खड्डा तहसील क्षेत्र के गांवों में घुसा बाढ़ का पानी ग्रामीणों का जनजीवन हुआ अस्तव्यस्त

शैलेष यदुवंशी,खड्डा, कुशीनगर।नेपाल के पहाड़ी व तराई क्षेत्रों में लगातार बारिश होने के कारण गंडक नदी में पानी बढ़ने से बाल्मिकिनगर गंडक बैराज से सोमवार की सुबह से ही गंडक नदी में डिस्चार्ज बढ़ने लगा था,जो मंगलवार की रात होते होते साढ़े चार लाख क्यूसेक के करीब पहुंच गया।तो वही लगातार नदी में जलस्तर बढ़ने

शैलेष यदुवंशी,खड्डा, कुशीनगर
नेपाल के पहाड़ी व तराई क्षेत्रों में लगातार बारिश होने के कारण गंडक नदी में पानी बढ़ने से बाल्मिकिनगर गंडक बैराज से सोमवार की सुबह से ही गंडक नदी में डिस्चार्ज बढ़ने लगा था,जो मंगलवार की रात होते होते साढ़े चार लाख क्यूसेक के करीब पहुंच गया।
तो वही लगातार नदी में जलस्तर बढ़ने के कारण सीमावर्ती बिहार के श्रीपतनगर स्थित छितौनी तमकुही रोड रेल बांध पानी के दबाव के कारण टूट गया। जिससे बिहार के मंझरिया पंचायत के आधा दर्जन गांवों में बाढ़ की पानी घुस गया।


इसका असर खड्डा तहसील क्षेत्र के नरकहवा गांव में सर्वाधिक हुआ।लोगों के घरों में तीन से चार फुट पानी मंगलवार की देंर रात ही घुस गया। इस दौरान लोग अपने माल मवेशियों के साथ सुरक्षित स्थानों की ओर सोमवार सुबह जाते दिखे तो वही गांव के सभी रास्तों पर बाढ़ के पानी लगने के कारण रास्ते बंद हो गए है।


जिससे लोगों के जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।ग्रामीणों की माने तो अभी तक किसी भी सक्षम अधिकारी या कर्मचारी के द्वारा गांव का दौरा नही किया गया है गांव में बाढ़ की पानी अभी बढ़ ही रहा है। 
तो वही क्षेत्र के छितौनी नगर पंचायत के बड़हरवा टोला, भेडिहरवा टोला, टेगरहा,पनियहवा,बेलभरिया तथा दरगौली ग्राम सभा के बेलवनिया,भीम नगर आदि गांवो में भी बाढ़ का पानी मंगलवार की देंर रात घुस गया है।गंडक नदी के उत्तर महदेवा और सलिकपुर गांव के सामने गंडक नदी भीषण कटान कर रही है।

खबर यह भी है….

About The Author: Swatantra Prabhat