प्रवासी श्रमिकों ने बयां किया अपनी दर्दभरी कहानी

भूख से तड़पते यूपी वालो को महाराष्ट्र के लोग नही देते थे खाने का सामाबाराबंकी – निजी किराया लगाकर महाराष्ट्र से बलरामपुर जा रहे श्रमिकों ने सुनाई दर्दभरी कहानी बोले,भूख से तड़पते यूपी वालो को महाराष्ट्र के लोग नही देते थे खाने का सामान,मकान का किराया भी जबरन लिया वसूल। आखिर यूपी के लोग मजबूर


भूख से तड़पते यूपी वालो को महाराष्ट्र के लोग नही देते थे खाने का सामा
बाराबंकी

निजी किराया लगाकर महाराष्ट्र से बलरामपुर जा रहे श्रमिकों ने सुनाई दर्दभरी कहानी बोले,भूख से तड़पते यूपी वालो को महाराष्ट्र के लोग नही देते थे खाने का सामान,मकान का किराया भी जबरन लिया वसूल। आखिर यूपी के लोग मजबूर होकर क्यों दूसरे राज्यों से लौट रहे है क्योंकि इसका मुख्य कारण वहां उनका उत्पीड़न होना है।

महाराष्ट्र से यूपी के बलरामपुर जिले के तुलसीपुर गाँव के लिए जा रहे दर्जनों श्रमिकों ने जब बाराबंकी जिले में थोड़ा विश्राम के लिए रुके तो उनलोगो ने आपबीती सुनाई लोगो ने बताया की स्थानीय लोगो को ही सिर्फ वहां के लोग खाना पानी दे रहे थे वहां की पुलिस भी ब्यवहार ठीक नही कर रही थी बाहर के श्रमिकों को भोजन नही दिया जाता था खासकर जो उत्तर प्रदेश और बिहार के थे।

लोगो ने बताया ट्रेन के लिए भी कई कई फार्म भरे पैसे भी खर्च हुए उसके बाद एक सप्ताह तक इंतजार किया लेकिन नम्बर नही आया ,साथ ही लोंगो ने बताया की किराए के लिए भी दबाव इतना था की महीने पूर्ण भी नही हुवा किराए वसूल किये उन्होंने कहा जब मध्यप्रदेश पहुँचे तो थोड़ी राहत मिली वहां की सरकार और पुलिस ने मदद की उन्होंने कहा सिर्फ श्रमिको का बाहर उत्पीड़न हो रहा है इसीलिए श्रमिको को मजबूर होकर लौटना पड़ रहा है।

About The Author: Swatantra Prabhat