विशेष स्वच्छता अभियान के वाहनो को अपर सचिव ने झण्डी दिखा किया रवाना

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। जनपद में शासन स्तर से नामित नोडल अधिकारी मुकुल सिंघल अपर मुख्य सचिव नियुक्ति द्वारा आज कलेक्ट्रेट स्थित विशेष स्वच्छता अभियान का शुभारम्भ हरी झण्डी दिखाकर किया गया तथा मोतीनगर मोहल्ले में स्वच्छता की हकीकत को परखा।नोडल अधिकारी ने शुभारम्भ के दौरान उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो उन्नाव। जनपद में शासन स्तर से नामित नोडल अधिकारी मुकुल सिंघल अपर मुख्य सचिव नियुक्ति द्वारा आज कलेक्ट्रेट स्थित विशेष स्वच्छता अभियान का शुभारम्भ हरी झण्डी दिखाकर किया गया तथा मोतीनगर मोहल्ले में स्वच्छता की हकीकत को परखा।
नोडल अधिकारी ने शुभारम्भ के दौरान उपस्थित अधिकारियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज वैज्ञानिक तरीके से स्वच्छता का कार्य किया जा रहा है। उन्होने उम्मीद जतायी कि यह कार्यक्रम वृहद स्तर पर आगे चलता रहेगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य न्याय पंचायतों में तैनात नोडल अधिकारी अपनी देख-रेख में साफ-सफाई करायेगे। गांव मंे जाकर साफ-सफाई का कार्यक्रम चलाते हुये जागरूकता फैलायेगे ताकि जमीनी हकीकत दिखे। उन्होंने कहा कि सरकार योजनाये चलाती है

विशेष स्वच्छता अभियान के वाहनो को अपर सचिव ने झण्डी दिखा किया रवाना
विशेष स्वच्छता अभियान के वाहनो को अपर सचिव ने झण्डी दिखा किया रवाना
गांव-गांव चलाया जायेगा विशेष स्वच्छता अभियान
न्याय पंचायतों में तैनात नोडल अधिकारी करेंगे निगरानी

।लेकिन योजनाये चलाने से कार्य नही होता है जब समस्त अधिकारी/कर्मचारी पूरी जिम्मेदारी के साथ कार्य कराये तभी यह योजनाये सफल होती है। कोरोना वायरस का जिक्र करते हुए कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से सभी को बचने के पूरे उपाय करना चाहिए इसलिए आवश्यक है कि माक्स एवं ग्लब्स आदि का उपयोग एवं सोशल दूरी बनाकर अपनी सामाजिक जिम्मेदारी को पूरा करना आवश्यक है। कोरोना वायरस के बचाव हेतु सभी को जन जागरूकता पर विशेष बल देने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन द्वारा जिस तरह से स्वच्छता कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की गयी है वह काबिले तारीफ है मुझे उम्मीद है कि उन्नाव जनपद प्रदेश स्तर पर अपना नाम दर्ज करायेगा।

जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने कहा कि विशेष स्वच्छता अभियान को सफल बनाये जाने हेतु शासन स्तर से प्राप्त दिशा निर्देशों के तहत जनपद की समस्त न्याय पंचायतों की एक-एक ग्राम पंचायत में विशेष सफाई अभियान की व्यवस्था का स्थलीय परिवेक्षण एवं निरीक्षण करने के उद्देश्य से अधिकारियो/कार्मिकों को ग्राम पंचायत का नोड़ल अधिकारी नामित करते हुये निर्देशित किया गया है कि वे अपने आवंटित ग्राम पंचायत की साफ-सफाई आदि का फीडबैक, फोटो, वीडियो क्लिप एवं अपनी टिप्पणी सहित आज सायं तक जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्धारित प्रारूप में उपलब्ध करायेगे। विशेष स्वच्छता अभियान का संचालन डा0 राजेश कुमार प्रजापति ने किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार, जिला पंचायत राज अधिकारी राजेन्द्र प्रसाद, विकास से सम्बन्धित समस्त अधिकारी, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 आशुतोष कुमार आदि उपस्थित थे।

About The Author: Swatantra Prabhat