जिलाधिकारी ने की बाढ़ राहत के लिए दिये दिशा-निर्देश नगर निकाय के कार्यो की निरन्तर समीक्षा करें एडीएम

स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव। जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने विकास भवन सभागार में सम्भावित बाढ़ को देखते हुये,उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन-जिन क्षेत्रों में बाढ़ का प्रकोप अधिक रहता है उन तहसीलों में बाढ/कोविड.19 का कन्ट्रोल रूम संयुक्त रूप से स्थापित किया जाय जो तीन सिफ्टों में संचालित होता रहे। यह कन्ट्रोल रूम बाढ तथा कोविड


स्वतंत्र प्रभात ब्यूरो:-उन्नाव।

जिलाधिकारी रवीन्द्र कुमार ने विकास भवन सभागार में सम्भावित बाढ़ को देखते हुये,उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि जिन-जिन क्षेत्रों में बाढ़ का प्रकोप अधिक रहता है उन तहसीलों में बाढ/कोविड.19 का कन्ट्रोल रूम संयुक्त रूप से स्थापित किया जाय जो तीन सिफ्टों में संचालित होता रहे। यह कन्ट्रोल रूम बाढ तथा कोविड का कार्य संयुक्त रूप से करेगा। बाढ राहत पुस्तिका तैयार करने एवं स्थलीय निरीक्षण कर प्रभावित होने वाले परिवारों की सूची अभी से तैयार करने के निर्देश दिये गये।

जिलाधिकारी ने उपस्थित उपजिलाधिकारियों को कड़े निर्देश देते हुये कहा कि बाढ़ से किसी भी स्थिति में जनहानि नहीं होनी चाहिये। बाढ़ प्रभावित परिवारों के जिन घरों पर पानी टच करने वाला है उन्हें तत्काल घर से हटा दिया जाये। जिन स्थानों पर पानी बढ़ रहा है एनाउंसमेंट कराकर लोगों को जगह खाली कराने का प्रयास किया जाये। बैठक के उपरान्त जिलाधिकारी ने प्रवासी श्रमिकों को रोजगार देने हेतु गरीब कल्याण योजना के तहत स्किल मैपिंग का कार्य श्रम सेवा योजन कृषि आई0टी0आई0 आदि विभागों को जिम्मेदारी दी।

गोवंश आश्रय के तहत गौशालाओं में टीन शेड लगाये जाने, जलभराव की समस्या को दूर करने, नाले की व्यवस्था समय से कराये जाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री की यह योजना प्राथमिकता वाले बिन्दुओं में है इसमें किसी तरह की लापरवाही न की जाये। कान्हा गौशाला में सभी जगह पर काम समय से पूरा करा लिया जाये। शौचालय निर्माण व्यक्तिगत शौचालय तथा सामुदायिक शौचालय की प्रगति पर चर्चा करते हुये कहा कि जिनकी योजनायें स्वीकृत हैं पैसा है काम बन्द है ऐसी कार्यदायी संस्थाओं को नोटिस जारी करते हुये तुरन्त कार्य चालू कराया जाय।

जिलाधिकारी ने अपर जिलाधिकारी को निर्देश दिये कि नगर निकाय के अन्तर्गत जो भी कार्य हो रहे हैं उनकी समीक्षा बैठक कर ली जाये। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगरीय आवास की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुये परियोजना अधिकारी डूडा से नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि विभिन्न नगर निकायों एवं नगर पंचायतों में जो सर्वेयर ठीक कार्य कर रहे थें उनका स्थान परिवर्तन न किया जाये।

जिलाधिकारी ने परियोजना अधिकारी डूडा को हिदायत देते हुए कहा कि अधिशाषी अधिकारियों से रिपोर्ट लेकर उनकी मंशा के अनुरूप सर्वेयरों की तैनाती की जाये। बैठक में अपर जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह समस्त उपजिलाधिकारी ई0ओ0 नगर पालिका/नगर पंचायत सहित श्रम सेवायोजन आदि विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

About The Author: Swatantra Prabhat