स्वतंत्र प्रभात हिन्दी दैनिक आज की टॉप 9 ख़बरें ट्रको की भिड़न्त में चालक-परिचालक घायल

पांच दिन बाद भी वृद्ध के हत्यारो को नहीं पकड़ सकी पुलिस स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। माखी क्षेत्र में शुक्रवार को मकान के बंटवारे को लेकर वृद्ध की धारदार हथियार से हुई नृशंस हत्या में नामित दम्पति को पुलिस पांच दिन बाद भी नहीं पकड़ सकी है जबकि घटना को अंजाम देने के बाद

पांच दिन बाद भी वृद्ध के हत्यारो को नहीं पकड़ सकी पुलिस

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी उन्नाव। माखी क्षेत्र में शुक्रवार को मकान के बंटवारे को लेकर वृद्ध की धारदार हथियार से हुई नृशंस हत्या में नामित दम्पति को पुलिस पांच दिन बाद भी नहीं पकड़ सकी है जबकि घटना को अंजाम देने के बाद वह दो-तीन दिनो तक गांव में खुलेआम घूमता रहा।
माखी थाना क्षेत्र के दीपागढ़ी गांव निवासी प्रताप सिंह के पुत्र रोहित कुमार सिंह का छोटे भाई अश्वनी उर्फ सप्पू सिंह के साथ मकान बंटवारे को लेकर शुक्रवार की रात झगड़ा हुआ था जिसमें छोटे भाई ने रोहित सिंह की लाठी-डंडे से पिटाई कर सिर पर धारदार औजार से वार कर दिया था जिससे उसकी रात में ही मौत हो गयी थी। बीच बचाव के दौरान मझला भाई गंभीर रूप से घायल हो गया था जिसका रिश्तेदार इलाज करा रहे हैं। शनिवार को ग्रामीणों ने घटना की जानकारी पुलिस को दी थी। पुलिस ने घटना को अलग ही रूप देने का भरसक प्रयास किया लेकिन पीएम रिपोर्ट में पुलिस की कलई खुलकर सामने आ गयी। मृतक के पुत्र अभिमन्यु उर्फ अभिषेक ने चाचा अश्वनी उर्फ सप्पू सिंह चाची कामनी सिंह के विरूद्ध पिता की हत्या का मुकदमा दर्ज कराया था। आरोपित दो दिन तक गांव में ही खुलेआम घुमता देखा गया जबकि उसके विरुद्ध पुलिस ने मुकद्दमा दर्ज कर लिया था। घटना के पांच दिन बाद भी पुलिस आरोपित को पकड़ने में अक्षम साबित हो रही है। ग्रामीणों के अनुसार पुलिस आरोपित को पहले तो बचाने का प्रयास कर रही थी और जब मृतक के पुत्र ने हत्या का मामला दर्ज कराया तब भी उसे बचाने का प्रयास कर रही है। इस सम्बन्ध में थाना प्रभारी पवन कुमार सोनकर का कहना है कि दोनों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

गैस सिलेण्डर लीक होने से लगी आग, अधेड़ झुलसा

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। आसीवन थाना क्षेत्र में गैस सिलेंडर का पाइप लीकेज हो गया जिससे गैस का रिसाव होने लगा। दुर्गंध आने पर युवक लाइट लगाकर देखने लगा तभी आग लग गयी जिससे वह चपेट में आकर गंभीर रूप से झुलस गया जिसे इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया। जहां डाक्टर ने हालत नाजुक देख जिला अस्पताल रेफर कर दिया।
रसूलाबाद कस्बा के मोहल्ला क्रांतिनगर निवासी शमसुद्दीन 45 पुत्र मुश्ताक उर्फ मुतान बुधवार को घर पर लेटा हुआ था और पत्नी खाना बनाने के बाद घरेलू काम कर रही थी तभी किचन में रखे घरेलू गैस सिलेंडर का पाइप लीकेज हो गया और गैस का रिसाव होने पर कमरे में दुर्गंध आने लगी जिसपर वह किचन में पहुंचकर देखने लगा। वहां पर अंधेरा होने के चलते उसने लाइट जलाई तभी आग भडक गयी और वह गंभीर रूप से झुलस गया। पडोसियों ने आग बुझाकर घायल को मियांगंज अस्पताल में भर्ती कराया। जहां डाक्टर शोएब अली ने उसकी हालत नाजुक होने पर जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

ट्रको की भिड़न्त में चालक-परिचालक घायल

स्वतंत्र प्रभात हिन्दी दैनिक आज की टॉप 9 ख़बरें ट्रको की भिड़न्त में चालक-परिचालक घायल
स्वतंत्र प्रभात हिन्दी दैनिक आज की टॉप 9 ख़बरें ट्रको की भिड़न्त में चालक-परिचालक घायल

