CYBER CRIME : फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों से मांगे गए रुपये ।

CYBER CRIME : फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों से मांगे गए रुपये । सरस राजपूत (रिपोर्टर ) सुरियावां भदोही । साइबर अपराधी रकम ऐंठने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इनदिनों ठगी के लिए फेसबुक आइडी का इस्तेमाल बढ़ रहा है और इससे सतर्क होने की जरूरत है। पिछले कुछ दिनों से फेसबुक से

CYBER CRIME : फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों से मांगे गए रुपये ।


सरस राजपूत (रिपोर्टर )


सुरियावां भदोही ।
साइबर अपराधी रकम ऐंठने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं। इनदिनों ठगी के लिए फेसबुक आइडी का इस्‍तेमाल बढ़ रहा है और इससे सतर्क होने की जरूरत है। पिछले कुछ दिनों से फेसबुक से जुड़े यूजर्स के साथ नई तरह की कई धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं। ऐसा ही एक मामला भदोही जनपद के सुरियावां थाना क्षेत्र के अंतर्गत महजुदा गाँव का है जहाँ पर एक व्यक्ति का फेसबुक आइडी हैक कर उसके दोस्तों को मैसेज भेजकर मदद के नाम पर रूपये मांगने का मामला सामने आया है।

CYBER CRIME : फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों से मांगे गए रुपये ।

दोस्तों से जानकारी के बाद महजुदा निवासी विनय पाण्डेय उर्फ राहुल ने सुरियावां थाना में इसकी शिकायत दर्ज कराई। विनय कुमार पाण्डेय उर्फ राहुल ने पुलिस को बताया कि महजुदा के शिवम पाण्डेय फोन कर बताया कि मैसेंजर के माध्यम से रूपये की मांग की हैं तो मैंने बताया ऐसी कोई बात नहीं है। जब मैने मैसेंजर चेेक किया तो पता चला कि हैकर्स ने उनकी फेसबुक आइडी हैक कर ली। इसके बाद मैसेंजर से उनकी दोस्तों की लिस्ट में मौजूद लोगों को उनके मुसीबत में होने के मैसेज भेजे और कुछ रूपये देने का कहा।

CYBER CRIME : फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों से मांगे गए रुपये ।
CYBER CRIME : फेसबुक आइडी हैक कर दोस्तों से मांगे गए रुपये ।

दोस्त उज्जवल ने 3000,रामू मिश्रा 1000, हजार ऐसे कई दोस्तो ने हजारो रूपये डाल दिए। हैकर्स ने रूपये उड़ा लिया। एक दोस्त जे• पी • चौधरी 4000 हजार रूपये डालने वाले थे, लेकिन नहीं डाला और ठगी से बच गए।

रुपये मांग नकली आईडी वाले भेज रहे अपने बैंक अकाउंट का डिटेल 

फेसबुक आईडी से छेड़छाड़ करने वाले अपने शिकार को अपना बैंक अकाउंट नंबर और पेटीएम कोड भी चैट के माध्यम से दे रहे हैं। यहां तक कि दोस्‍त का नाम भी बता रहे हैं। ऐसा ही कुछ विनय पाण्डेय के साथ भी हुआ। संयोग से दोस्तों ने पैसा ट्रांसफर करने से पहले विनय पाण्डेय को कॉल कर लिया और ठगे जाने से बच गए। 

प्रोफाइल फोटो देखकर फ्रेंड रिक्वेस्ट को नहीं करें स्‍वीकार 

दरअसल ठगों ने फेसबुक पर फ्रॉड करने के लिए यह एक नया तरीका निकाल लिया है। ये पहले फेसबुक प्रोफाइल की पड़ताल करते हैं। जिस यूजर की आइडी निष्क्रिय मिलती है उसे हैक कर दोबारा एक्टिव कर देते हैं। इसके बाद करीबी दोस्तों को कोई मजबूरी का हवाला दे पैसे मांगते हैं। जिससे पैसे मांगे जाते हैं उसे लगता है कि दोस्त मजबूरी में है। पैसे भी ट्रांसफर कर देते हैं। वही दुसरी तरफ पुलिस मामले की जांच में जुटी है, लेकिन पुलिस को कोई सुराग हाथ नहीं लग पा रहा है। आशंका है कि फेसबुक का पासवर्ड हैक करने के बाद हैकर ऐसी घटना कर रहे हैं। 

About The Author: Swatantra Prabhat