जिले में संचारी रोग के चलते की गई साफ- सफाई

फतेहपुर, मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जनपद फतेहपुर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत माह जुलाई में नालियों की साफ – सफाई, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करना , जल भराव को रोकना ,व्यापक सेनेटाइजेशन , जनसामान्य में जागरुकता अभियान आदि विशेष गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है । कोरोना के बढ़ते प्रसार के

फतेहपुर, मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जनपद फतेहपुर में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अंतर्गत माह जुलाई में नालियों की साफ – सफाई, सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग ना करना , जल भराव को रोकना ,व्यापक सेनेटाइजेशन , जनसामान्य में जागरुकता अभियान आदि विशेष गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है । कोरोना के बढ़ते प्रसार के दृष्टिगत यह अभियान और महत्वपूर्ण हो जाता है । 
• आज दिनांक 18/07/2020 को जिलाधिकारी श्री संजीव सिंह द्वारा दो वार्ड / मलिन बस्तियों – अरबपुर, नसीरपुर  में इन विशेष गतिविधियों का स्थलीय निरीक्षण किया गया । कल दिनांक 19/07/2020 को भी दो वार्डो में विशेष सफाई अभियान चलाया जाएगा । 


• अनुराग होम्यो क्लीनिक द्वारा नाली में कूड़ा फेंक कर फेंकने के संबंध में नगर पालिका द्वारा मौके पर रुपए 1000 का चालान किया गया।
 • वेक्टर जनित संचारी रोगों पर नियंत्रण के लिए आमजन का सहयोग अत्यंत महत्वपूर्ण है ।आप सभी से अपील की जाती है कि घर से निकलने वाले कूड़े को नालियों में ना डालें ,सिंगल यूज़ प्लास्टिक प्रयोग ना करें ।आपके इस छोटे से प्रयास से जल प्रवाह सुचारू रूप से बना रहेगा तथा वेक्टर जनित रोगों पर प्रभावी रूप में नियंत्रण संभव होगा।
•कोरोना के बढ़ते प्रसार के दृष्टिगत घर से अनावश्यक बाहर ना निकले, नियमित हैंड वॉश करें तथा घर से बाहर निकलने पर मास्क का अनिवार्य रूप से प्रयोग करें। अन्यथा की स्थिति में रुपए 500 का जुर्माना आरोपित किया जाएगा।

About The Author: Swatantra Prabhat