चौथे सोमवार पर भी भोलेनाथ के जलाभिषेक पर कोविड-19की काली छाया

चौथे सोमवार पर भी भोलेनाथ के जलाभिषेक पर कोविड-19की काली छाया गौरव पुरी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही । सावन मास के चौथे सोमवार को सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही हर-हर महादेव के जयकारों के बीच पूजा-अर्चना व जलाभिषेक करने श्रद्वालु्गण उपस्थित रहे। शिव मंदिरों में दिनभर भगवान भोलेनाथ के जाप के साथ हर-हर

चौथे सोमवार पर भी भोलेनाथ के जलाभिषेक पर कोविड-19की काली छाया

गौरव पुरी (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही ।

सावन मास के चौथे सोमवार को सभी शिव मंदिरों में सुबह से ही हर-हर महादेव के जयकारों के बीच पूजा-अर्चना व जलाभिषेक करने श्रद्वालु्गण उपस्थित रहे। शिव मंदिरों में दिनभर भगवान भोलेनाथ के जाप के साथ हर-हर महादेव के नारे गूंजते रहे। ऐसा माना जाता है कि सावन माह में हर सोमवार को किया जाने वाला शिवपूजन आम दिनों के पूजा की तुलना में अधिक शक्तिशाली एवं प्रभावशाली होता है। सभी श्रद्घालु इस दिन श्रावण सोमवार व्रत रख भगवान शिव की पूजा करते हैं। यही कारण है कि पूरे मास शिवालयों में पंचामृत से भगवान का अभिषेक, रूद्राभिषेक भक्तों के द्वारा किया जाता है। भगवान को फूल, बेल पत्र, धतूरा चढ़ाने से विशेष फल की प्राप्ति होती है।

सावन के चौथे सोमवार को ज्ञानपुर नगर के काशी नरेश राजकीय ‌स्नातकोत्तर महाविद्यालय के करीब स्थित ज्ञानसरोवर तालाब पर बाबा हरिहरनाथ मंदिर में देर शाम तक भक्तों ने भगवान भोले की पूजा-अर्चना की। वहीं घोंपईला के प्रसिद्ध मंदिर व चकवा घनश्याम मंदिर पर पूजन-अर्चन करने के लिए काफी कम भीड़ रही।इसी प्रकार गोपीगंज नगर के सोनिया तालाब , बाबा बड़े शिवधाम और बाबा कबूतरनाथ मंदिर सहित खरहट्टी के दुर्गा मंदिर पर दर्शन करने के लिए भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धलु मुंह पर मास्क के साथ कतारबद्ध रहे। गोपीगंज नगर क्षेत्र में श्रद्वालुओं द्वारा कई जगहों पर भंडारों का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर सैकड़ों श्रद्घालु भक्तों ने जहां भोले शिव का प्रसाद ग्रहण किया वहीं दुग्ध,शहद,इक्षुरस,घृत, गंगाजल आदि से अभिषेक कर लोगों ने महादेव को प्रसन्न करने के लिए हर-हर महादेव व बम-बम भोलेनाथ का जयकारा लगाया।

कोरोना वायरस के कारण अधिकतर लोगों ने बाहर से ही दर्शन लिये़। इस बार कोरोना वायरस के कारण भक्तों में उत्साह देखने को नहीं मिल रहा है। कोविड-19 से बचने के लिए जिले की सभी मंदिरों में भक्त बाहर से ही दर्शन करते रहे । गौरतलब है कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शासन द्वारा गाइडलाइन जारी की गई है। जिसके तहत भक्त मुह में मास्क लगाकर पूजा किए। जिसके कारण मंदिरों में भीड़ नहीं उमड़ रही है। दर्शन-पूजन के दौरान श्रद्घालु पूरे विश्व से कोरोना मुक्त होने की कामना की। वहीं आज उमस भरी गर्मी से परेशान हुए श्रद्घालु कड़ी धूप होने की वजह से उमस भरी गर्मी से जमकर हलाकान हुए। गर्मी की वजह से दोपहर के वक्त मंदिरों में सन्नाटा पसरा रहा और शाम होते ही भक्त दर्शन के लिए आते जाते रहे। लोगों ने मंदिरों में पहुंच कर भगवान शिव की विधिवत पूजा-अर्चना की। और फल-फूल बेलपत्री,दुग्ध,शहद,इक्षुरस,घृत, गंगाजल आदि सहित, धतूरा चढाकर श्रद्वा सुमन अर्पित किया। तथा महादेव को प्रसन्न करने के लिए हर-हर महादेव और बम-बम भोलेनाथ का भी जयकारा लगाया गया।




About The Author: Swatantra Prabhat