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख़ उन्नाव। आसीवन थाना क्षेत्र के लखनऊ-बांगरमऊ मार्ग पर ओवरटेक के दौरान दो ट्रकों की भिंडत में चालक-परिचालक सहित दो लोग घायल हो गए। ग्रामीणों की सूचना पर पहुंची पुलिस ने घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया है।
कोलकाता की नर्सरी से फुलवारी लादकर गजरौला जा रहा ट्रक चालक फईम पुत्र जब्बार निवासी हसनपुर अमरोहा परिचालक हमीद्दौला पुत्र उमद के साथ जा रहा था। अभी वह लखनऊ-बांगरमऊ मार्ग पर मुकरबा बाबा की पुलिया के पास पहुंचा था कि कन्नौज से आलू लादकर नेपाल जा रहे ट्रक चालक ने आगे जा रहे वाहन को ओवरटेक किया तभी सामने से आ रहे ट्रक से भिडंत हो गयी। दुर्घटना के बाद चालक लखनऊ की ओर गाड़ी सहित भाग निकला।

बाइक से गिरकर महिला घायल

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख़ औरास-उन्नाव। अपने पति के साथ मायके घूमने आई महिला बाइक से जा रही थी कि अचानक डिवाइडर पर गाड़ी से नीचे गिर गई और गंभीर रूप से घायल हो गई। जिसे पीएचसी लाया गया जहां प्राथमिक उपचार के बाद रिफर कर दिया गया।
प्राप्त जानकारी के अनुसार रेनू उम्र 40 वर्ष पत्नी अजय शंकर निवासी उन्नाव अपने मायके मिर्जापुर अजिगांव अपने पति के साथ आई हुई थी और मायके से होने के बाद वह अपनी बहन जो औरास रहती है, से मिलने के लिए आ रही थी कि गहाखेड़ा में बने ब्रेकर में गाड़ी अनियंत्रित होने से बाइक पर बैठी महिला गाड़ी से नीचे गिरकर गंभीर रूप से घायल हो गई। जिसे आनन-फानन एंबुलेंस से पीएचसी औरास लाया गया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद डाक्टरों ने गंभीर अवस्था देखते हुए जिला अस्पताल रेफर कर दिया है।

सीओ ने सर्किल थानाध्यक्षो के साथ की बैठक

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बांगरमऊ-उन्नाव। स्थानीय फायर ब्रिगेड स्टेशन स्थित क्षेत्राधिकारी कार्यालय में आज उप पुलिस अधीक्षक गौरव त्रिपाठी ने कोतवाली सहित क्षेत्र के औरास व आसीवन तथा बेहटा मुजावर चार थानों के प्रभारियों की बैठक बुलाई। बैठक में क्षेत्राधिकारी श्री त्रिपाठी ने थाना प्रभारियों से सक्रिय टॉप टेन अपराधियों को जल्द चिन्हित कर उनके विरुद्ध निगरानी सहित सख्त कार्रवाई का निर्देश दिया। उन्होंने सभी चारों थानों की आपराधिक समीक्षा भी की और थानाध्यक्षों को अपराधो पर अंकुश लगाने का भी निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी विवेचक लंबित मुकदमों की जांच जल्द निपटाए और हल्कों में गश्त भी तेज करें। बैठक में भावनाथ चैधरी ओमप्रकाश रजक राजबहादुर और राजेश सिंह सभी थाना प्रभारी शामिल हुए।

