छात्रवृत्ति योजना में आधार नंबर का आवेदन से पहले होगा अथेंटिकेशन

अमेठी। जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 से भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के आधार नंबर का अथेंटिकेशन होने के पश्चात ही ऑनलाइन आवेदन किए जाने की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था में छात्रों का आधार नंबर, छात्र का नाम, पिता/पति का नाम, लिंग व

अमेठी।   जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2020-21 से भारत सरकार/राज्य सरकार द्वारा छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्र-छात्राओं के आधार नंबर का अथेंटिकेशन  होने के पश्चात ही ऑनलाइन आवेदन किए जाने की व्यवस्था की गई है।

इस व्यवस्था में छात्रों का आधार नंबर, छात्र का नाम, पिता/पति का नाम, लिंग व जन्म तिथि का मिलान भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) से ऑनलाइन कराया जाएगा। उन्होंने बताया कि उक्त डाटा का (UIDAI) से मिलान होने के पश्चात ही छात्र का आवेदन पत्र छात्र स्तर से ऑनलाइन फाइनल सबमिट हो सकेगा।

आधार कार्ड में उक्त विवरणों में कतिपय डाटा गलत हो सकते हैं जिनके शुद्धिकरण कराए जाने की आवश्यकता छात्रों को होगी इस संबंध में छात्रों उनके माता-पिता व शिक्षण संस्थानों को जागरूक किया जाएगा ताकि यदि आधार कार्ड में कोई गलत डाटा फीड हुआ हो तो उसको संबंधित आधार कार्ड कार्यालय से समय अंतर्गत शुद्ध कराया जा सके उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष 2020 21 से आधार वेस्ट भुगतान की प्रक्रिया प्रारंभ की गई है इस हेतु आधार बेस भुगतान की प्रक्रिया के अंतर्गत छात्र छात्राओं के आधार नंबर से लिंक सीधे बैंक खाते में छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति की धनराशि अंतरित की  जाएगी।

इसलिए छात्र छात्राओं द्वारा भरे आधार नंबर, छात्र का नाम, पिता पति का नाम व लिंग तथा जन्मतिथि का सत्यापन होने के पश्चात आधार नंबर से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजी जाएगी उक्त ओटीपी को आवेदन पत्र में भरने के उपरांत छात्र द्वारा आवेदन पत्र ऑनलाइन सबमिट किया जा सकेगा उन्होंने बताया कि सभी छात्रों के पास आधार कार्ड उपलब्ध होना अनिवार्य है जिन छात्रों के पास आधार कार्ड नहीं है वह प्रत्येक दशा में अपना आधार कार्ड बनवा लें जिन छात्रों के पास आधार कार्ड उपलब्ध है वे आधार  नंबर  को अपने मोबाइल नंबर एवं राष्ट्रीयकृत/निजी/ग्रामीण बैंकों में खुले खातों से लिंक/सीड करा लें हाई स्कूल अंक पत्र/प्रमाण पत्र में अपना नाम तथा अपने माता पिता/पति के नाम के अनुरूप ही आधार कार्ड में अपना व माता-पिता का नाम अपडेट कराएं हाई स्कूल अंक प्रमाण पत्र में जन्मतिथि को आधार कार्ड में अपडेट करा ले आधार कार्ड में यदि लिंग गलत है तो उसको भी शुद्ध करा लें।

About The Author: Swatantra Prabhat