गौशाला के होते हुए भूक प्यास से दर दर भटक रहे है मवेशीय

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख:-उन्नाव: लॉकडाउन और गर्म हो रहे मौसम ने मवेशियों के सामने संकट खड़ा कर दिया है। गोशाला संचालक मनमानी शुरू कर रहे हैं। गोशालाओं में गाय और अन्ना पशु भूख और प्यास से तड़प रहे हैं। अधिकारियों को भी इनकी मौत की सूचना नहीं दी गई। आसपास के लोगों के मुताबिक गोशाला

स्वतंत्र प्रभात मोहम्मद शाहरुख:-उन्नाव: लॉकडाउन और गर्म हो रहे मौसम ने मवेशियों के सामने संकट खड़ा कर दिया है। गोशाला संचालक मनमानी शुरू कर रहे हैं। गोशालाओं में गाय और अन्ना पशु भूख और प्यास से तड़प रहे हैं। अधिकारियों को भी इनकी मौत की सूचना नहीं दी गई। आसपास के लोगों के मुताबिक गोशाला संचालक मवेशियों की देखरेख करने के बजाय अक्सर गायब रहते हैं।सरकार की अति महत्वाकाक्षी गौ-संरक्षण केंद्र योजना शासन-प्रशासन की उदासीनता के चलते बदहाली के कगार पर पहुंच गई है।

गौ-संरक्षण केंद्र पर बदइंतजामी के चलते अब तक कई मवेशियों की मौत हो चुकी हैं। वहीं जिम्मेदार इस सच को छिपाने के लिए कागजों में गलत आकड़े दर्ज कर उच्चाधिकारियों को झूठी रिपोर्ट सौंप रहे हैं। कार्यदायी संस्था उप्र राज्य निर्माण सहकारी संघ लिमिटेड की मानें तो गौ-संरक्षण केंद्र बावजूद इसके चाहरदीवारी तक नहीं है, जिसके चलते मवेशियों को संभालने पशुओं के इलाज के लिए एक अदद अड़गड़ा तक नहीं है। इलाज के दौरान उन्हें मोटे रस्से के सहारे ही बाधा जाता है। काफी मुश्किल से वहां रस्से से बंधी होती हैं। जिससे गांव का बुरा हाल हो जाता है ऐसे में गौशाला के देखभाल करने वाले लापरवाही कर रहे हैं।

About The Author: Swatantra Prabhat