विश्व पखवाड़ा दिवस का जिलाधिकारी ने फीता काटकर किया उद्घघाटन ।

विश्व पखवाड़ा दिवस का जिलाधिकारी ने फीता काटकर किया उद्घघाटन । ए •के • फारूखी (रिपोर्टर ) ज्ञानपुर, भदोही । जिला चिकित्सालय महाराजा चेतसिंह परिसर में शनिवार को विश्व जनसंख्या पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन जिला स्वास्थ्य विभाग भदोही के तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी राजेंद्र

विश्व पखवाड़ा दिवस का जिलाधिकारी ने फीता काटकर किया उद्घघाटन ।

ए •के • फारूखी (रिपोर्टर )

ज्ञानपुर, भदोही ।

जिला चिकित्सालय महाराजा चेतसिंह परिसर में शनिवार को विश्व जनसंख्या पखवाड़ा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन जिला स्वास्थ्य विभाग भदोही के तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि जिलाधिकारी राजेंद्र प्रसाद द्वारा फीता काटकर किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि ने कहा कि परिवार कल्याण एवं स्वास्थ्य विभाग जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कई कार्यक्रम चल रहा है , परंतु समुदाय की सहभागिता के बिना इस पर रोक लगाना संभव नहीं है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डा0लक्ष्मी सिंह ने अपने संबोधन में कहा कि महिला सशक्तीकरण के लिए एवं मातृ एवं शिशु मृत्यु दर को रोकने के लिए दो बच्चों के बीच 3 साल का अंतराल रखना, गर्भनिरोधक का इस्तेमाल करना एवं रूढि़वादी सोच को बदलना जरूरी है।

उन्होंने विश्व जनसंख्या दिवस की थीम की जानकारी दी तथा बताया कि परिवार नियोजन मानव का अधिकार है और बिहार सरकार ने 2020 तक 70 लाख नए दंपत्ति को गर्भनिरोधक साधनों का इस्तेमाल करने से जोड़ने के लिए पहल शुरू की है।

इस मौके पर पुलिस अधीक्षक राम बदन सिंह, उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर प्रभात, जिला परिवार नियोजन रामगुलाम वर्मा , जिला मलेरिया अधिकारी राम आसरे, रोहिताश दुबे, विनय आदि मौजूद रहे।

About The Author: Swatantra Prabhat