प्रोटोकाल के दायरे में रहकर मनाये बकरीदः शहर काजी

स्वतंत्र प्रभात रामजी तिवारी बाँगरमऊ-उन्नाव। आगामी ईदुल अजहा के पर्व को लेकर काजी शहर व इमाम ईदगाह सय्यद जियाउल आरफीन ने एडवाइजरी जारी करते हुए कहा है कि देश कोरोना के भयंकर संक्रमण से गुजर रहा है इसलिए कोविड 19 प्रोटोकॉल के दायरे में ही ईदुल अजहा का त्यौहार मनाए। शहर काजी ने अपील करते हुए कहा है कि आगामी 1 अगस्त को ईदुल अजहा का त्यौहार है। खास तौर पर यह त्योहार कुर्बानी के लिए जाना जाता है लेकिन हर इंसान के लिए यह भी लाजिम है कि वह अपनी, अपने परिवार तथा समाज की रक्षा करे। शहर काजी ने कहा कि संक्रमण काल में जिस तरह से हम शबे बारात, रमजान और ईद उल फितर का त्यौहार मनाते चले आए हैं इसी तरह कोविड.19 प्रोटोकॉल के दायरे में रहकर बकरीद का त्यौहार भी मनाए। उन्होंने कहा कि सामूहिक कुर्बानी देने में भी 5 से अधिक लोग न शामिल हो। उन्होंने यह भी कहा कि बकरीद के पर्व पर कोई भी नवीन परंपरा की शुरुआत न करें। कोई भी ऐसा काम ना करें जिससे आपके पड़ोसी के दिल में ठेस पहुंचे। काजी साहब ने अपील करते हुए कहा शासन की गाइडलाइन का पालन कर एक जिम्मेदार नागरिक होने की मिसाल कायम करे।
बॉक्स
कुर्बानी में नियमों का रखें खास ख्याल
शहर काजी जनाब आरफीन ने कुर्बानी के मसाइल बयान करते हुए कहा कि अक्सर कुछ लोगों में गलतफहमी रहती है वह हर साल अपने नाम से कुर्बानी कराना जरूरी नहीं समझते। जबकि हर बालिग व आकिल मर्द औरत साहिबे निसाब यानी जिस शख्स पर जकात देना फर्ज हो उसपर कुर्बानी कराना भी वाजिब होगा। कुर्बानी न कराने वाला शख्स गुनाहगार होगा। उन्होंने कहा कि पैगम्बरे इस्लाम हजरत मोहम्मद मुस्तफा सल्लल्लाहुअलैहि वसल्लम ने तम्बीह करते हुए फरमाया कि जिस शख्स पर कुर्बानी वाजिब हो और वह कुर्बानी न कराए तो ऐसा शख्स हमारी ईदगाह के करीब न आए। घर में जितने भी शख्स हों जिनपर जकात देना फर्ज हो उनपर कुर्बानी कराना भी वाजिब है। इस सूरत.ए.हाल में घर के किसी एक शख्स की तरफ से कुर्बानी करना काफी न होगा। उन्होंने जोर देकर कहा कि कुर्बानी आम रास्ते पर या खुलेआम में हरगिज न करें। कुर्बानी किसी चहारदिवारी या पर्दे में करें। जानवर के अवशेष इधर उधर न फेकें बल्कि जमीन में दफन कर दें। कुर्बानी की जगहों पर सैनिटाइजेशन मास्क लगाने और सोशल डिस्टेंसिंग जैसी हिदायात पर जरूर अमल करे। कुर्बानी के गोश्त की तक्सीम अच्छी तरह पैक करके करें। गरीब व नादार यतीम और बेवाओं का खास ख्याल रखें।

पूल सैम्पलिंग जांच में पाजिटिव निकला कलमकार

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। सीएचसी में पूल सैम्पलिंग के बाद जांच रिपोर्ट में नगर निवासी एक पत्रकार कोरोना पॉजिटिव पाया गया। नगर पालिका प्रशासन ने पत्रकार के मोहल्ले को सील कर सेनिटाइजिंग शुरू कर दी है। चिकित्सा अधीक्षक डॉ मुकेश ने बताया कि संक्रमित को कोविड.19 अस्पताल औरास भेजा गया है। मालूम हो कि दो दिन पूर्व नगर निवासी पॉजिटिव महिला के पति तथा उसकी दो बेटिया भी कोरोना पॉजिटिव निकले थे।

वैश्य समाज संगठन की महिला जिलाध्यक्ष बनी शिखा गुप्ता

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली बांगरमऊ-उन्नाव। प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नन्दगोपाल गुप्ता नंदी के वैश्य समाज उत्तर प्रदेश संगठन में श्रीमती शिखा गुप्ता पत्नी संगीत गुप्ता निवासी अचलगंज को वैश्य समाज महिला का जिलाध्यक्ष प्रदेश अध्यक्ष नीना सिंघल की संस्तुति पर मनोनीत किया गया। मनोनयन पर जिलाध्यक्ष नीरज गुप्ता महामंत्री सागर गुप्ता उपाध्यक्ष गोविंद गुप्ता सुरेंद्र कुशवाहा सुमन गुप्ता श्वेता गुप्ता सालू गुप्ता संगीता गुप्ता श्रीकांत गुप्ता दिनेश गुप्ता आदि कार्यकर्ताओ ने हर्ष व्यक्त किया।

बकरी को अजगर ने बनाया शिकार

स्वतंत्र प्रभात आसिम अली उन्नाव। आसीवन क्षेत्र के बगीचे में बकरी को अजगर ने शिकार बना डाला। खोजबीन करते हुए किसान जब मौके पर पहुंचा तो बकरी मरी मिली। शोर पर एकत्र हुए ग्रामीणो ने वन विभाग को सूचना दी। मौके पर पहुंची टीम ने अजगर को पकड़कर वन विभाग के आरक्षित जंगल में छोड़ दिया है। आसीवन थाना क्षेत्र के लच्छाखेड़ा गांव निवासी रज्जू पुत्र शम्भू बुधवार को अपनी बकरियां गांव के बाहर सोनू सिंह पुत्र मुन्नू सिंह के बगीचे में चरा रहा था उसी बीच झाड़ियों में बैठे अजगर ने बकरी को अपना निशाना बना लिया। बकरी के चीखने की आवाज पर वह गया। जहां अजगर बकरी को अपनी गिरफ्त में जकड़े हुए था यह देख उसने शोर मचाया तो आसपास के अन्य लोग मौके पर पहुंचे लेकिन बकरी की मौत हो चुकी थी किसान ने बताया कि पांच हजार रुपए कीमत की थी।

About The Author: Swatantra Prabhat