बेनाम मंत्री का हवाला देते हुए कार्यवाही करने से बच रहे एसडीओ

2 किलोवॉट के कनेक्शन पर इस्तेमाल किया जा रहा दसों एयर कंडीशनर लो वोल्टेज की समस्या से जूझते ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन संवाददाता – अमित पाण्डेय तरबगंज गोण्डा-विद्युत उप केंद्र तरबगंज के अंतर्गत यदि विद्युत चोरी कर कोई भी उपकरण चलाना है तो यहां के एसडीओ पीयूष सिंह से मिलिए सब मैनेज हो जाएगा। यह

2 किलोवॉट के कनेक्शन पर इस्तेमाल किया जा रहा दसों एयर कंडीशनर

लो वोल्टेज की समस्या से जूझते ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन

संवाददाता – अमित पाण्डेय

तरबगंज गोण्डा-
विद्युत उप केंद्र तरबगंज के अंतर्गत यदि विद्युत चोरी कर कोई भी उपकरण चलाना है तो यहां के एसडीओ पीयूष सिंह से मिलिए सब मैनेज हो जाएगा। यह आरोप तहसील क्षेत्र तरबगंज के अंतर्गत आने वाली ग्राम सभा खजुरी के ग्रामीण लगा रहे हैं। क्षेत्र में इन दिनों इस प्रकरण को लेकर एसडीओ पीयूष सिंह के कारनामों की चर्चा बहुत जोरों पर है।

मामला विकासखंड तरबगंज के अंतर्गत आने वाली ग्राम सभा खजुरी का है। जहां के ग्रामीण आए दिन लो वोल्टेज की समस्या से परेशान रहते हैं। ग्रामीणों ने इस संबंध में विद्युत उपखंड तरबगंज पर पहुंचकर एसडीओ पीयूष सिंह को लिखित रूप में शिकायत करते हुए बताया कि उन्हीं के गांव के निवासी एक व्यक्ति राकेश पाण्डेय के यहां स्टेबलाइजर लगाकर 8 से 10 ऐसी चलाई जा रही है।

बेनाम मंत्री का हवाला देते हुए कार्यवाही करने से बच रहे एसडीओ

जिससे ग्रामीणों के यहां लो वोल्टेज की समस्या उत्पन्न हो गई है। ग्रामीणों की शिकायत पर एसडीओ तरबगंज नें जब उक्त व्यक्ति का कनेक्शन चेक किया तो पता चला कि इस व्यक्ति के यहां मात्र 2 किलोवाट का कनेक्शन है। जिसका पिछले महीने की बिल महज 400 से 500 रुपये ही आई थी। एसडीओ द्वारा ग्रामीणों से इस प्रकरण की शिकायत जिला स्तर पर जाकर करने की बात कही गई। ग्रामीण जब जिले पर जाकर विद्युत विभाग के अधिकारियों से मिले तो वहां अधिशासी अभियंता द्वारा ग्रामीणों के शिकायती पत्र पर लिखित रूप से कार्यवाही के लिए आदेशित किया गया।

यही नहीं अधिशासी अभियंता ने फोन के माध्यम से भी एसडीओ तरबगंज पीयूष सिंह को उक्त प्रकरण पर जांच कर कार्यवाही के लिए निर्देशित किया। ग्रामीण अधिशासी अभियंता के आदेश को लेकर जब एसडीओ से मिले तो उन्होंने दो लाइन मैन को भेजकर उक्त व्यक्ति का कनेक्शन काटने का निर्देश दिया। ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए बताया कि जब दोनों लाइनमैन ग्रामीणों के साथ विद्युत चोरी कर रहे व्यक्ति के घर पहुंचे, तो लाइन मैन ग्रामीणों को दरवाजे पर छोड़ कर घर के अंदर चले गए।

कुछ समय बाद जब वह बाहर आए तो उनके हाथों में कुछ पैकेट थे। ग्रामीणों ने जब उनसे विद्युत कनेक्शन काटे जाने के संबंध में पूछा तो उन्होंने कहा कि आप लोग पावर हाउस पर आइए एसडीओ साहब आपको कुछ बताएंगे। ग्रामीण जब पुनः पावर हाउस पर आए और उन्होंने एसडीओ पीयूष सिंह से विद्युत कनेक्शन काटे जाने के संबंध में जानकारी करनी चाही तो उनके द्वारा बताया गया कि विद्युत चोरी कर रहे व्यक्ति का कलेक्शन नहीं काटा जा सकता। क्योंकि मंत्री जी के कार्यालय से फोन आया था उनका विद्युत लोड अपग्रेड किया जाएगा। फिलहाल आप लोग अपने घर जाइए।

इस पर ग्रामीण वहीं डटे रहे और एसडीओ से यह बातें लिखित रूप में मांगने लगे। जिस पर एसडीओ पीयूष सिंह ग्रामीणों के शिकायती पत्र पर यह लिखित रूप में दे दिया कि विद्युत चोरी कर रहे व्यक्ति का कनेक्शन नहीं काटा जा सकता, क्योंकि मंत्री महोदय के कार्यालय से फोन पर विद्युत चोरी कर रहे व्यक्ति का लोड अपग्रेड कर अग्रिम कार्रवाई का निर्देश दिया गया है। इस पर ग्रामीण निराश होकर वापस लौट आए। इस प्रकरण पर जब पत्रकारों ने एसडीओ पीयूष सिंह से उनका पक्ष जानना चाहा और उनसे पूछा कि आप ने ग्रामीणों की लिखित शिकायत पर किस मंत्री के आदेश पर कार्यवाही नहीं की

इस पर एसडीओ ने कहा कि मैं आपको नहीं बता सकता कि किस मंत्री का फोन आया था। लेकिन फिलहाल अभी कनेक्शन नहीं काटा जाएगा। अब उनके विद्युत कनेक्शन का लोड अपग्रेड किया जाएगा। इस पर पत्रकार द्वारा पूछा गया कि अब तक जो विद्युत चोरी की गई है उसके संबंध में आप क्या कार्यवाही करेंगे। इस पर एसडीओ ने कहा कि जो हो गया सो हो गया अब उसके लिए हम कुछ नहीं कर सकते हैं।

About The Author: Swatantra Prabhat