हेलमेट बना फैशन , वाहनों की चेकिंग तक सीमित हुआ हेलमेट लगाना ।

हेलमेट बना फैशन , वाहनों की चेकिंग तक सीमित हुआ हेलमेट लगाना । संजय उपाध्याय (रिपोर्टर ) चौरी भदोही । सरकार जहां एक तरफ पुरजोर कोशिश कर रही है और लोगों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह कैंपेन चलाया जा रहा है । अपने जीवन की सुरक्षा के लिए मोटरसाइकिल ड्राइविंग करते समय हमेशा हेलमेट

हेलमेट बना फैशन , वाहनों की चेकिंग तक सीमित हुआ हेलमेट लगाना ।

संजय उपाध्याय (रिपोर्टर )

चौरी भदोही ।

सरकार जहां एक तरफ पुरजोर कोशिश कर रही है और लोगों को जागरूक करने के लिए जगह-जगह कैंपेन चलाया जा रहा है । अपने जीवन की सुरक्षा के लिए मोटरसाइकिल ड्राइविंग करते समय हमेशा हेलमेट लगाकर चले वही कुछ लोग हेलमेट को फैशन स्टेटस बनाकर चल रहे हैं, पुलिस सामने दिखी तो बाइक रोककर हेलमेट लगा लिया, पेट्रोल पंप पर पेट्रोल लेना हो तो पंप के सामने बाइक रोककर हेलमेट लगा लिए, अन्यथा हेलमेट केवल फैशनकी वस्तु समझकर अपने बाइक पर टांग कर बे धड़क चल रहे हैं ।

कल दिनांक 27 जून को चौरी थाना अंतर्गत और रोटहा गांव के सामने भदोही वाराणसी मार्ग पर बाइक सवारों की भिड़ंत में युवती गंभीर रूप से घायल हो गई थी, और घायल युवती की हालत इतनी गंभीर थी कि भदोही के डॉक्टरों ने जवाब दे दिया और वाराणसी के किसी अस्पताल में भर्ती कराया गया है इस दुर्घटना के बारे मे लोगों में चर्चा का विषय बना रहा है कि अगर युवती ने हेलमेट लगाए होता उसे सिर्फ मामुली खरोच ही आई होती इसी तरह भदोही जिले में कई ऐसी दुर्घटनाएं देखने को मिली है जिसमें बाइक सवारों के पास हेलमेट होते हुए भी नहीं लगाते ।

हेलमेट महज शो पीस बनकर रह गया है । पुलिस को सामने देखते ही लोग हेलमेट लगा लेते हैं । उसके बाद उसको फैशन का वस्तुमान कर बाइक के पीछे से टांग फर्राटा भरते हुए बाइक राइडिंग करते हैं । प्रशासन को इस पर विशेष ध्यान देना होगा दिन प्रतिदिन दुर्घटनाओं में बढ़ोतरी होती जा रही है । अक्सर बाइक सवार हेलमेट होते हुए भी मृत्यु के काल में समा जा रहे हैं । बाइक सवारों को भी समझना होगा कि हेलमेट शो पीस या पुलिस से बचने की वस्तु नहीं वरन स्वयं के सुरक्षा के लिए जीवन रक्षक के रूप में हेलमेट लगाना अनिवार्य है और हेलमेट लगाने से 50% दुर्घटनाओं में कमी जरूर हो सकती है।

About The Author: Swatantra Prabhat