत्यव्रत ओझा सहित अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ विद्युत उपकेंद्र इटियाथोक पहुंचकर मौके पर तैनात जेई सहित एसडीओ को अतिशीघ्र व्यवस्थाओं में सुधार काराकर रोस्टर के मुताबिक 18 घंटे विद्युत आपूर्ति किये जाने का सख्त लहजे में दिशा निर्देश दिया था।

उक्त आदेश के अनुपालन में विद्युत कर्मियों द्वारा 10 दिनों तक सप्लाई व्यवस्था में सुधार कर रोस्टर के मुताबिक विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित कराई गयी।इन दिनों पुनः विद्युत कर्मी अपने पुराने ढर्रे पर चलना प्रारंभ कर दिये है। जिसका खामियाजा क्षेत्रीय लोगों को भुगतना पड़ रहा है अघोषित बिजली कटौती से चारों तरफ हाहाकार मचा हुआ है।लोगों के अंदर इटियाथोक विद्युत उपकेंद्र पर तैनात कर्मियों के प्रति भारी आक्रोश देखा जा रहा है।

About The Author: Swatantra Prabhat